Move to Jagran APP

भविष्य बताने वाला लिंक चोरी कर रहा आपका भविष्य

मुरादाबाद : सावधान हो जाएं, फेसबुक, इंस्टाग्राम, वाट्सएप पर भविष्य बताने वाला लिंक आपका भविष्य नह

By JagranEdited By: Published: Fri, 09 Feb 2018 09:49 AM (IST)Updated: Fri, 09 Feb 2018 09:49 AM (IST)
भविष्य बताने वाला लिंक चोरी कर रहा आपका भविष्य
भविष्य बताने वाला लिंक चोरी कर रहा आपका भविष्य

मुरादाबाद : सावधान हो जाएं, फेसबुक, इंस्टाग्राम, वाट्सएप पर भविष्य बताने वाला लिंक आपका भविष्य नहीं बता रहा है, बल्कि इसके माध्यम से वह आपके ई-मेल व बैंक अकाउंट तक पहुंच जाता है। इस तरह के केस सामने आने के बाद संचार मंत्रालय की विजिलेंस सेल उपभोक्ताओं को जागरूक कर समय समय पर पासवर्ड बदलने की सलाह दे रही है।

loksabha election banner

विभिन्न सोशल साइट्स पर आजकल अधिकांश लोग सक्रिय रहते हैं, ऑनलाइन अकाउंट बनाने के लिए ई-मेल व मोबाइल नंबर देना पड़ता है। काफी उपभोक्ताओं ने बैंक खाते में ई-मेल पता दे रखा है और ई-बैकिंग भी इसी माध्यम से जुड़ा होता है।

जैसे ही आप अनवांटेड लिंक पर क्लिक करते हैं, वैसे ही नई विंडो खुल जाती है और आप थर्ड पार्टी एप या अन्य वेब पेज पर पहुंच जाते हैं। शेयर करने के लिए थर्ड पार्टी एप और वेब पेज से फेसबुक पर लॉगइन हो जाते हैं। इतने में ही पासवर्ड आइडी उसके सर्वर में सेव हो जाती है। हैकर्स ई-मेल के माध्यम से आपके बैंक अकाउंट तक पहुंच आपकी गोपनीय सूचना चोरी कर खाते से रकम गायब कर देते हैं।

जागरूक करने को मोबाइल कंपनियों को मिले निर्देश

-इस तरह के मामले का खुलासा होने के बाद संचार मंत्रालय ने विजलेंस सेल को विशेष निर्देश करते हुए उपभोक्ताओं को जागरूक करने के निर्देश दिये हैं। सभी मोबाइल कंपनियों ने भी कहा है कि उपभोक्ताओं को जागरूक करें। उपभोक्ताओं को बताएं कि वे प्रत्येक सप्ताह या 15 दिन में फेसबुक, मेल आदि का पास वर्ड बदलते रहें।

लिंक चोरी करने के मामले में मंत्रालय गंभीर है और बीएसएनएल अपने उपभोक्ताओं को एसएमएस भेज कर जागरूक कर रहा है। अनवांटेड मैसेज आदि पर लिंक करने के बजाय डिलीट करने की सलाह दे रहा है।

-संजय प्रसाद, महाप्रबंधक, बीएसएनएल मुरादाबाद।

इस तरह के होते हैं लिंक

-आप पिछले जन्म में कैसे थे

-आप किस सेलेब्रिटी जैसे दिखते हैं

-आप बुढ़ापे में कैसे दिखेंगे

-आपकी फेसबुक प्रोफाइल किन-किन लोगों ने देखी

-आपकी मृत्यु कब और कैसे होगी

-आपके गैंग में कौन-कौन हैं

-आपकी बीबी या गर्लफ्रेंड आपसे कितना प्यार करती है

-आपकी नौकरी कब लेगेगी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.