Move to Jagran APP

मतगणना में आपाधापी से संक्रमण फैलने की आशंका

कई दिनों से प्रशासन पंचायत चुनाव की मतगणना के लिए जरूरी व्यवस्थाएं पूर्ण करने का ढिढोरा पीटता रहा लेकिन जमीनी हकीकत उसके उलट रही। मतगणना शुरू होने से पहले सभी स्थलों पर बदइंतजामी हावी रही। प्रत्याशी व एजेंटों की भीड़ को प्रशासन नियंत्रित नहीं कर पाया।

By JagranEdited By: Published: Sun, 02 May 2021 11:46 PM (IST)Updated: Sun, 02 May 2021 11:46 PM (IST)
मतगणना में आपाधापी से संक्रमण फैलने की आशंका
मतगणना में आपाधापी से संक्रमण फैलने की आशंका

जेएनएन, मुजफ्फरनगर। कई दिनों से प्रशासन पंचायत चुनाव की मतगणना के लिए जरूरी व्यवस्थाएं पूर्ण करने का ढिढोरा पीटता रहा, लेकिन जमीनी हकीकत उसके उलट रही। मतगणना शुरू होने से पहले सभी स्थलों पर बदइंतजामी हावी रही। प्रत्याशी व एजेंटों की भीड़ को प्रशासन नियंत्रित नहीं कर पाया। मतगणना हाल में टेबल से टेबल की छह फीट दूरी कहीं दिखाई नहीं दी। आलम यह रहा कि एजेंट एक-दूसरे से सटे रहे। इससे मतगणनाकर्मी बेहाल रहे। स्वास्थ्य विभाग के काउंटरों पर इक्का-दुक्का कर्मचारी ही बैठे रहे। वहां पर भी थर्मल स्कैनिग, सैनिटाइजर आदि की पूर्ण व्यवस्था नहीं रही। इन सब अव्यवस्था के बीच कोरोना संक्रमण की आशंका गहरा गई है।

prime article banner

वैसे तो मतगणना सुबह आठ बजे से शुरू होनी थी, लेकिन समय से कार्य शुरू नहीं हो पाया। इसकी मुख्य वजह यह रही कि प्रशासन ने पहले से तैयारी नहीं की। सुबह सात बजे से प्रत्याशी और एजेंट मतगणना स्थलों के बाहर जमा हो गए। भीड़ को नियंत्रण करने के लिए पुलिस को बल प्रयोग करना पड़ा। किसी तरह एजेंटों को लाइन में लगाया गया। घंटों तक मतगणना केंद्रों के बाहर लाइन लगी रही। सुबह नौ बजे के बाद ही मतगणना कार्य शुरू हुआ। नवीन मंडी समेत सभी मतगणना स्थलों पर लगी प्रत्येक टेबल पर छह कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई। यहां पर भी शारीरिक दूरी नियम दिखाई नहीं दिया। एजेंटों के लिए बनाए गए यार्ड में आपाधापी के हालात रहे। एजेंट एक दूसरे से सट कर खड़े रहे। मतगणना स्थल पर सैनिटाइजर व्यवस्था भी दुरुस्त नहीं रही। पुलिसकर्मी भीड़ को नियंत्रण करते रहे।

डीएम सेल्वा कुमारी जे., एसएसपी अभिषेक यादव, सीडीओ आलोक कुमार यादव ने मतगणना केंद्रों का निरीक्षण किया। नवीन मंडी स्थल पर समूह में बैठे कर्मचारियों और सटे खड़े एजेंट को देख अधिकारी ज्यादा देर नहीं रुके।

मतदान केंद्रों को नहीं किया सैनिटाइज

सफाई कर्मचारियों की ड्यूटी मतपेटियां उठाने में लगाई गई, जिसके चलते सुबह के समय मतगणना केंद्रों को सैनिटाइज नहीं किया गया। पाली बदलने पर भी मतदान केंद्रों को सैनिटाइज नहीं किया गया। इससे कोरोना संक्रमण बढ़ने की आशंका बढ़ गई है। संक्रमितों की लगा दी ड्यूटी, अफसर बीमार

पंचायत चुनाव की मतगणना के लिए कर्मचारियों का टोटा रहा। चार हजार कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई थी, लेकिन एक हजार से अधिक अनुपस्थित रहे। रिजर्व में 25 फीसदी स्टाफ को रखा गया, लेकिन मतदानकर्मियों की कमी के चलते 15 फीसदी रिजर्व की ड्यूटी लगाई गई। वहीं कई कर्मचारी ऐसे रहे, जो कई दिनों से बुखार, जुकाम और खांसी से पीड़ित थे। उनकी तबीयत खराब होने पर एंटीजन टेस्ट कराया गया कई पाजिटिव मिले। नवीन मंडी स्थल, जानसठ व चरथावल में इस प्रकार के मामले सामने आए। वहीं कुछ ऐसे अधिकारियों ने भी ड्यूटी दी जो स्वस्थ नहीं थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.