खतौली (मुजफ्फरनगर) : मंसूरपुर शुगर मिल में रविवार को भारतीय योग संस्थान की कक्षा का शुभारंभ संस्थान के प्रांतीय प्रधान निर्मल कुमार जैन ने किया। इस मौके पर साधिकाओं को योगासन कराए गए और उन्हें योग के जरिए स्वस्थ रहने के टिप्स दिए गए।

मंसूरपुर शुगर मिल के जीएम प्रशासन ओमकार नाथ तिवारी के आवास स्थित पार्क में आयोजित इस कक्षा में 21 साधिकाएं शामिल हुईं। साधिकाओं को गीता जैन ने सूक्ष्म क्रियाएं, शशि गुप्ता ने ताड़ासन, ब्रजासन, अ‌र्द्ध उष्टासन, भुजंगासन, मकरासन, श्वासन का अभ्यास कराया। अंजलि ¨सह ने ¨सहासन, हंसी का अभ्यास कराया। निर्मल कुमार जैन ने प्राणायाम का महत्व बताया और गहरे लंबे श्वास अनुलोम-विलोम प्रणायाम की मुद्रा समझाई। उन्होंने किस रोग में कौन सा योगासन करना चाहिए, के बारे में विस्तार से बताया।

क्षेत्रीय प्रधान बाबूराम वर्मा ने ध्यान कराया। उन्होंने कहा कि भारतीय योग संस्थान में शिष्य नहीं शिक्षक का निर्माण किया जाता है। सभी को नि:शुल्क योग साधना कराई जाती है। मालती के प्रयास से यह कक्षा शुरू की गई। इस मौके पर जिला प्रधान अशोक कुमार व अन्य लोग मौजूद रहे। साधिकाओं में मालती देवी, संगीता, दीप्ति, माधुरी, वंदना, बबीता, अंजू, रानी, तारा गुप्ता, ज्योति, ऋचा, अंजलि आदि शामिल रहीं।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस