Move to Jagran APP

सीढिय़ों पर चढ़ते समय फूलती है सांस तो हो जाएं सतर्क, इन बीमारियों के हो सकते हैं लक्षण Moradabad News

पैदल चलने और सीढिय़ां पर भी अगर सांस फूलती है इसे नजरअंदाज न करें। सांस फूलने की कई वजह हैं।

By Narendra KumarEdited By: Published: Mon, 09 Dec 2019 11:10 AM (IST)Updated: Mon, 09 Dec 2019 06:10 PM (IST)
सीढिय़ों पर चढ़ते समय फूलती है सांस तो हो जाएं सतर्क, इन बीमारियों के हो सकते हैं लक्षण  Moradabad News
सीढिय़ों पर चढ़ते समय फूलती है सांस तो हो जाएं सतर्क, इन बीमारियों के हो सकते हैं लक्षण Moradabad News

मुरादाबाद, जेएनएन। पैदल चलने और सीढिय़ां पर भी अगर सांस फूलती है इसे नजरअंदाज न करें। सांस फूलने की कई वजह हैं। हृदय, लिवर, गुर्दा और थायराइड, मोटापे की वजह से भी सांस फूलती है। अगर सांस फूल रही है तो फौरन चिकित्सक से परामर्श लें। जांच में इस बात की पुष्टि हो जाएगी कि किस वजह से सांस फूल रही है। इससे बचने के लिए कोहरे में टहलने के बजाय धूप निकलने के बाद ही घर से बाहर निकलें। जिला अस्पताल के वरिष्ठ चेस्ट फिजिशियन डॉ. प्रवीण शाह ने पाठकों के सवालों के जवाब दिए। प्रस्तुत हैं प्रमुख सवाल-जवाब।

loksabha election banner

सवाल : तेज चलने पर सांस फूलने के साथ ही सीने में दर्द भी होता है।

सुनीता सक्सेना, स्वार रामपुर

जवाब : सांस फूलने की कई वजह हैं। सबसे पहले आपको चेस्ट फिजिशियन को दिखाकर जांच करानी है। हृदय, गुर्दा, लिवर, थायराइड, खून की कमी आदि की जांच कराएं। जांच के बाद ही पुष्टि हो पाएगी कि किस वजह से आपकी सांस फूल रही है।

सवाल : मुझे बलगम आने के साथ सांस फूलने की भी परेशानी है।

गुरदयाल, अमरोहा

जवाब : आपने जो लक्षण बताए हैं, उसके हिसाब से आपको सीओपीडी (क्रोनिक ऑब्सट्रक्टिव पल्मोनरी डिजीज) हो सकती है। आपको चेस्ट फिजिशियन को दिखाना चाहिए। इसके बाद वो जो भी दवा आपको लिखें, उसका नियमित सेवन करें।

मेरी पत्नी के सीने की दाईं साइड में दर्द होता है। अल्ट्रासाउंड भी कराया है।

अजय कुमार, ठाकुरद्वारा मुरादाबाद

जवाब : सबसे पहले आप उनका ईसीजी और एक्सरे कराएं। इसके बाद जिला अस्पताल के कक्ष संख्या 10 में आकर मुझे दिखाएं। जांच के बाद पता चल जाएगा कि ये समस्या क्यों हो रही है। इलाज कराने में लापरवाही नहीं बरतें।

टहलने जाता हूं तो सांस फूलने लगती है।

जयपाल गिरि, बहादुर नगर ठाकुरद्वारा

जवाब : आप चेस्ट फिजिशियन को दिखाइये। आपको सीओपीडी (क्रोनिक ऑब्सट्रक्टिव पल्मोनरी डिजीज) हो सकती है। दवा शुरू होने के बाद आपकी समस्या का समाधान हो जाएगा। इसके अलावा गुनगुने पानी का सेवन करे। चिकित्सक के परामर्श से दवा खाएं

दो माह पहले सीने की दाईं तरफ दर्द हुआ था।

राम सिंह, कांठ

जवाब : सबसे पहले आप सीने का एक्सरे कराइये। इससे पता चलेगा कि आपको क्या दिक्कत है। खानपान में भी बदलाव करें। सीने के एक्सरे से पता चल जाएगा कि आपको कहां दर्द है। तत्काल चिकित्सक से संपर्क करें।

दो माह से सीने में दर्द है। इलाज के बाद भी कोई फर्क नहीं पड़ा

सुहेल, टांडा बादली

जवाब : आप जिला अस्पताल के कक्ष संख्या 10 में आइये। जांच कराने के बाद ही पता चल सकेगा कि किस वजह से दर्द है। तेज मिर्च मसालों वाला खाना न खाएं। फल-सब्जियों का सेवन करें।

ठंड में सांस फूलने की शिकायत है।

मनोज कुमार अग्रवाल, मंडी चौक

जवाब : कई बार एलर्जी की वजह से भी सांस फूल जाती है। जांच कराने से इस बात की पुष्टि हो जाएगी। खानपान में तला-भुना न खाएं। गुनगुने पानी का सेवन करें। कोहरे में घर से बाहर कम निकलने का प्रयास करें।

धबराहट होने पर धड़कन बढ़ जाती है। बेहोश हो जाता हूं।

मु. इदरीस सिद्दीकी, नारंगपुर अमरोहा

जवाब : आप अपने स्वास्थ्य के प्रति लापरवाही न बरतें। सबसे पहले स्वास्थ्य परीक्षण कराएं। गंभीर बीमारी के लक्षण भी हो सकते हैं। खानपान में भी सावधानी में बरतें।

मेरा कोलेस्ट्रॉल बढ़ा हुआ है। क्या में दूध पी सकता हूं।

रहमान, चक्कर की मिलक मुरादाबाद

जवाब : बिलकुल आप दूध पी सकते हैं लेकिन, दूध से मलाई निकाल दें। दूध भी अधिक गाढ़ा न हो। वो दूध आपको फायदा भी पहुंचाएगा।

मेहनत का काम करने पर सांस फूलती है।

नीरज आर्य, मोरा की मिलक, मुरादाबाद

जवाब : आपको दिल, लिवर, गुर्दे की जांच करानी चाहिए। इससे आपको पता चला जाएगा कि किस वजह से ये समस्या हो रही है। इसके बाद ही इलाज शुरू हो पाएगा।

छह साल से मुझे अस्थमा की शिकायत है। परीक्षण कराने की जरूरत है क्या।

प्रवचन सिंह, रतनपुर कलां, पाकबड़ा

जवाब : आप जो दवाइयां खा रहे हैं वो नियमित जारी रखिये। इसके अलावा भी कोई दिक्कत हो तो आप चिकित्सक से परामर्श कर सकते हैं।

ये बरतें सावधानी

सुबह में कोहरा हटने के बाद ही बाहर निकलें, सिर, कान, हाथ और पैर ढककर निकलें, हेलमेट पहने से चेहरा सीधी हवा से भी बचेगा, ठंड से बचाव के लिए एयरपूफ्र जैकेट पहनें, हेल्दी सीजन में पौष्टिक आहार लें, बनाने से पहले सब्जियों को अच्छे से धोएं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.