Move to Jagran APP

सदन में आरक्षण पास नहीं तो सामूहिक आत्मदाह 20 को

17 जातियों के आरक्षण एवं मत्स्य पालन बालू मौरंग के पट्टों के अधिकारों को लेकर कलक्ट्रेट में उत्तर प्रदेश फिशरमैन कांग्रेस कमेटी का 43वें दिन भी धरना जारी रहा। भाजपा सरकार को चेतावनी दी कि यदि आरक्षण सदन में पास नहीं कराया तो कश्यप समाज 18 को भूख हड़ताल और 20 को आत्मदाह करेगा।

By JagranEdited By: Published: Tue, 07 Dec 2021 12:26 AM (IST)Updated: Tue, 07 Dec 2021 12:26 AM (IST)
सदन में आरक्षण पास नहीं तो सामूहिक आत्मदाह 20 को
सदन में आरक्षण पास नहीं तो सामूहिक आत्मदाह 20 को

मुजफ्फरनगर, टीम जागरण। 17 जातियों के आरक्षण एवं मत्स्य पालन, बालू मौरंग के पट्टों के अधिकारों को लेकर कलक्ट्रेट में उत्तर प्रदेश फिशरमैन कांग्रेस कमेटी का 43वें दिन भी धरना जारी रहा। भाजपा सरकार को चेतावनी दी कि यदि आरक्षण सदन में पास नहीं कराया तो कश्यप समाज 18 को भूख हड़ताल और 20 को आत्मदाह करेगा।

loksabha election banner

प्रदेश अध्यक्ष देवेंद्र कश्यप कश्यप ने कहा कि मुलायम सिंह यादव एवं अखिलेश यादव ने 17 जातियों के आरक्षण के नाम पर इन जातियों को गुमराह कर वोट लेने का काम किया। 2005 को केंद्र की कांग्रेस सरकार के तत्कालीन मंत्री प्रकाश जायसवाल के 17 जातियों के प्रस्ताव को आगामी सत्र में सदन में पास करने के बयान के बाद तत्कालीन मुख्यमंत्री मुलायम सिंह यादव ने उसी दिन 17 जातियों को अनुसूचित जाति में शामिल करने का असंवैधानिक शासनादेश जारी कर दिया था, जो शासनादेश बसपा नेताओं की याचिका पर 20 दिसंबर 2005 को हाईकोर्ट ने रोक दिया। 2007 में तत्कालीन मुख्यमंत्री मायावती ने 17 जातियों के आरक्षण प्रस्ताव को केंद्र से वापस मंगवा लिया। मछुआ समुदाय के श्रेणी- 3 के पट्टे निरस्त करने का काम किया। धरने पर कश्यप समाज के लोगो ने निर्णय लिया कि यदि भाजपा सरकार सदन में आरक्षण पास नहीं करती, तो कश्यप समाज आगामी 18 दिसंबर को जिला अधिकारी कार्यालय पर भूख हड़ताल और 20 दिसम्बर को सामूहिक आत्मदाह करेगा। संजीव कश्यप, आनंद कश्यप, सौरभ कश्यप, गोरधन कश्यप, सतवीर कश्यप व मोहित कश्यप आदि लोग उपस्थित रहे।

ग्राम पंचायत की भूमि कब्जा मुक्त करने की मांग

मुजफ्फरनगर, टीम जागरण। चरथावल ब्लाक के बुड्ढाखेड़ा गांव निवासी बिजेंद्र सिंह, सुशील कुमार, कालूराम ने डीएम को ज्ञापन देकर ग्राम पंचायत की भूमि जिसका खसरा नंबर 367 और 375 की जमीन पर कुछ लोगों ने अवैध रूप से कब्जा कर रखा है। कश्यप समाज उक्त भूमि पर महर्षि कश्यप मंदिर एवं कालू बाबा का निर्माण करवाना चाहता है। उन्होंने डीएम से ग्राम पंचायत की जमीन को कब्जा मुक्त कराने की मांग की है। ज्ञापन देने वालों में शिवकुमार, पूरनमल, नसीम, राधेश्याम, ओमपाल, मोहित कुमार, संजय, प्रवीण, नाथीराम, जोगेंद्र, दिनेश कुमार आदि उपस्थित रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.