मुजफ्फरनगर : विदेशों में सप्लाई किए गए कफ सीरप फेंसिड्रिल की तलाश में दिल्ली क्राइम ने जिला परिषद मार्केट में छापेमारी की है। कई दुकानों पर तलाशी ली गई, हालांकि टीम खाली हाथ लौट गई। वहीं, ड्रग इंस्पेक्टर ने कई मेडिकोज पर इसी सीरप की जांच की है। स्टॉक के साथ रिकार्ड खंगाला गया है। इससे दवा कारोबारियों में हड़कंप मच गया।

खांसी पर असरदारक के रूप में फेंसिड्रिल प्रयोग की जाती है। भारत से इस दवा को विदेशों में सप्लाई किया गया। जांच में सीरप नकली मिला तो विदेश से स्टॉक को वापस कर दिया। बड़े पैमाने पर दवा वापसी होने की जांच दिल्ली क्राइम ब्रांच को सौंपी गई है। दिल्ली क्राइम ब्रांच की प्राथमिक जांच में दवा बरेली की एक फर्म से आपूर्ति होना सामने आया है। फेंसिड्रिल सीरप की सप्लाई मुजफ्फरनगर की जिला परिषद मार्केट में भी की गई। जांच-पड़ताल में जुटी दिल्ली क्राइम ब्रांच व औषधि नियंत्रण विभाग दिल्ली की टीमों ने बुधवार को फिर से कई दुकानों को खंगाला है। फेंसिड्रिल की टोह में कई घंटे तक टीम ने छानबीन है। बाद में टीम खाली हाथ लौट गई। उधर, इसी मामले में ड्रग इंस्पेक्टर जगबीर ¨सह ने टीम के साथ मिलकर कई दुकानों पर छापेमारी की है। ड्रग इंस्पेक्टर ने अनुपम मेडिकोज पर फेंसिड्रिल सीरप के स्टॉक के साथ रिकार्ड की जांच की है। मार्केट में छापेमारी से दवा करोबारियों में हड़कंप मच गया। इन्होंने कहा..

फेंसिड्रिल की दवाओं के बिल के साथ स्टॉक की जांच की गई है। यह विभागीय कार्रवाई का एक हिस्सा है। कहीं कोई संदेहजनक रिकार्ड नहीं मिला है, फिर भी जांच की जा रही है।

- जेबी ¨सह, ड्रग इंस्पेक्टर, मुजफ्फरनगर।

By Jagran