कुंदन तिवारी, नोएडा

चिकित्सकों के स्वास्थ्य को ध्यान में रखकर सरकार ने पीपीई किट सप्लाई करने वाली कंपनियों के लिए सख्त नियम बनाए हैं। सिट्रा (साउथ इंडिया टेक्सटाइल रिसर्च एसोसिएशन) कोयंबटूर और डीआरडीओ (रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन) ग्वालियर जैसे संस्थानों की अनुमति के बाद ही कंपनियां उत्पादन शुरू कर सकती हैं। नोएडा में 50 इकाइयों ने पीपीई किट के उत्पादन के लिए आवेदन किया था। मात्र 20 इकाइयां ही मानकों पर खरी उतरीं, जिनमें से 12 पीपीई किट का उत्पादन कर रही हैं। पीपीई किट में घटिया सामग्री का इस्तेमाल व सिलाई पर मशीन की जगह हाथ से टेपिग के आरोप में 30 इकाइयों की पीपीई किट को सिट्रा और डीआरडीओ ने रद कर दिया। इन्हें उत्पाद तैयार न और सप्लाई न करने की सलाह दी गई थी। जिसके बाद कुछ इकाइयों ने चीन, ताइवान, कोरिया से पीपीई किट निर्माण के लिए टेपिग सिलाई मशीन का आयात भी किया। लेकिन इस बात से इनकार नहीं किया जा सकता है कि जिन किट का उत्पाद किया गया, उन्हें बाजार में नहीं बेचा गया और यदि नहीं बेचा गया तो उसको नष्ट करने का प्रमाण भी इकाइयों ने जिला प्रशासन को नहीं दिया। नोएडा अपैरल एक्सपोर्ट कलस्टर के चेयरमैन ललित ठुकराल ने बताया कि लॉकडाउन के दौरान नोएडा से पीपीई किट बनाने के लिए करीब 50 कंपनियों ने सिट्रा व डीआरडीओ में आवेदन किया था, जिनमें से करीब 20 इकाइयां ही सिट्रा और डीआरडीओ के मानकों पर खरी उतरी हैं। 30 इकाइयों का उत्पाद रिजेक्ट हुआ है। यदि इनमें से किसी ने बिना गुणवत्ता वाली पीपीई किट बाजार में उतारी है, तो वह इसके लिए स्वयं दोषी है।

---------------

नोएडा समेत गाजियाबाद, मेरठ, कानपुर, उन्नाव में करीब 30 इकाइयां ऐसी हैं जिन्हें सरकार ने अपने पैनल पर रखा है। नोएडा में जिन कंपनियों की पीपीई किट रिजेक्ट हुई है उन्हें उत्पादन न करने के लिए कहा गया है।

अनिल कुमार, उपायुक्त जिला उद्योग केंद्र

--------

नोएडा की इन कंपनियों को ही पीपीई किट बनाने की अनुमति

-केनसन्स ओवरसीस लिमिटेड, एरोनव इंडस्ट्रियल सेफ्टी अप्लाइंसेस सेक्ट र7, -पैरागॉन अपेरल प्राइवेट लिमिटेड, -पैरामाउंट प्रोडेक्ट बी-40 होजरी कांप्लेक्स नोएडा, -रेडनिक्स एक्सपोर्ट सी-17 साइट-सी-लेकलैंड ग्लोवर्स और सेफ्टी अपैरल प्राइवेट लिमिटेड-थ्री एम एक्जिम प्राइवेट लिमिटेड-एमएस वैल मैन जी-257 सेक्टर-63 नोएडा-आईपीए मोडा ई-18 एसडीएफ-एनटेक इंटरनेशल-नॉलेज डीएनए 360/जी1 1, बेसमेंट जी ब्लाक सेक्टर-63-ड्रेस कोड बी-68 सेक्टर-57 नियर रेडिसन ब्लू

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस