Move to Jagran APP

साइबर अपराध पुलिस के लिए चुनौती, तकनीक की मदद से कर रहे काबू : डीजीपी

डीजीपी आेपी सिंह ने माना कि साइबर अपराध उप्र पुलिस के लिए चुनौती बना है। लेकिन पुलिस तकनीक का सहारा लेकर इस पर नियंत्रण कर रही है। ट्वीट पर शिकायत का निस्तारण हो रहा है।

By Ashu SinghEdited By: Published: Wed, 28 Nov 2018 04:20 PM (IST)Updated: Wed, 28 Nov 2018 04:20 PM (IST)
साइबर अपराध पुलिस के लिए चुनौती, तकनीक की मदद से कर रहे काबू : डीजीपी
साइबर अपराध पुलिस के लिए चुनौती, तकनीक की मदद से कर रहे काबू : डीजीपी
मुजफ्फरनगर, जेएनएन। डीजीपी ओपी सिंह ने कहा कि साइबर अपराध पुलिस के लिए चुनौती है। पुलिस अपराध नियंत्रण में तकनीक की सहायता ले रही है। पुलिस प्रशिक्षण व व्यवहार के बेहतर प्रयास किए जा रहे हैं। 10 माह के दौरान प्रदेश में अपराध का ग्राफ काफी नीचे गया है। अपराधियों पर नियंत्रण के लिए उनका आनलाइन डोजियर तैयार किया जा रहा है। 
पुलिस लाइन में प्रेस वार्ता 
पुलिस लाइन सभागार में प्रेस वार्ता करते हुए डीजीपी ओपी सिंह ने कहा कि उन्होंने सहारनपुर रेंज के पुलिस अधिकारियों संग बैठक कर अपराध की समीक्षा की। सहारनपुर रेंज में तुलनात्मक रूप से अपराध में कमी आई है। उन्होंने कहा कि जनपद में डीएम, एसएसपी व डीजे द्वारा आपसी सामंजस्य से कन्विक्शन दर बढ़ाने के लिए तैयार की गई योजना के बारे में उन्होंने अध्ययन किया। वह इस माडल को प्रदेश के अन्य जनपदों में भी लागू कराएंगे।
एसटीएफ व एटीएस मजबूत किए
डीजीपी ने कहा कि साइबर अपराध लगातार बढ़ रहा है, जो पुलिस के लिए बड़ी चुनौती है। साइबर अपराध के चार हजार से अधिक मामले दर्ज हैं। गाजियाबाद, नोएडा जैसे जनपदों में साइबर अपराध में बढ़ोतरी हुई है। खतरनाक अपराधियों की धरपकड़ को एसटीएफ व एटीएस को मजबूत किया जा रहा है। कानून व्यवस्था को सुदृढ़ करने को बेहतर विचार के लिए बिट्स पिलानी जैसे विश्वविद्यालय को पुलिस नालेज पार्टनर बना रही है। पुलिसकर्मियों के व्यवहार में सुधार किया जा रहा है। प्रशिक्षण को भी बेहतर बनाया जाएगा। इसके मद्देनजर 2019 को प्रशिक्षण वर्ष के रूप में मनाना तय किया गया है।
आर्डिनेशन सेल का गठन किया
अपराधियों के विरुद्ध समय पर गवाही हो, इसके मद्देनजर प्रत्येक जिले में आर्डिनेशन सेल का गठन किया गया है, जिसकी मानीटरिंग प्रतिदिन की जा रही है। सूबे के प्रत्येक थाने में 250 डिजिटल वालंटियर बनाए गए हैं। डीजीपी ओपी सिंह ने कहा कि प्रदेश पुलिस का सोशल मीडिया देश में अव्वल है। यदि कोई ट्वीट कर अपनी समस्या बता दे तो पुलिस 24 घंटे में उसका निदान का रही है।
24 घंटे में बरामद कर दी साइकिल
उन्होंने बताया कि सिंगापुर में बैठे एक व्यक्ति ने जालौन से बुजुर्ग पिता की साइकिल चोरी की शिकायत ट्वीट कर की और पुलिस ने उनकी साइकिल 24 घंटे में बरामद कर ली। उन्होंने कहा कि पुलिस विवेचना में तकनीक का प्रयोग कर रही है। लोगों को सुविधा हो इसके मद्देनजर उप्र पुलिस 28 एप तैयार करा रही है।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.