मुरादाबाद, जेएनएन। Vaccine for Haj Pilgrims : हज आजमीन के लिए अच्छी खबर है। जिले से हज के मुबारक सफर पर जाने वाले 710 आजमीन को तीन जून को दिमागी बुखार के टीके लगाए जाएंगे। इसके लिए अल्पसंख्यक कल्याण विभाग और स्वास्थ्य विभाग ने सभी तैयारियां पूरी करा दी हैं। इसमें रामपुर रोड स्थित एकता विहार मदरसा अरबिया इमदादिया में चिकित्सकों द्वारा टीकाकरण किया जाएगा।

इसके साथ ही हज कमेटी आफ इंडिया मुंबई की ओर से हज आजमीन को बैग भी वितरित किए जाएंगे। हज प्रशिक्षण से जुड़ी सामग्री भी वितरित की जाएगी। मुहल्ला पीरगैब पुलिस चौकी के नजदीक मदरसा जामिया सिद्दिकिया में खुसरो फैसल, गलशहीद स्थित मदरसा जामिल हुदा में मुहम्मद तैयब, गुइयां बाग स्थित मदरसा नूरुल कुरआन में हाजी मुख्तार असलम, कांठ स्थित मदरसा नासिर उल उलूम में मौलाना मुहम्मद यासीन, ठाकुरद्वारा के मुहल्ला लालबाग स्थित मदरसा एमएच इस्लामियां में मुहम्मद हनीफ की देखरेख में टीके लगवाए जाएंगे।

जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी अंजना सिरोही ने बताया कि जिले से हज की पवित्र यात्रा पर जाने वाले यात्रियों का टीकाकरण तीन जून को होगा। सभी हज ट्रेनरों को जिम्मेदारी दे दी गई है। स्वास्थ्य विभाग को भी पत्र दे दिया गया है। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. एमसी गर्ग ने बताया कि हज यात्रियों के लिए टीके की व्यवस्था करा दी गई है। तीन जून को तय स्थानों पर चिकित्सक, फार्मासिस्ट और स्टाफ को भेज दिया जाएगा। इसके साथ ही उन्हें हज यात्रा से जुड़े पत्र लेकर आने होंगे।

डीएम एसएसपी ने किया जिला कारागार का निरीक्षण : शनिवार को जिलाधिकारी शैलेंद्र कुमार सिंह एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक हेमंत कुटियाल ने जिला कारागार का औचक निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया। जिला कारागार पहुंचते ही अधिकारियों में खलबली मच गई। दोनों अधिकारियों ने जेल की बैरकों का निरीक्षण करने के बाद पाकशाला भी देखा। बंदियों से हालचाल जाना। उनकी समस्याओं को सुनकर समाधान कराने का भरोसा दिलाया। इस अवसर पर जेल अधीक्षक सहित जेल स्टाफ मौजूद रहा।

बार की सदस्यता से निष्कासित : द बार एसोसिएशन एंड लाइब्रेरी के अध्यक्ष आदेश कुमार श्रीवास्तव ने संजय कुमार शंखधार एडवोकेट की सदस्यता को निष्कासित कर दिया है। पत्र में अध्यक्ष ने कहा कि आपके द्वारा बार एसोसिएशन के प्रस्तावों की अवहेलना की गई। न्यायालय के समक्ष भी आपने बार एसोसिएशन की गरिमा को ठेस पहुंचाई है। ऐसा प्रतीत होता है कि आपके सामने बार का कोई महत्व नहीं है।

Edited By: Samanvay Pandey