Move to Jagran APP

बिना नेटवर्क चलेगा डाकघर का सिस्टम

मुरादाबाद : केबिल कटने या नेटवर्क न आने के बाद भी डाकघर का कंप्यूटर ऑनलाइन काम करता र

By JagranEdited By: Published: Wed, 04 Jul 2018 12:10 PM (IST)Updated: Wed, 04 Jul 2018 12:10 PM (IST)
बिना नेटवर्क चलेगा डाकघर का सिस्टम
बिना नेटवर्क चलेगा डाकघर का सिस्टम

मुरादाबाद : केबिल कटने या नेटवर्क न आने के बाद भी डाकघर का कंप्यूटर ऑनलाइन काम करता रहेगा। अब ग्राहकों को रुपये जमा करने या पेंशनरों को रुपये निकालने के लिए घंटों इंतजार नहीं करना पड़ेगा। डाक विभाग का कोर सर्विस इंटीग्रेटेड (सीएसआइ) 19 जुलाई से काम करना शुरू कर देगा।

loksabha election banner

मिलेगी सुविधा

डाक विभाग ने देश के सभी डाकघरों को जोड़ दिया है। डाकघरों में कोर बैकिंग सिस्टम (सीबीएस) की व्यवस्था की गई है। इससे देश के किसी भी डाकघर में ऑनलाइन रुपये जमा कर सकते हैं और निकाल सकते हैं। इसी के तहत एटीएम भी लगाए गए हैं। सिस्टम धीमी गति से चलता है, कई बार नेटवर्क न आने, केबिल कट जाने से डाकघरों में रुपये जमा करने आदि काम बंद हो जाते हैं। कई बार तो दो दिन के बाद रुपये जमा हो पाते हैं। इससे पेंशनधारकों को भी परेशानी होती है।

विभाग ने उठाया कदम

डाक विभाग ने इस असुविधा को दूर करने के लिए सीएसआइ सिस्टम स्थापित करने जा रहा है। इसके बाद डाकघरों में लगे सर्वर हटा जाएंगे और मैसूर में स्थापित मुख्य सिस्टम सीधे डाकघरों के सिस्टम से जुड़ जाएगा। इससे केबिल कटने या नेटवर्क खराब होने के बाद भी डाकघरों का सिस्टम काम करता रहेगा।

बोले सीनियर मास्टर

सीनियर पोस्ट मास्टर आरएस मीना ने बताया कि सीएसआइ सिस्टम 19 जुलाई से शुरू करने की योजना है। इससे डाकघर के सिस्टम की गति बढ़ जाएगी और केबिल कटने व नेटवर्क गायब होने के बाद भी काम प्रभावित नहीं होगा। इसकी कवायद काफी पहल से की जा रही थी। अब इस पर अमल होना शुरू हो गया है। यह सुविधा वर्तमान जरूरत है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.