Move to Jagran APP

एक लाख गांवों में कोरोना के प्रति जागरूकता अभियान चलाएगा विहिप, बैठक कर बनाई रणनीति

कोरोना से रक्षा मतांतरण पर रोक व मठ-मंदिरों की मुक्ति के संकल्प के साथ विश्व हिंदू परिषद के केंद्रीय प्रन्यासी मंडल व प्रबंध समिति की दो दिवसीय बैठक फरीदाबाद में हुई। गावों एवं शहरी बस्तियों में लोगों को कोरोना से बचाव के प्रति जागरूक क‍िया जाएगा।

By Narendra KumarEdited By: Published: Tue, 20 Jul 2021 08:16 AM (IST)Updated: Tue, 20 Jul 2021 08:16 AM (IST)
एक लाख गांवों में कोरोना के प्रति जागरूकता अभियान चलाएगा विहिप, बैठक कर बनाई रणनीति
कोरोना से बचाव के प्रति जागरूक करने के साथ मदद करेंगे।

मुरादाबाद, जागरण संवाददाता। कोरोना से रक्षा, मतांतरण पर रोक व मठ-मंदिरों की मुक्ति के संकल्प के साथ विश्व हिंदू परिषद के केंद्रीय प्रन्यासी मंडल व प्रबंध समिति की दो दिवसीय बैठक फरीदाबाद में हुई। बैठक में शामिल हुए प्रांत मंत्री डा. राजकमल गुप्ता ने बताया कि बैठक में तय हुआ कि देशभर की हिंदू शक्तियों के साथ मिलकर भारत के एक लाख से अधिक गावों एवं शहरी बस्तियों में व्यापक जन-जागरण लोगों को कोरोना से बचाव के प्रति जागरूक करने के साथ मदद करेंगे।

loksabha election banner

बैठक में मतांतरण पर चिंता व्यक्त की गई। इस पर रोक हेतु 11 राज्यों में तो कानून हैं किंतु समस्या व षडयंत्र राष्ट्रव्यापी है। इसलिए इसके लिए केंद्रीय कानून बनाए जाने की मांग उठी। हिंदू समाज से भी आह्वान किया है कि वह भारत विरोधी व हिंदू द्रोही षडयंत्रों पर सजग निगाह रखें। इसके साथ ही देशभर के मठ-मंदिरों पर सरकारी नियंत्रण से मुक्ति हेतु भी एक प्रस्ताव पारित किया गया। केंद्र सरकार से कहा है कि केंद्रीय कानून बनाकर मठ-मंदिरों व धार्मिक संस्थाओं को सरकार नियंत्रण से मुक्ति दिलाकर ह‍िंदू समाज को सौंपा जाए ताकि संत और भक्त इनकी धार्मिक व प्रशासनिक व्यवस्थाएं वहां की समाजोन्मुखी व संस्कारक्षम परंपराओं को फिर से स्थापित कर सकें। 

धार्मिक स्‍थल की नेम प्‍लेट उखाड़ी : अमरोहा के गजरौला में एक गांव में धार्मिक स्थल पर मूर्ति स्थापना के दौरान लगाई गई नाम की प्लेट को किसी ने उखाड़कर गायब कर दिया। इसका पता लगने पर ग्रामीणों ने हंगामा किया। वहीं सूचना पाकर गांव पहुंची पुलिस ने इस मामले की तहरीर लेकर रिपोर्ट कायम कर ली है। रहदरा गांव में चामुंडा मंदिर परिसर में मां काली की मूर्ति स्थापित की गई थी। वहीं निर्माणकर्ता के नाम की सूचक प्लेट को भी लगाया गया। इस पर गांव के कुछ लोग एतराज भी जता रहे थे लेकिन पुलिस इत्यादि के पहुंचने पर मामला शांत हो गया। रात में रहदरा निवासी एवं मंडी समिति से निरीक्षक के पद से रिटायर रामकुमार सैनी पुत्रा सेवाराम सिंह के निजी कोष से चामुण्डा मंदिर परिसर में लगी प्लेट को किसी ने उखाड़ कर फेंक दिया। इसकी भनक इस पक्ष को लगी तो उनमें रोष फैल गया। हंगामा होने पर पुलिस पहुंच गई और समझाकर शांत किया। इधर एसएसआइ प्रमोद पाठक ने बताया कि इस मामले में दो लोगों के खिलाफ रिपोर्ट कायम कर ली गई है लेकिन वह अभी पुलिस केे हाथ नहीं आए हैं। उन्हें तलाश किया जा रहा है। गांव केे पूर्व प्रधान करन सिंह ने बताया कि मां काली की मूर्ति का निर्माण कराया था। वहीं निर्माण उपरांत व रामकुमार सैनी की निर्माणकर्ता के रूप में नेम प्लेट लगवाई थी। रात करीब साढ़े 11 बजे गांव के ही एक व्यक्ति ने अपने कुछ साथियों के साथ मिलकर मंदिर के बाहर लगी यह प्लेट तोड़कर उखाड़ दी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.