Move to Jagran APP

श्रमिक स्पेशल ट्रेन के यात्रियों को मिलेगा नाश्ता और खाना, रेलवे करेगा भुगतान Moradabad News

रेलवे बोर्ड ने जारी किया आदेश । 24 घंटे के सफर में मिलेगा तीन लीटर पानी। लॉकडाउन के कारण विभिन्न जिलों और राज्यों में फंसे हैं मजदूर।

By Ravi SinghEdited By: Published: Tue, 19 May 2020 05:30 PM (IST)Updated: Tue, 19 May 2020 05:30 PM (IST)
श्रमिक स्पेशल ट्रेन के यात्रियों को मिलेगा नाश्ता और खाना, रेलवे करेगा भुगतान Moradabad News
श्रमिक स्पेशल ट्रेन के यात्रियों को मिलेगा नाश्ता और खाना, रेलवे करेगा भुगतान Moradabad News

मुरादाबाद,जेएनएन। श्रमिक ट्रेनों में सफर करने वालों को अब सुबह नाश्ता, दोपहर व रात का खाना भी मिलेगा। 24 घंटे में हर यात्री को पीने के लिए तीन बोतल पानी उपलब्ध कराएगा। खाना का भुगतान रेल मंत्रालय करेगा। वर्तमान में श्रमिक ट्रेन में सवार होने से पहले यात्रियों को जिला प्रशासन की ओर से खाना व एक बोतल पानी दिया जाता है। पूरे यात्रा के दौरान रेलवे एक बार खाना व एक बोतल पानी देता था। इसका खर्च इंडियन रेलवे कैटङ्क्षरग एंड टूरिज्म कारपोरेशन (आइआरसीटीसी) उठाता है। लेकिन लंबी दूरी की ट्रेन जैसे अमृतसर से गुवाहटी जाने वाली ट्रेन को 45 घंटे से अधिक समय लगता है। श्रमिक स्पेशल ट्रेनों का स्टापेज कम होने से यात्री स्टेशन के नल से पानी भी नहीं ले सकते। इससे उन्हें भूखे-प्यासे ही सफर पूरा करना पड़ता था। इसकी शिकायत पर रेलवे बोर्ड ने विशेष आदेश जारी किया है।

loksabha election banner

रेलवे बोर्ड के निदेशक (पर्यटन व खान-पान) फिलिप वार्गेस ने 16 मई शाम को रेलवे अधिकारियों व आइआरसीटीसी के चेयरमैन को पत्र भेजा है। इसमें कहा कि श्रमिक ट्रेनों में सफर करने वाले यात्रियों को सुबह नाश्ता, दोपहर व रात का खाना उपलब्ध कराएगा। प्रत्येक यात्रियों को तीन बोतल पानी देंगे। खाने की कीमत यात्रियों से नहीं ली जाएगी। आइआरसीटीसी इसका भुगतान रेल मंत्रालय से लेगी। रेल प्रशासन आइआरसीटीसी को ट्रेन चलने व गंतव्य तक पहुंचने का टाइम टेबिल उपलब्ध कराएगा।

प्रवर मंडल वाणिज्य प्रबंधक रेखा ने बताया कि बोर्ड के आदेशानुसार आइआरटीसीटी को श्रमिक ट्रेन का टाइम टेबिल उपलब्ध कराया जा रहा है। इसी के आधार पर आइआरसीटीसी को यात्रियों को भोजन उपलब्ध कराना है।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.