Move to Jagran APP

कृषि विभाग ने टिड्डी दल को मात देने की बनाई योजना, विभि‍न्‍न विभागों से बनाया समन्‍वय

लखनऊ मंडल में टिड्डियों के तांडव के बाद जिले में कृषि विभाग पूरी तरह सतर्क है। इसके लिए विभाग ने पूरी तैयारी कर ली है।

By Vivek BajpaiEdited By: Published: Tue, 14 Jul 2020 08:58 PM (IST)Updated: Wed, 15 Jul 2020 03:23 PM (IST)
कृषि विभाग ने टिड्डी दल को मात देने की बनाई योजना, विभि‍न्‍न विभागों से बनाया समन्‍वय
कृषि विभाग ने टिड्डी दल को मात देने की बनाई योजना, विभि‍न्‍न विभागों से बनाया समन्‍वय

जेएनएन, मुरादाबाद : अवध क्षेत्र में टिड्डी दलों के ताडंव के बाद कृषि विभाग पूरी तरह सतर्क है। किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए कृषि विभाग ने विभिन्न विभागों से समन्वय स्थापित किया है। विभागों के समन्वय से कृषि विभाग टिड्डी दल को मात देगा।

loksabha election banner

इस बारे में जानकारी देते हुए जिला कृषि अधिकारी ऋतुषा तिवारी ने बताया कि फिलहाल, जनपद में टिड्डी दल का कोई खतरा नहीं है लेकिन, कृषि विभाग पूरी तरह से सतर्क है। तहसील स्तर पर तैयारी की गई है। दवा के छिड़काव की पूरी उपलब्धता है। इसके साथ ही दवा छिड़काव के लिए नगर निगम, फायर बिग्रेड और गन्ना विभाग के माध्यम से चीनी मिलों से भी समन्वय स्थापित किया गया है। इसके साथ ही प्रत्येक तहसील स्तर पर उन्नत किसानों के वाट््सएप ग्रुप भी बनाए गए हैं। ग्रुप के माध्यम से किसानों से लगातार संवाद स्थापित कर टिड्डी दल को लेकर जागरूक करने का कार्य किया जाता है। ग्रुप पर उन्नत किसान पूरी तरह सक्रिय हैं। ऐसे में किसानों को टिड्डी दल को लेकर किसी भी प्रकार की ङ्क्षचता करने की जरूरत नहीं है। हां किसानों को किसी भी परिस्थिति से निपटने के लिए तैयार रहना होगा।

ठहराव के वक्त होता है दवा का छिड़काव

टिड्डी दल दिनभर प्रवास के बाद शाम को जहां भी होते हैं वहीं ठहर जाते हैं। ऐसे में रात के समय उन पर दवा का छिड़काव करना सबसे आसान होता है। सुबह होते ही टिड्डी दल फिर से विचरण के लिए रवाना हो जाते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.