Move to Jagran APP

मानसिक तनाव रखें दूर.. सावधानी से हारेगा कोरोना

कोविड-19 के मामूली लक्षणों को भी अनदेखा नहीं करना चाहिए। यदि कोई लक्षण दिखे तो तत्काल सावधानी के साथ इलाज कराएं। दृढ़ इच्छाशक्ति और मजबूत रोग प्रतिरोधक क्षमता से वायरस को हराया जा सकता है। शरीर में कमजोरी महसूस होने पर घबराएं नहीं उसके लिए चिकित्सकीय सलाह के नियम अपनाते रहें।

By JagranEdited By: Published: Wed, 23 Sep 2020 10:21 PM (IST)Updated: Wed, 23 Sep 2020 10:21 PM (IST)
मानसिक तनाव रखें दूर.. सावधानी से हारेगा कोरोना
मानसिक तनाव रखें दूर.. सावधानी से हारेगा कोरोना

मुजफ्फरनगर, जेएनएन। कोविड-19 के मामूली लक्षणों को भी अनदेखा नहीं करना चाहिए। यदि कोई लक्षण दिखे तो तत्काल सावधानी के साथ इलाज कराएं। दृढ़ इच्छाशक्ति और मजबूत रोग प्रतिरोधक क्षमता से वायरस को हराया जा सकता है। शरीर में कमजोरी महसूस होने पर घबराएं नहीं, उसके लिए चिकित्सकीय सलाह के नियम अपनाते रहें। इसे मात देने के लिए सबसे महत्वपूर्ण है कि मानसिक तनाव को दूर करें और सकारात्मक सोच बनाए रखें। सकारात्मक विचार शरीर में ऊर्जा का संचार बनाए रखते हैं, जिससे व्यक्ति जल्द स्वास्थ्य होता है।

prime article banner

सहायक संभागीय परिवहन अधिकारी विनीत मिश्र और उनके कई स्वजन कोरोना संक्रमण की चपेट में आ गए थे। विनीत मिश्र बताते हैं कि एक साथ कई लोगों के चपेट में आने से मन-मस्तिष्क पर तनाव हावी हो गया। ईश्वर से प्रार्थना की और चिकित्सकों की सलाह ली। 31 अगस्त की रात्रि को वह नोएडा के एक निजी अस्पताल में भर्ती हो गए। यहां एक कमरे में रखा गया और दवाएं दी गई। बीमारी की तुलना में नकारात्मक माहौल अधिक परेशान करता है। यदि कोरोना की चपेट में आ जाएं तो सकारात्मक विचार रखें और नियमों का निरंतर पालन करते रहें। खान-पान में थोड़ा सा बदलाव कर रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत किया जा सकता है। पूर्ण रूप से ठीक होने के बाद शारीरिक कमजोरी महसूस होती है, लेकिन इसके लिए लगातार फलों का जूस, उच्च प्रोटीनयुक्त भोजन करें। इससे जल्द आराम मिलता है।

सावधानी बरतेंगे तो रहेंगे सुरक्षित

एआरटीओ विनीत मिश्र बताते हैं कि इस वायरस का तोड़ सावधानी ही है। सावधानियों का एक चार्ट बना लें और उनका पालन करते रहें। काढ़ा बनाने के साथा पेय पदार्थो का प्रयोग करें। प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के घरेलू नुस्खों का इस्तेमाल बेहतर रहता है। हाथों को कुछ समय के बाद साबुन या अन्य बैक्टीरिया मारने वाले ऑयल आदि से साफ करते रहें। तनाव को दूर रखने के लिए कुछ नया पढ़ते और लिखते रहें। बच्चों और स्वजनों के साथ वार्ता करें और दवाओं का वक्त पर इस्तेमाल करते रहे।

भीड़ में ना जाएं, घर का भोजन खाएं

कोरोना को मात देने के लिए घर का भोजन सबसे अधिक पौष्टिक है। होम क्वारंटाइन के वक्त खुद को सबसे अलग रखना पड़ता है। इसी वक्त में स्वास्थ्य की देखभाल सबसे अधिक जरूरी है। विटामिन सी वाले फल, जूस, ड्राइ फ्रूट आदि खाएं और भीड़ में जाने से बचें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.