Move to Jagran APP

बेवजह बाहर घूमने से परहेज करें युवा : सीएमओ

कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर जोरों पर है। बाहर घूमने के कारण नई उम्र के युवक संक्रमण की चपेट में आ रहे हैं। बुजुर्गो ने बाहर निकलना कम कर दिया है इसलिए वह कम प्रभावित हैं। कोरोना वायरस का नया स्ट्रेन युवाओं के लिए घातक साबित हो सकता है। इससे बचाव के लिए युवाओं को बेवजह घूमने पर अंकुश लगाना होगा। कोविड प्रोटोकाल का पालन करना होगा। बाइक पर अकेले जाएं किसी साथी को लेकर न घूमें ऐसी लापरवाही घातक साबित हो सकती है।

By JagranEdited By: Published: Wed, 14 Apr 2021 11:17 PM (IST)Updated: Wed, 14 Apr 2021 11:17 PM (IST)
बेवजह बाहर घूमने से परहेज करें युवा : सीएमओ
बेवजह बाहर घूमने से परहेज करें युवा : सीएमओ

जेएनएन, मुजफ्फरनगर। कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर जोरों पर है। बाहर घूमने के कारण नई उम्र के युवक संक्रमण की चपेट में आ रहे हैं। बुजुर्गो ने बाहर निकलना कम कर दिया है, इसलिए वह कम प्रभावित हैं। कोरोना वायरस का नया स्ट्रेन युवाओं के लिए घातक साबित हो सकता है। इससे बचाव के लिए युवाओं को बेवजह घूमने पर अंकुश लगाना होगा। कोविड प्रोटोकाल का पालन करना होगा। बाइक पर अकेले जाएं, किसी साथी को लेकर न घूमें, ऐसी लापरवाही घातक साबित हो सकती है।

loksabha election banner

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. महावीर सिंह फौजदार ने बताया कि कोरोना संक्रमण की रफ्तार दोगुनी हो चुकी है। जिले में सोमवार को कोरोना के मामले बड़ी तादात में मिले हैं। इस दौरान कई लोगों की मौत भी हो चुकी है। अब जिले में कुल 1076 एक्टिव केस हैं। पिछले तीन दिन से कोरोना मरीजों की संख्या में ज्यादा इजाफा हुआ है। शनिवार को 168, रविवार को 126, सोमवार को 165 और मंगलवार को 185 कोरोना संक्रमित मिले हैं।

सीएमओ का कहना है कि नई उम्र के बच्चों को अगर इस बीमारी से बचना है तो नियमों का पालन करना होगा। नई उम्र के बच्चों को मास्क लगाना, सैनिटाइज करना, हाथों को बार-बार धोना, दो गज दूरी बनाकर रहना होगा। अगर गाइडलाइन का पालन नहीं किया गया तो यह रफ्तार दोगुनी से तीन गुनी हो जाएगी, जिसे संभालना स्वास्थ्य विभाग के लिए मुश्किल होगा। इतना ही नहीं बाजार में खरीदारी करते समय भी शारीरिक दूरी का विशेष ख्याल रखें। यदि कोरोना से बचना है तो खानपान पर भी विशेष ध्यान देना जरूरी है।

कोरोना तब फैलता है जब कोई व्यक्ति कोरोना प्रभावित शख्स के संपर्क में आता है। जब कोई प्रभावित व्यक्ति खांसता या छींकता है तो उसकी छींक-खांसी के साथ ही कई वायरस हवा में चले जाते हैं। जब कोई दूसरा आदमी इसके संपर्क में आता है तो उसके प्रभावित होने की आशंका बढ़ जाती है। यह खतरा संक्रमित सतह के संपर्क में आने पर भी होता है। ऐसे में ़खरीदारी के लिए जाने से और दूसरे लोगों के साथ घुलने-मिलने से इसके फैलने का खतरा बढ़ जाता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.