Move to Jagran APP

Rampur Tiraha Case: मुजफ्फरनगर में सीएम धामी ने आंदोलनकारियों को दी श्रद्धांजलि, बोले-आज तक नहीं भरे घाव

CM Pushkar Singh Dhami उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने रविवार को मुजफ्फरनगर में उत्‍तराखंड के आंदोलनकारियों को श्रद्धा सुमन अर्पित किए। वे यहां रामपुर तिराहे पर स्थित शहीद स्मारक पर पहुंचे इस कार्यक्रम में केंद्रीय मंत्री संजीव बालियान भी मौजूद रहे।

By Jagran NewsEdited By: PREM DUTT BHATTPublished: Sun, 02 Oct 2022 01:35 PM (IST)Updated: Sun, 02 Oct 2022 02:31 PM (IST)
Rampur Tiraha Case: मुजफ्फरनगर में सीएम धामी ने आंदोलनकारियों को दी श्रद्धांजलि, बोले-आज तक नहीं भरे घाव
Rampur Tiraha Case सीएम धामी बोले-केदारनाथ और बद्रीनाथ का भव्य व दिव्य स्वरूप सामने आ रहा है।

मुजफ्फरनगर, जागरण संवाददाता। CM Pushkar Singh Dhami  उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने रविवार को रामपुर तिराहे के समीप शहीद स्मारक पर पहुंचकर आंदोलनकारियों को श्रद्धासुमन अर्पित किए। श्रद्धांजलि कार्यक्रम में उन्होंने कहा कि आज के दिन राष्ट्रपिता महात्मा गांधी और लाल बहादुर शास्त्री समेत उन क्रांतिकारियों को भी याद करते हैं, जिन्होंने उत्तराखंड निर्माण में अपने प्राणों की आहुति दी।

loksabha election banner

घाव आज तक नहीं भरे

उन्होंने कहा कि उत्तराखंड निर्माण में जितने भी आंदोलन हुए उनमें सबसे बड़ा जख्म रामपुर तिराहा कांड के रूप में मिला है। जिसके घाव आज तक नहीं भरे हैं। प्रदेश के हर एक नागरिक के दिलों में 20 साल पुराने आंदोलन की यादें जिंदा हैं। उन्होंने कहा कि आंदोलनकारियों के सपनों के अनुरूप उत्तराखंड का निर्माण हो रहा है। उत्तराखंड में पर्यटन आधारित राज्य की अवधारणा के अनुरूप कार्य प्रगति पर है।

देश के शीर्ष राज्यों में होगा उत्‍तराखंड

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में चार धाम यात्रा निकली और इस बार कावड़ यात्रा में चार करोड़ शिवभक्तों ने हिस्सा लिया। पहली बार कावड़ यात्रा के लिए बजट का प्रावधान किया गया है। आने वाले समय में उत्तराखंड देश के शीर्ष राज्यों में से एक होगा। उन्होंने कहा कि केदारनाथ और बद्रीनाथ का दिव्य और भव्य स्वरूप सामने आ रहा है। पूर्व में प्राकृतिक आपदा के चलते केदारनाथ में काफी क्षति हुई, लेकिन उसकी भरपाई तेजी से हुई है।

देहरादून से दिल्ली जाने में लगेंगे ढाई घंटे

पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि पहले देहरादून से मुजफ्फरनगर आने में 4 घंटे लगते थे। अब केवल 2 घंटे लगते हैं। आने वाले समय में केवल एक घंटा लगेगा। दून से दिल्ली की दूरी ढाई घंटे में पूरी होगी। लोगों को हवाई यात्रा करने की जरूरत ही नहीं पड़ेगी। उत्तराखंड के सभी पर्यटन स्थल मुजफ्फरनगर दिल्ली से जोड़े जा रहे हैं। इसके लिए मास्टर प्लान तैयार हो रहा है।

धार्मिक स्थलों का चरणबद्ध तरीके से हो रहा है विकास

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री ने कहा कि सभी धार्मिक स्थलों का चरणबद्ध तरीके से विकास हो रहा है। रेलवे लाइन पर तेजी से कार्य हो रहा है। पहाड़ों के बीच से ट्रेन संचालित होंगी। कहा कि वर्ष 2025 में प्रदेश की गिनती श्रेष्ठ राज्यों में होगी।

अंकिता भंडारी के आरोपितों को सजा दिलाएंगे

पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि उत्तराखंड की बेटी अंकिता भंडारी के साथ हुआ कृत्य क्षमा योग्य नहीं है। आरोपित गिरफ्तार हुए हैं। जांच के लिए एसआईटी गठित की गई है। इस मामले की सुनवाई फास्ट ट्रैक कोर्ट में होगी। इसके लिए उत्तराखंड सरकार ने हाईकोर्ट से अपील की है।

यूपी और उत्तराखंड में भाई-भाई का रिश्ता

उत्तराखंड के रक्षा एवं पर्यटन राज्यमंत्री अजय भट्ट, उत्तराखंड के प्रदेश अध्यक्ष महेंद्र भट्ट, उत्तराखंड के वित्त मंत्री प्रेमचंद अग्रवाल, केंद्रीय राज्यमंत्री डॉ संजीव बालियान, उत्तर प्रदेश सरकार में राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार कपिल देव अग्रवाल ने भी अपने विचार रखते हुए रामपुर तिराहा कांड में मारे गए आंदोलनकारियों को याद किया। साथ ही कहा कि उत्तराखंड और यूपी में भाई भाई के रिश्ते हैं, जो आगे भी कायम रहेंगे। भाजपा की केंद्र और प्रदेश सरकार में दोनों प्रदेश का सहभागिता के साथ विकास होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.