Move to Jagran APP

मतदाता सूची पुनरीक्षण की तैयारी को कमर कसी

खतौली में प्रशासन विधानसभा मतदाता सूची के विशेष पुनरीक्षण की तैयारी में जुट गया है। सोमवार को पुनरीक्षण को लेकर विचार-विमर्श किया गया। मंगलवार और बुधवार को बीएलओ की तहसील सभागार में ट्रेनिग होगी। गैरहाजिर रहने वाले बीएलओ के विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी।

By JagranEdited By: Published: Tue, 26 Oct 2021 12:03 AM (IST)Updated: Tue, 26 Oct 2021 12:03 AM (IST)
मतदाता सूची पुनरीक्षण की तैयारी को कमर कसी
मतदाता सूची पुनरीक्षण की तैयारी को कमर कसी

जेएनएन, मुजफ्फरनगर। खतौली में प्रशासन विधानसभा मतदाता सूची के विशेष पुनरीक्षण की तैयारी में जुट गया है। सोमवार को पुनरीक्षण को लेकर विचार-विमर्श किया गया। मंगलवार और बुधवार को बीएलओ की तहसील सभागार में ट्रेनिग होगी। गैरहाजिर रहने वाले बीएलओ के विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी।

loksabha election banner

निर्वाचन आयोग ने विधानसभा मतदाता सूची के विशेष पुनरीक्षण की तिथि घोषित कर दी है। एक नवंबर को मतदाता सूची के आलेख का प्रकाशन होगा। बूथ और केंद्रों पर विशेष अभियान के दौरान मतदाता सूची में नाम जोड़ने, नाम-पता आदि संशोधन व मृतक वोटर के नाम हटाने के लिए फार्म जमा होगे। एक जनवरी को 18 वर्ष पूर्ण करने वाले युवा भी मतदाता सूची पुनरीक्षण के दौरान वोटर बनने के फार्म भर सकेंगे। सोमवार को एसडीएम जीत सिंह राय व तहसीलदार आरती सिंह यादव में तहसील सभागार में गणमान्य लोगों और राजनैतिक दलों से मतदाता सूची पुनरीक्षण अभियान को लेकर विचार-विमर्श किया। उन्होंने कहा बीएलओ को नियुक्त कराने के लिए संपर्क कर लें। उनसे मतदाता सूची पुनरीक्षण में कार्य में सहयोग की अपील की गई। ट्रेनिग के बाद नाम जोड़ने, संशोधन से संबंधित फार्म उपलब्ध कराए जाएगे। मतदाता सूची पुनरीक्षण के लिए बूथों और सेंटरों पर बीएलओ व सुपरवाइजर तैनात रहेंगे।

30 नवंबर तक दूर करा सकते हैं पहचान-पत्र की त्रुटि

जेएनएन, मुजफ्फरनगर। प्रशासनिक अधिकारियों ने सोमवार को राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ विधानसभा चुनाव-2022 के दृष्टिगत मतदाता सूची पुनरीक्षण अभियान के संबंध में बैठक ली। इसमें विभिन्न दिशा-निर्देश दिए गए।

कलक्ट्रेट कार्यालय स्थित लोकवाणी सभागार में सोमवार को डीएम चंद्र भूषण सिंह की अध्यक्षता में जिले के राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक हुई। इसमें आगामी विधानसभा चुनाव-2022 के दृष्टिगत एक से 30 नवंबर तक मतदाता सूची पुनरीक्षण अभियान के संबंध में विस्तृत रूप से चर्चा की गई। एडीएम प्रशासन अमित सिंह ने बताया कि एक से 30 नवंबर तक जिले के समस्त मतदान केंद्रों पर माह के प्रत्येक शनिवार व रविवार को बीएलओ मतदाता सूची के पुनरीक्षण का कार्य करेंगे। मतदाताओं के पहचान-पत्र में त्रुटि सही कराने व एक जनवरी 2022 को 18 वर्ष की आय पूर्ण करने वाले युवाओं का मतदाता पहचान-पत्र बनाया जाएगा। बैठक में निर्देश दिए कि आयोग के निर्देशानुसार 18 से 29 साल के मतदाताओं को विशेष रूप से जोड़ने का अभियान चलाया जाए। इसके लिए प्रत्येक बूथ पर कम से कम 15 से 20 मतदाताओं को जोड़ने का लक्ष्य रखा गया है। शादी के बाद अधिकतर महिलाओं के पहचान-पत्र का स्थानांतरण नहीं हो पाता है, जिसको अभियान चलाकर सही कराने की आवश्यकता है। इस दौरान बीएलओ की अटेंडेंस एवं विस्तृत रूप से ट्रेनिग एवं प्रशिक्षण कराया जाए तथा रजिस्टर भरने की कार्रवाई पूर्ण रूप से कराएं। कार्य पूर्ण होने के बाद 5 जनवरी 2022 को प्रकाशन होने की पूर्ण संभावना जताई गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.