मुजफ्फरनगर (संजीव तोमर) : शुक्रवार की सुबह, सवा छह बजे हैं, सूरज की किरणें जमीन पर पड़ने लगी हैं और वायुमंडल में पक्षियों की चहचहाहट है। शहरवासी धीरे-धीरे नींद के आगोश से बाहर आ रहे हैं। मुजफ्फरनगर लोकसभा सीट से भाजपा प्रत्याशी एवं सांसद डॉ. संजीव बालियान जाट कालोनी स्थित अपने आवास की सीढि़यों से धीरे-धीरे नीचे उतरते हैं। भाई रोहित बालियान, जिन्?हें परिजन छोटू कहते हैं को आवाज लगाते हैं। छोटू.. अखबार आ गए क्या? तभी दूसरे कमरे से उनके भाई डॉ. विवेक बालियान अखबार लेकर आते हैं। इसी दौरान चाय भी आ जाती है। चाय की चुस्की के साथ अखबार पढ़ते हैं। आधे घटे में ही समर्थकों की भीड़ लगनी शुरू हो जाती है। डॉ. बालियान तेज स्वर में कहते हैं, अरे भाई सभी के लिए चाय लाओ। इसके बाद पूरे दिन के कार्यक्त्रम को लेकर मंथन शुरू हो जाता है। विवेक बालियान पूरे दिन का कार्यक्त्रम बताते हैं। डॉ. बालियान इसे ध्यान से सुनते हैं और कुछ परिवर्तन कराते हैं। कहते हैं शहर का कार्यक्त्रम है, एक बार सदर विधायक कपिलदेव अग्रवाल से फोन पर बात कर लो। कुछ देर बाद पूरा कार्यक्त्रम उनकी मेज पर आ जाता है, जिसे वे फाइल करते हैं। बरामदे के बाहर ग्रामीण अंचल के लोग हुक्का गुडग़ुड़ाते हुए चुनावी चर्चाओं में मशगूल हो जाते हैं। सासद बालियान सभी को प्रणाम कर उनके बीच बैठते हैं और कुशलक्षेम पूछते हैं। बड़ी संख्या में युवा आवास पर पहुंचते हैं, जिनसे खड़े होकर हाथ मिलाते हैं। प्रत्याशी उनसे पूछते हैं कि भाई का चुनाव कैसा चल रहा है। बहरहाल, इसके बाद पलभर में ही प्रचार वाहन आ जाते हैं, जिसमें सवार होकर बालियान नई मंडी के लिए निकल जाते हैं। मोदी हैं तो सब मुमकिन है..

नई मंडी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और डा. बालियान के समर्थन में नारे लग रहे हैं। युवा झडे लेकर सासद के वाहन के आगे-आगे चलते हैं। नई मंडी स्थित इंडियन मेडिकल एसोसिएशन के अध्यक्ष कुशपुरी के आवास पर उनका स्वागत होता है। वहीं, नाश्ते का प्रबंध किया गया है। नाश्ता लेते हुए सासद व्यापारियों से चुनावी चर्चाएं करते हैं। व्यापारी, सहारनुपर में होने वाली (शुक्त्रवार को ही) मोदी की सभा की चर्चा करते हैं। जानकारी भी देते हैं कि अपने जिले से भी लोग जा रहे हैं, जबकि सभा सहारनपुर और कैराना लोकसभा सीट को लेकर है। इस पर बालियान कहते हैं कि मोदीजी हैं तो सब मुमकिन है, जिस पर सभी कहते हैं कि यह बात है तो भाई साहब..।

----

चढ़ता पारा, बढ़ता प्रचार

नई मंडी में बातों ही बातों में साढ़े 10 बज जाते हैं। धूप तेज हो जाती है। प्रत्याशी के पूर्व निर्धारित कार्यक्त्रम के चलते फोन भी घनघनाने लगते हैं। इसके बाद प्रत्याशी समर्थकों के साथ झासी रानी प्रतिमा पर पहुंचते हैं। यहा से पैदल मार्च शुरू होता है। एसडी मार्केट, गोल मार्केट, भगत ड्क्षसह को दुकानदार फूल-मालाओं से स्वागत करते हैं। बीच-बीच में भारत माता की जय, हमारा प्रधानमंत्री कैसा हो, नरेंद्र मोदी जैसा हो के नारे लगते हैं। वैश्य समाज के लोग पगड़ी पहनकर स्वागत करते हैं। रतनजी ज्वैलर्स, अश्वनी संगल, अंकुर जैन मालाओं से स्वागत करते हैं। के संस पर कुछ समय के लिए बालियान रुकते हैं। राकेश गोयल, राहुल गोयल समेत भगत ड्क्षसह रोड व्यापार मंडल के सुशील संगल एक बार फिर मोदी सरकार का नारा लगाते हुए सहयोग व समर्थन की बात करते हैं। कई किमी बाजार भ्रमण के बाद प्रत्याशी समर्थकों के साथ कचहरी पहुंच जाते हैं। यहा पर भी चेंबर टू चेंबर अधिवक्ताओं से संपर्क करते हैं। अधिकारियों में चुनाव को लकर चर्चाएं भी खूब होती हैं। एक कहते हैं भाई दूसरे चौधरी भी आए थे, लेकिन उम्र के चलते दौड़-भाग नहीं कर पाए। बालियान में युवा जोश है, जो इस भीषण गर्मी में डोर-टू डोर घूम रहे हैं।

-----

भाई, जाट जीत रहा है..

गाव बुड़ीनाकला में जोरदार स्वागत होता है। गाव में चर्चा होती है कि भाई इस बार जाट जीत रहा है। तपाक से कुछ ग्रामीण कहते हैं कि हार भी जाट ही रहा है। अब देखना है कि कौन सा जाट जीतेगा और कौन सा हारेगा। बुजुर्ग राममेहर कहते हैं कि चौ. चरण सिंह ने किसानों और ग्रामीणों के लिए बहुत कुछ किया। इसी दौरान एक युवा उठकर बोला कि बालियान उसी राह पर है। रेलवे का दोहरीकरण कराया, मुजफ्फरनगर को एनसीआर में शामिल कराया। गन्ने का भुगतान कराया। पानीपत-खटीमा मार्ग पास कराया। इसके अलावा भी कई ऐसे काम कराए जो एतिहासिक है।

------

सभाओं में फूंका मोदी मंत्र

ढलती धूप में दोपहर बाद सदर बाजार, मेरठ रोड स्थित तिरूपति पैलेस और साकेत में सभाएं हुई। जहा पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के कार्य को गिनाया गया। सासद के साथ विधायक कपिलदेव अग्रवाल ने भाजपा सरकार की उपलब्धिया गिनाई। डा. बालियान ने कहा कि वर्ष 2014 में जब वह सासद बने, तनाव का माहौल था। लोगों में अविश्वास था, जिसे दूर करने में सालों लग गए। खतौली ट्रेन हादसा में वह पुलिस प्रशासन से पहले मौके पर पहुंचे और राहत व बचाव कार्य शुरू कराया। कही भी घटना हो गई, तुरंत मौके पर गए और मामले का निस्तारण कराया। पाच साल में 10 हजार करोड़ के विकास कार्य जनपद में कराए। 24 घटे जनता के लिए उपलब्ध रहा। अपील की कि 100 फीसदी वोटिंग करनी है, उसे चुनो जो किसने विकास किया हो और आपके बीच रहा हो। यहा पर मुस्लिम भी उनका स्वागत करते हैं। इसके बाद नई मंडी में कार्यालय का उद्घाटन, आवास विकास कालोनी, अग्रसेन विहार कालोनी, कृष्णापुरी में सभा की। रात्र करीब 11 बजे घर पहुंचे और दिनभर की धकान मिटाने को गुनगुने पानी से किया स्?नान, फिर विश्राम।

Posted By: Jagran

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप