Move to Jagran APP

मृत किसान भी बैंक से निकाल ले गए 3.80 लाख

भारतीय स्टेट बैक शाखा ककरौली में किसानों के क्रेडिट कार्ड खातों से रुपये निकाले जाने वाले उपभोक्ताओं की संख्या बढ़ती जा रही है शुक्रवार को पासबुक में एंट्री कराने के दौरान जहां दस उपभोक्ताओं के खातों से लाखों रुपये निकाले गए है वही तेवड़ा गांव दो किसान ऐसे आए है जिनकी मृत्यु होने पर उन्हें सुपुर्द-ए खाक किया जा

By JagranEdited By: Published: Sat, 22 Jun 2019 12:27 AM (IST)Updated: Sat, 22 Jun 2019 06:35 AM (IST)
मृत किसान भी बैंक से निकाल ले गए 3.80 लाख
मृत किसान भी बैंक से निकाल ले गए 3.80 लाख

मुजफ्फरनगर, जेएनएन। भारतीय स्टेट बैक शाखा, ककरौली में किसानों के क्रेडिट कार्ड खातों से रुपये निकाले जाने वाले उपभोक्ताओं की संख्या बढ़ती जा रही है। शुक्रवार को पासबुक में एंट्री कराने के दौरान जहां दस उपभोक्ताओं के खातों से लाखों रुपये निकाले गए हैं, वहीं तेवड़ा गांव में दो किसान ऐसे आए हैं, जिनकी मृत्यु होने पर उन्हें सुपुर्द-ए-खाक किया जा चुका है, लेकिन फिर भी उनके खातों से तीन लाख 80 हजार रुपये निकाले गए हैं। मृतक के परिजनों ने जांच टीम से कार्रवाई की गुहार लगाई है।

loksabha election banner

भारतीय स्टेट बैंक शाखा ककरौली से किसानों के क्रेडिट कार्ड से मोटी रकम निकाले जाने का मामला गरमाता जा रहा है। शुक्रवार को पासबुक में एंट्री कराने को लेकर क्षेत्र के उपभोक्ताओं की भीड़ लगी रही। इस दौरान दस उपभोक्ताओं ने अपने खातों से लाखों रुपये निकाले जाने का आरोप लगाया है। इनमें तेवड़ा गांव दो किसान ऐसे भी हैं, जिनकी पहले ही मृत्यु हो चुकी है। इनके खातों से भी तीन लाख 80 हजार रुपये निकाले लिए गए हैं। मृतक के परिजनों ने जांच टीम से कार्रवाई की गुहार लगाई है। गांव तेवड़ा निवासी मौहम्मद सलीम बताते हैं कि उनके चाचा रियाजुल हक ने एसबीआई ककरौली से अपनी जमीन पर साढ़े नौ लाख रुपये की अधिकतम सीमा का किसान क्रेडिट कार्ड बनवाया था, कैंसर की बीमारी के चलते उन्होंने अपने कार्ड से नौ लाख 17 हजार रुपये निकाल लिए, लेकिन उनकी हालत में सुधार नही हुआ और 20 अक्टूबर 2018 को उनकी मौत हो गई। इसके बाद उनके बेटे नदीम दो जनवरी 2019 को उनके खाते में वापस दो लाख रुपये जमा करा दिए। शुक्रवार को जब उसने बैंक में पहुंच पासबुक में एंट्री कराई तो देखा कि उनके खाते से 24 मई 2019 को एक लाख रुपये निकाले गए है। वहीं, गांव तेवड़ा के ही मौहम्मद इनाम बताते हैं कि उनके 90 वर्षीय दादा मौहम्मद इशाक ने वर्ष 2017 में अपनी जमीन पर तीन लाख रुपये की अधिकतम सीमा का किसान क्रेडिट कार्ड बनवाया था, उन्होंने अपने कार्ड से दो लाख 95 हजार रुपये निकाल लिए तथा चार मई 2017 को मौत हो गई। उन्होंने अप्रैल 2018 में बैंक से लिए रुपये का ब्याज समेत भुगतान कर दिया। शुक्रवार को जब उन्होंने भी बैंक में पासबुक में एंट्री कराई तो उनके दादा के खाते से 13 फरवरी 2019 को दो लाख 80 हजार रुपये निकाल लिए गए हैं।

-----------

ये भी आए सामने

तेवड़ा के इंतजार 43 हजार, गुलशनव्वर के 14 हजार, सुखबीरी 70 हजार, ककरौली के विपिन एक लाख 18 हजार, नासिर के 10 हजार, संगीता 2500, कुलदीप के 1500, सोना के तीन, बेहड़ा सादात की सुमित्रा ने पांच हजार रुपये खाते से निकाले जाने की शिकायत की है।

-----------

जांच टीम ने भेजी रिपोर्ट

क्षेत्रीय प्रबंधक मुकेश कुमार के आदेश पर जांच में जुटी तीन सदस्यीय टीम के एजीएम आरपी सिंह, सुधीर जैन व दीपक शर्मा ने बताया कि शुक्रवार तक करीब 50 उपभोक्ताओं ने अपने खातों से रुपये निकालने की शिकायतें दी हैं। तेवड़ा गांव के दो मृतक किसानों खातों से निकाली गई रकम का मामला भी सामने आया है। टीम द्वारा प्रतिदिन उच्च अधिकारियों को रिपोर्ट भेजी जा रही है।

-------------------

-रोहिताश्व कुमार वर्मा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.