जागरण संवादाता, मुरादाबाद। UP Roadways Rakshabandhan 2022 Earning : रक्षाबंधन पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने दो दिन तक महिलाओं के लिए यूपी रोडवेज की बसों में यात्रा मुफ्त कर दी थी। सीएम योगी (CM Yogi) के इस आदेश से रक्षाबंधन के त्योहार पर जहां महिलाओं को सहूलियत हो गई वहीं रोडवेज की भी अच्छी कमाई हुई है।

इन दो दिन में जहां दो लाख से अधिक महिलाओं ने निश्शुल्क सफर किया। वहीं साढ़े तीन लाख से अधिक पुरुषों ने टिकट लेकर सफर किया है। निश्शुल्क सफर करने वाली महिलाओं के टिकट का खर्च अब रोडवेज प्रबंधन प्रदेश सरकार से मांगेगा। रोडवेज प्रबंधन प्रदेश सरकार से 1.35 करोड़ रुपये मांगने के लिए विस्तृत रिपोर्ट तैयार कर रहा है।

प्रदेश सरकार ने रक्षाबंधन के उपलक्ष्य में दस अगस्त की रात 12 बजे से 12 अगस्त की रात 12 बजे तक महिलाओं को निश्शुल्क सफर कराने का आदेश दिया था। दो दिन में रोडवेज की बसों में दो लाख से अधिक महिलाओं ने निश्शुल्क सफर किया। सबसे अधिक भीड़ अलीगढ़, बदायूं जाने वाली बसों में रही।

निश्शुल्क चलने वाली महिलाओं से 1.35 करोड़ रुपये किराया मिलने का आकलन किया है, इसके भुगतान के लिए विस्तृत रिपोर्ट तैयार कर राज्य सरकार को भेजी जाएगी। रक्षाबंधन पर बहनों से अधिक भाईयों ने सफर किया। दोनों दिन में साढ़े तीन लाख से अधिक पुरुषों ने सफर किया।

इससे रोडवेज को पांच करोड़ रुपये की आय हुई। जो पिछले साल रक्षाबंधन पर हुई आय से 70 लाख रुपये अधिक है। रक्षाबंधन के पहले दिल्ली से आने व मुरादाबाद से बाहर जाने वाले यात्रियों की रोडवेज में पूरी तरह से रिपोर्ट तैयार नहीं की है।क्षेत्रीय प्रबंधक परवेज खान ने बताया कि रक्षाबंधन पर दो लाख से अधिक महिलाएं निश्शुल्क बसों से सफर किया है। प्रदेश सरकार से 1.35 करोड़ रुपये किराया की मांग की जाएगी। पुरुष यात्रियों से दो दिन में पांच करोड़ रुपये की आय हुई है।

Edited By: Samanvay Pandey