Move to Jagran APP

लखनऊ में गूंज से प्रशासनिक अमला पहुंचा गंगा खादर

मोरना (मुजफ्फरनगर) : ककरौली व भोपा थाना क्षेत्र के गंगा खादर क्षेत्र में सैकड़ों गोवंश के मर

By JagranEdited By: Published: Tue, 12 Feb 2019 11:46 PM (IST)Updated: Tue, 12 Feb 2019 11:46 PM (IST)
लखनऊ में गूंज से प्रशासनिक अमला पहुंचा गंगा खादर
लखनऊ में गूंज से प्रशासनिक अमला पहुंचा गंगा खादर

मोरना (मुजफ्फरनगर) : ककरौली व भोपा थाना क्षेत्र के गंगा खादर क्षेत्र में सैकड़ों गोवंश के मरने की गूंज लखनऊ तक पहुंच गई है। मुख्यमंत्री के संज्ञान लेने पर प्रशासनिक अमला दिन निकलते ही गंगा खादर क्षेत्र में पहुंच गया। भाजपाइयों की मांग पर एडीएम ने एसडीएम जानसठ को मृत गायों को तत्काल दफनाने के निर्देश दिए। आधे घंटे में जेसीबी पहुंची और गड्ढे खोदकर मृत गायों को दफनाया गया। वहीं, परमधाम के अनुयायियों ने सरकारी अमले को खादर में भू-माफिया की जमीन कब्जा कर बोई गई गेहूं की फसल भी दिखाई। मामले में कार्रवाई की मांग की।

loksabha election banner

मुख्यमंत्री ने जनपद समेत तीन जिलों के अफसरों से पूछताछ की है। मंगलवार को एडीएम वित्त एवं राजस्व आलोक कुमार, जिला विकास अधिकारी मोतीलाल व्यास, एसडीएम जानसठ विजय कुमार, एसपी देहात आलोक शर्मा, सीओ भोपा राममोहन शर्मा, बीडीओ प्रभात कुमार श्रीवास्तव, उप मुख्य पशु चिकित्साधिकारी डॉ. दिनेश तोमर, राजस्व निरीक्षक ओमप्रकाश चौहान व एनुल हक समेत आला अधिकारियों का अमला गंगा खादर पहुंच गया, जहां भाजपा प्रदेश नमामि गंगे के सह संयोजक डॉ. वीरपाल निर्वाल व सांस्कृतिक प्रकोष्ठ के रामकुमार शर्मा ने एडीएम से मृत गायों को दफनाने की मांग की। एडीएम ने एसडीएम जानसठ को तत्काल मृत गायों को दफनाने के निर्देश दिए। आधे घंटे में जेसीबी पहुंच गई और गड्ढे खोदकर मृत गायों को दफनाया गया। एडीएम ने गौ-पालकों से भी अलग-अलग बात कर गायों के मरने के बारे में गहनता से पूछताछ की। वहीं, परमधाम के उपेंद्र कुमार, पंकज ¨सह व अरुण कुमार आदि समेत कई अनुयायियों ने सरकारी अमले से खादर में भू-माफिया के कब्जा कर बोई गई गेहूं की फसल को देखने की मांग की। नाव से गंगा पार पहुंचा सरकारी अमला

एडीएम के निर्देशन में पुलिस एवं प्रशासनिक अधिकारियों का अमला नाव से गंगा पार कर पांच किलोमीटर पैदल चलने के बाद गंगा खादर में जलालपुर बेहड़ा के जंगल में पहुंचा और भू-माफिया की हजारों बीघा भूमि पर कब्जा कर बोई गई गेहूं की फसल देखकर दंग रह गया। गेहूं की रखवाली कर रहे नौकरों से मालिक के बारे में पूछा तो उन्होंने उनके नाम व मोबाइल नंबर दिए। एडीएम ने तत्काल वन विभाग की टीम को बुलवाया, लेकिन वह गंगापार नहीं कर सके। जंगल से लौटते समय गंगा पर एडीएम ने वन क्षेत्राधिकारी ¨सगराज पुंडीर से भू-माफिया के भूमि पर किए कब्जे के बारे में पूछा तो उन्होंने बताया कि यह भूमि ¨सचाई विभाग की है।

-------------

चिह्नीकरण किया जा रहा है, होगी कार्रवाई

एडीएम वित्त एवं राजस्व आलोक कुमार ने बताया कि गंगा खादर के निरीक्षण के दौरान सरकारी भूमि पर कब्जा देखने को मिला है, उसका चिह्नीकरण किया जा रहा है। रिपोर्ट डीएम साहब को भेजी जायेगी, भू-माफिया पर सख्त कार्रवाई होगी।

-------------

पोस्टमार्टम टीम से की पूछताछ

एडीएम आलोक कुमार ने पशुपालन विभाग की टीम के डॉ. अखिलेश कुमार, डॉ. हेमेंद्र कुमार, डॉ. हरेंद्र कुमार व डॉ. रविदीप से मृत गायों के पोस्टमार्टम रिपोर्ट के बारे में काफी देर तक पूछताछ की। पशु चिकित्सक दल ने ठंड के चलते निमोनिया होने से गायों की मौत का होना बताया।

-------------

पोस्टमार्टम रिपोर्ट पर उठे सवाल

परमधाम के अनुयायी व गौ-पालक पोस्टमार्टम की रिपोर्ट से संतुष्ट नहीं हैं। उनका कहना है कि वे कई वर्षो से खादर में गाय विचरण कराते हैं और प्रत्येक वर्ष ठंड पड़ती है, लेकिन कभी भी गायों की मौत नहीं हुई है। उनका कहना है कि मृत गायों का पोस्टमार्टम किसी प्राइवेट एजेंसी से कराया जाए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.