Move to Jagran APP

ग्राम समाज की जमीन पर लगा दी थी गेहूं की फसल, ग्राम प्रधान से वसूले जाएंगे 83 हजार Sambhal News

ग्राम समाज की जमीनों पर अब ग्राम प्रधानों की भी टेढ़ी नजर है। सम्भल जिले के चन्दौसी तहसील के गांव में भी ऐसा ही एक मामला सामने आया है। मामले की जांच जारी है।

By Narendra KumarEdited By: Published: Sat, 18 Jan 2020 04:30 PM (IST)Updated: Sat, 18 Jan 2020 04:30 PM (IST)
ग्राम समाज की जमीन पर लगा दी थी गेहूं की फसल, ग्राम प्रधान से वसूले जाएंगे 83 हजार  Sambhal News
ग्राम समाज की जमीन पर लगा दी थी गेहूं की फसल, ग्राम प्रधान से वसूले जाएंगे 83 हजार Sambhal News

सम्भल, जेएनएन। चन्दौसी तहसील के गांव औरंगपुर सिलेटा के प्रधान ने ग्राम समाज की भूमि पर अवैध कब्जा कर लिया था। उसने इस जमीन पर गेहूं की फसल की बुवाई की थी। जांच के बाद मामला सही पाया गया। अब प्रशासन ने ग्राम प्रधान से 83 हजार 640 रुपये वसूले जाने का आदेश दिया है।

loksabha election banner

यह है पूरा मामला 

अभी तक गांव की जमीन पर लोगों द्वारा अवैध कब्जा कराए जाने की शिकायत सामने आ रही थी, लेकिन ग्रामीणों ने जिसे गांव के विकास व जमीन पर अवैध कब्जा न होने के लिए चुना है। अगर वही ग्राम समाज की जमीन पर अवैध कब्जा कर ले, फिर गांव का क्या हाल होगा यह सोच सकते है। ऐसा ही एक मामला औरंगपुर सिलेटा गांव में सामने आया है। गांव के प्रधान सैय्यद अनवर जमशेद ग्राम समाज की 11 बीघा जमीन पर एक वर्ष से अवैध कब्जा कर रखा है। उसने जमीन पर कब्जा कर गेहूं की फसल की बुवाई कर ली थी। इसकी भनक गांव के लोगों को लग गई। उन्होंने इस बारे में माध्यमिक शिक्षा राज्यमंत्री गुलाब देवी से शिकायत की। उन्होंने इसे गंभीरता से लिया और उपजिलाधिकारी महेश प्रसाद दीक्षित को मामले की जांच कराने के आदेश दिए। 

एसडीएम ने मांगा जवाब 

उपजिलाधिकारी ने कानूनगो व हल्का लेखपाल को जांच कर दो दिन में जवाब मांगा। जांच में ग्रामीणों की शिकायत सही पाई गई। कानूनगों व लेखपाल ने अपनी रिपोर्ट तहसीलदार को सौंप दी है। इसके बाद ग्राम प्रधान से राजस्व संहिता की धारा 66 के तहत 83 हजार 640 रुपये को वसूली किए जाने तथा जमीन से अवैध कब्जा हटाए जाने के निर्देश दिए है। तहसीलदार मनोज कुमार ङ्क्षसह ने बताया कि जांच के बाद मामला सामने आया है। ग्राम प्रधान पर जुर्माना लगाया गया है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.