Move to Jagran APP

टीबी रोगियों के घर पहुंचेगी वैन, दो घंटे में देगी जांच रिपोर्ट

टीबी के मरीजों को खोजकर के लिए चल रहे अभियान के तहत जनपद में टीबी जांच को मोबाइल वैन भेजी गई है। यह वैन मरीजों के घर तक जाकर उनकी जांच कर दो घंटे में रिपोर्ट देगी। मुजफ्फरनगर के ग्रामीण क्षेत्रों को कवर करने के लिए वैन को रवाना किया जाना है लेकिन सीएमओ के हरी झंडी दिखाने के इंतजार में वैन को पहले दिन जिला अस्पताल में ही खड़ा रखा गया। केवल दस दिन के लिए ही वैन मुजफ्फरनगर में रहेगी। टीबी को खत्म करने के लिए (एसीएफ) एक्टिव केश फाइंडिग अभियान चल रहा है। इस अभियान के तहत उत्तर प्रदेश स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग प्रदेश के सभी जनपदों में (एमएमवी) मेडिकल मोबाइल वैन भेजकर टीबी रोगियों को खो

By JagranEdited By: Published: Fri, 01 Nov 2019 10:19 PM (IST)Updated: Fri, 01 Nov 2019 10:19 PM (IST)
टीबी रोगियों के घर पहुंचेगी वैन, दो घंटे में देगी जांच रिपोर्ट
टीबी रोगियों के घर पहुंचेगी वैन, दो घंटे में देगी जांच रिपोर्ट

मुजफ्फरनगर, जेएनएन। जनपद में टीबी रोगियों की खैर खबर के लिए मोबाइल वैन भेजी गई है। यह वैन मरीजों के घर पर पहुंचकर दो घंटे में रिपोर्ट देगी। मुजफ्फरनगर के ग्रामीण क्षेत्रों को कवर करने के लिए वैन को रवाना किया जाना है, लेकिन सीएमओ के हरी झंडी दिखाने के इंतजार में वैन को पहले दिन जिला अस्पताल में ही खड़ा रखा गया। केवल दस दिन के लिए ही वैन मुजफ्फरनगर में रहेगी।

prime article banner

टीबी को खत्म करने के लिए (एसीएफ) एक्टिव केश फाइंडिग अभियान चल रहा है। इस अभियान के तहत उत्तर प्रदेश स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग प्रदेश के सभी जनपदों में (एमएमवी) मेडिकल मोबाइल वैन भेजकर टीबी रोगियों को खोजने में मदद देगी। शुक्रवार को बरेली से यह मोबाइल वैन मुजफ्फरनगर क्षय विभाग कार्यालय पहुंची। इस वैन को पहले दिन ही क्षेत्र में भेजा जाना था, लेकिन सीएमओ डा.पीएस मिश्रा द्वारा वैन को हरी झंडी दिखाकर रवाना नहीं किया गया। इस कारण पहले दिन उस वैन को जिला पुरुष चिकित्सालय में खड़ी कर क्षय रोग विभाग में पहुंचे मरीजों की जांच की गई। हालांकि जांच के लिए जो मशीनें वैन में लगी हैं, वे क्षय रोग केंद्र पर भी उपलब्ध हैं।

जिला क्षय रोग अधिकारी डा. लोकेश कुमार गुप्ता ने बताया कि शुक्रवार को मेडिकल मोबाइल वैन से दस मरीजों की जांच की गई। एक मरीज की जांच के बाद दो घंटे में उन्हें रिपोर्ट आई। दस मरीजों की जांच रिपार्ट में दो मरीजों को टीबी की पुष्टि हुई है। इस मोबाइल वैन को देहात क्षेत्रों व गांवों में भेजकर मरीजों की जांच कर उनकी मौके पर पुष्टी की जाएगी, ताकि जो मरीज जांच के लिए केंद्रों पर नहीं पहुंचते हैं। उनकी पहचान कर उनका उपचार किया जा सके। वैन को क्षेत्र में भेजने के लिए सीएमओ से वार्ता की जा रही है। हरी झंडी दिखाकर विधिवत रूप से वैन को रवाना किया जाएगा।

---

वैन में मिलेगी यह सुविधा

मेडिकल मोबाइल वैन में सीबी नेट मशीन लगी होने के साथ कंप्यूटर सिस्टम लगा है। मशीन में चार जांच एक साथ होने की सुविधा है। दो घंटे के अंदर रिपार्ट मरीज को दी जाएगी। सीबी नेट मशीन से बलगम, रीड की हड्डी, फेफड़ों के पानी, शरीर में गांठ का पानी, दिल के चारो तरफ के पानी की भी जांच की सुविधा मरीजों के घर के पास मिलेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.