जागरण संवाददाता, मुरादाबाद। Moradabad Weather News : अभी तक बारिश न होने से मायूस लोगों को अब मानसून (Monsoon 2022) ने राहत दी है। शुक्रवार से बारिश का सिलसिला शुरू हुआ है, जाे पांच दिन तक यानी दो अगस्त तक चलेगा। मौसम विभाग ने अगले तीन दिन मूसलाधार बारिश होने की संभावना जताई है।

शनिवार को मुरादाबाद (Moradabad) जिले में 12 मिमी बारिश हुई। रविवार 31 अगस्त को 16 मिमी और इससे भी ज्यादा एक अगस्त को करीब 40 मिमी और इतनी ही बारिश दो अगस्त को होने की संभावना मौसम विभाग (Meteorological Department) ने जताई है। मौसम विशेषज्ञों के अनुसार आने वाले तीन दिनों में 96 मिमी बारिश होने की संभावना है।

शुक्रवार को 27.2 मिमी और शनिवार को 12 मिमी मिलाकर दो दिनों में 39.2 मिमी बारिश हुई है। शनिवार को सुबह रिमझिम बारिश हुई। दो घंटे तक धीमी बारिश की फुहारों ने गर्मी से राहत दी। इसके बाद बारिश रुकी। लेकिन, बादल छाए रहे। शाम को चार बजे से हल्की धूप निकलने से उमस बढ़ गई।

इसके बाद शाम को झमाझम बारिश शुरू हो गई। कावंड़िएं भी भीगते हुए रास्तों शिव के जयकारे लगाते हुए गुजरे। कंधे पर कांवड़ लेकर गुजरते भक्तों को बारिश में भीगते देख कई लोगों ने अपने बरसाती भी दी। हालांकि, मौसम विभाग की ओर से तीन दिन तेज बारिश की संभावना जताई थी।

लेकिन उसके अनुरूप बारिश नहीं हुई। पंत नगर विश्वविद्यालय के डा. आरके सिंह ने बताया कि हर साल मानसून के व्यवहार में बदलाव आ रहा है। इस क्षेत्र बारिश अपने निर्धारित से देरी से हो रही है। बारिश पूरे जिले व बड़े क्षेत्र में नहीं हो रही है। बारिश कुछ एरिया में हो रही है।

भारी बारिश की संभावना से आपदा प्रबंधन का अलर्ट जारी

मुरादाबाद जिले में आने वाले दिनों में तेज बारिश की सम्भावना को देखते हुए जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की ओर से अलर्ट जारी किया गया है। तहसील के सभी लेखपालों को अपने क्षेत्र में संपर्क बनाएं रखने के निर्देश दिए हैं। क्षेत्र में किसी भी प्रकार की दैवी आपदा से जनहानि, पशु हानि तथा मकान क्षति होता है तो उसकी सूचना तत्काल अपने तहसील के उच्च अधिकारियों तथा आपदा विशेषज्ञ पंकज कुमार मिश्रा के मोबाइल नंबर 9219271752 पर अवगत कराएंगे। इसके अलावा आप सभी को अवगत कराना है कि जनपद मुरादाबाद में जिला इमरजेंसी आपरेशन सेंटर की स्थापना की गई है। जिसका दूरभाष नम्बर 0591-2412728 तथा मोबाइल 9454416867 है।

शहर में जलभराव

शहर की सड़कों के गड्ढों में जलभराव से लोगों को समस्या हुई। शनिवार को बूंदाबांदी से निचली सड़कों पर पानी भर गया। रामगंगा विहार का ए ब्लाक में बारिश से नालियां उफन आईं। जिससे सड़क पर गंदा पानी भरने से लोगों को मुश्किल हुई। रामगंगा विहार के फेस दो में भी नालियां उफनाने की समस्या रही। जेल के पीछे अशोक नगर, जीएमडी रोड और मानसरोवर में जलभराव हुआ।

Edited By: Samanvay Pandey

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट