Move to Jagran APP

दुकान में शक्तिशाली विस्फोट से दहला बसेड़ा

कनस्तर में रखे गंधक व पोटाश में हुआ विस्फोट। दुकान हुई तहस-नहस, मकान की दीवार भी गिरी।

By JagranEdited By: Published: Sat, 10 Nov 2018 11:26 PM (IST)Updated: Sat, 10 Nov 2018 11:26 PM (IST)
दुकान में शक्तिशाली विस्फोट से दहला बसेड़ा
दुकान में शक्तिशाली विस्फोट से दहला बसेड़ा

छपार (मुजफ्फरनगर) : बसेड़ा गांव में पंसारी की दुकान में रखे गंधक और पोटाश में अचानक हुए शक्तिशाली विस्फोट से दुकान पूरी तरह क्षतिग्रस्त हो गई और मकान की दीवार गिर गई। धमाके से पूरा गांव दहल उठा। पुलिस ने मलबा हटवाकर गंधक-पोटाश को कब्जे में लिया। दुकानदार को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया है।

loksabha election banner

छपार थाना क्षेत्र के बसेड़ा गांव निवासी अंशुल ¨सघल पुत्र सुधीर की मुख्य बाजार में पंसारी की दुकान है। वह देशी दवाएं भी बेचता है। दुकान के ऊपर ही अंशुल का आवास है। दुकान के अंदर कनस्तर में रखे गंधक-पोटाश में शुक्रवार रात्रि अचानक भयंकर विस्फोट होने से दुकान क्षतिग्रस्त हो गई और मकान की दीवार भी गिर गई। धुआं और गंध दूर-दूर तक फैलने से ग्रामीण भयभीत हो गए। गनीमत रही कि कोई हताहत नहीं हुआ। सैकड़ों ग्रामीण एकत्र हो गए। पुलिस ने घटना को दबाने का प्रयास किया। रात्रि में घटनास्थल पर पहुंची पुलिस ने आनन-फानन में मलबा हटवाकर जले हुए गंधक-पोटाश को कब्जे में लेकर परीक्षण के लिए भेजा। दुकानदार अंशुल को भी हिरासत में ले लिया। विधि-विज्ञान प्रयोगशाला की टीम ने घटनास्थल का निरीक्षण किया। पुलिस ने एसआई ज्ञानेंद्र ¨सह की ओर से अंशुल के विरुद्ध फर्जी तरीके से दवाओं का मिश्रण करने, धोखाधड़ी आदि की धाराओं में मुकदमा दर्ज कर उसे जेल भेज दिया। बड़ी लापरवाही, हादसा बचा

बसेड़ा में हुए विस्फोट में प्रशासनिक लापरवाही उजागर हुई है। प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार पंसारी की दुकान में ही गैस से भरा सिलेंडर रखा था। दुकान रिहायशी इलाके में है। ऐसे में अगर सिलेंडर में भी विस्फोट हो जाता तो बड़ी अनहोनी हो सकती थी। गांव बसेड़ा, बरला, छपार, खुड्डा, रामपुर तिराहा सहित एक दर्जन से अधिक गांवों में पंसारी और परचून की दुकानों पर विस्फोटक पदार्थ बिना अनुमति बिक रहा है।

प्रभारी निरीक्षक सुभाष चंद राठौर का कहना है कि दुकान में रखे गैस सिलेंडर से रिसाव हो रहा था। इसकी गैस ने गंधक और पोटाश के साथ मिलकर विस्फोट कर दिया। जान-माल की कोई हानि नहीं हुई। आरोपित को गिरफ्तार कर लिया है। गैस सिलेंडर, जला हुआ गंधक-पोटाश को परीक्षण के लिए कब्जे में लिया है। मामले की उच्चस्तरीय जांच के आदेश दिए हैं। पुलिस के साथ ही सीएफओ भी जांच करेंगे। यह भी देखा जाएगा कि गंधक और पोटाश का स्टॉक नियमानुसार रखा गया था या नहीं। दोषी पाए जाने पर आरोपित पर कार्रवाई की जाएगी।

-ओमवीर ¨सह, एसपी सिटी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.