Move to Jagran APP

23 साल में दो कदम भी आगे नहीं बढ़ी जांच

मास्टर विजय ¨सह के धरने को 23 साल पूरे हुए। अखिलेश सरकार में बनाई गई थी जांच कमेटी।

By JagranEdited By: Published: Mon, 25 Feb 2019 11:37 PM (IST)Updated: Mon, 25 Feb 2019 11:37 PM (IST)
23 साल में दो कदम भी आगे नहीं बढ़ी जांच
23 साल में दो कदम भी आगे नहीं बढ़ी जांच

मुजफ्फरनगर : भूमाफिया और भ्रष्टाचार के खिलाफ धरने पर बैठे मास्टर विजय ¨सह के धरने को 23 साल पूरे हो गए हैं। शासन स्तर पर गठित वरिष्ठ अफसरों की कमेटी की जांच दो कदम भी आगे नहीं बढ़ पाई है। भ्रष्टाचार के खिलाफ अपनी जंग में मास्टर विजय अभी भी न्याय की प्रतीक्षा में हैं, उन्हें विश्वास है कि एक न एक दिन गांधी के देश में ¨हसात्मक सत्याग्रह की आवाज भी सुनी जाएगी।

loksabha election banner

गरीबों और विकास कार्यो के लिए चार हजार बीघा सार्वजनिक भूमि को मुक्त कराने के लिए मास्टर विजय ¨सह 26 फरवरी, 1996 को अपनी शिकायत लेकर डीएम दफ्तर आए थे। उनकी बात नहीं सुने जाने पर उन्होंने उसी दिन भूमाफिया के खिलाफ धरना शुरू कर दिया था। अब उस दिन को 23 साल गुजर चुके हैं, लेकिन मास्टर विजय ¨सह डीएम दफ्तर के सामने ही धरने पर डटे हुए हैं। मास्टर विजय ¨सह ने 30 मार्च 2012 को मुजफ्फरनगर से लखनऊ तक 19 दिन मे 600 किमी की पैदल यात्रा भी की। 28 अप्रैल 2012 को तत्कालीन मुख्यमंत्री अखिलेश यादव से मुलाकात की। जिस पर विशेष सचिव राजस्व एवं राजस्व बोर्ड लखनऊ के अधिकारियों की जांच समिति का गठन हुआ।

मास्टर विजय ¨सह ने लखनऊ में कमेटी के समक्ष बयान और साक्ष्य भी दिए परंतु जांच एक कदम भी आगे नहीं सरकी। विजय ¨सह अपनी पीड़ा सीएम योगी आदित्यनाथ को सुनाना चाहते हैं, लेकिन उन्हें मिलने का समय नहीं दिया जा रहा है। बताते चलें कि मास्टर विजय ¨सह ने अध्यापक की नौकरी छोड़ी और घर-परिवार त्यागकर आंदोलन में जुट गए। उनके गांव चैसाना की 4000 बीघा सार्वजनिक भूमि पर राजनीतिक, दबंग और भूमाफियाओं का कब्जा है, जिस पर 300 बीघा जमीन कब्जामुक्त कराई जा चुकी है।

मास्टर जी का कहना है कि मुजफ्फरनगर और शामली में लगभग सात लाख बीघा सार्वजनिक भूमि, तालाब, झील आदि पर अवैध कब्जे हैं। उनका मानना है जिस दिन यह अवैध कब्जे हट गए, गांव का कोई व्यक्ति भूमिहीन नहीं रहेगा।

--------------

दुनिया का सबसे लंबा धरना

एकल व्यक्ति के धरने के रूप में 23 साल का यह धरना देश व दुनिया का सबसे लंबा धरना घोषित हो चुका है। इस धरने को लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्डस, एशिया बुक ऑफ रिकॉर्डस, इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्डस, मीरा सेल्स ऑफ द व‌र्ल्ड रिकॉर्डस, यूनिक व‌र्ल्ड रिकार्ड ने सबसे लम्बा सत्याग्रह दर्ज किया है। धरने के दौरान पिछले 23 सालों में मास्टर विजय ¨सह को जान से मारने की धमकी दी गईं और उन पर हमले भी हुए। उनके घर को भी आग लगा दी गई, लेकिन वह अपने दृढ़ संकल्प से नहीं डिगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.