Move to Jagran APP

दंगल गर्ल ने तोड़ दिया पहलवान कपिल का सुल्तान बनने का ख्बाव

मुरादाबाद मंडल के अमरोहा जिले के कांकरठेर में कुश्ती प्रतियोगिता में दिल्ली की महिला पहलवान मुखियादेवी ने सुल्तान बनने का ख्बाव संजोय कपिल को चारों खाने चित कर दिया।

By RashidEdited By: Published: Sun, 30 Sep 2018 03:46 PM (IST)Updated: Sun, 30 Sep 2018 03:46 PM (IST)
दंगल गर्ल ने तोड़ दिया पहलवान कपिल का सुल्तान बनने का ख्बाव
दंगल गर्ल ने तोड़ दिया पहलवान कपिल का सुल्तान बनने का ख्बाव

मुरादाबाद(जेएनएन)। आपको आमिर खान की फिल्म दंगल बहुत पसंद आई थी और उसमें गीता व बबीता फोगाट का जलवा भी देखा होगा। ठीक इसी तरह राष्ट्रीय विराट कुश्ती प्रतियोगिता में दिल्ली की दंगल गर्ल मुखिया देवी ने फ्री स्टाइल कुश्ती में सुल्तान बनने का ख्बाव देख रहे कपिल को चारों खाने चित कर दिया।

loksabha election banner

फिल्मों ने बढ़ाया कुश्ती का क्रेज

कुछ समय से फिल्मी दुनिया ने खिलाडिय़ों के संघर्ष की गाथा को पर्दे पर उतरा है। फिल्म लगान, सुल्तान, भाग मिल्खा भाग, एमएस धोनी द अनटोल्ड स्टोरी आदि फिल्मों ने देशभर में धूम मचा दी। इसमें लगान में आमिर खान और उसके साथी गांव पर लगाए गए लगान को माफ कराने के लिए क्रिकेट खेलते हैं जबकि फिल्म सुल्तान में अभिनेता सलमान खान ने कुश्ती के दांवपेंच खेले। गांव में ब्लड बैंक खोलने के लिए रेसलिंग रिंग में उतरा। इसी तरह भाग मिल्खा भाग में रेसर मिल्खा सिंह के संघर्ष ने युवाओं को खेलों के लिए प्रेरणा दी।

बापू सेहत के लिए तू तो हानिकारक...

इन सबसे अलग फिल्म दंगल ने देश-विदेश में जलवा बिखेरा। हरियाणा राज्य की गीता-बबीता फोगाट बहनों की कुश्ती के संघर्ष की कहानी ने महिलाओं को खेलों के लिए जागरूक किया और नई पहचान दी। इसके लिए महिला पहलवान तेजी से सामने आ रही हैं और लड़कों को मात दे रही हैं। लड़कियों ने दंगल फिल्म के इस गाने को सफल जिंदगी का आधार बना लिया है...बापू सेहत के लिए तू तो हानिकारक है...।

कुश्ती देखने के लिए लोगों की भीड़ उमड़ी

गीता-बबीता की तरह की दिल्ली की मुखिया देवी पहलवान है जिसने राष्ट्रीय विराट दंगल में दिल्ली के ही पहलवान कपिल को चारों खाने चित किया। असल में महिला पहलवानों की कुश्ती देखने के लिए लोगों की भीड़ उमड़ी हुई थी।अमरोहा जनपद के ग्राम शहबाजपुर डोर में चल रहे राष्ट्रीय विराट दंगल के चौथे दिन को अतिथियों ने महिला व पुरुष पहलवान के बीच कुश्ती को हाथ मिलवाए गए। इसमें दिल्ली की सोलह वर्षीय महिला पहलवान मुखिया देवी, गढ़मुक्तेश्वर की बब्ली से 21 सौ रुपये की ईनामी कुश्ती हार गई। दिल्ली की सीरिया ने बुलंदशहर स्याना की सुन्नू देवी को परास्त कर 31 सौ रुपये की इनामी कुश्ती जीती। 

पंद्रह मिनट में चित किया कपिल को

वहीं पुरुष वर्ग में यासीन ने शरद को हराकर 41 सौ रुपये का इनाम अपने नाम किया। अभी तक सबसे बड़ी 61 सौ रुपये की इनामी कुश्ती हरियाणा के बंटी व मेरठ के भूरा के बीच हुई। पंद्रह मिनट की कुश्ती में मेरठ का भूरा जरा सी चूक पर इनामी कुश्ती हार बैठा।रोमांचित फ्री स्टाइल सबसे अंत में हुई। इसमें दिल्ली की मुखिया देवी ने दिल्ली के पुरुष पहलवान कपिल को पंद्रह मिनट तगड़ी टक्कर दी। अंत में कपिल को चित कर दिया तो पूरा मैदान तालियों के साथ साथ मुखिया देवी जिंदाबाद के नारों से गूंज उठा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.