Move to Jagran APP

आप भी बनिए महाशिविर का हिस्सा, पद्मश्री योगाचार्य सिखाएंगे योग

मुरादाबाद : अंतराष्ट्रीय योग दिवस को लेकर योग अभ्यास शुरू हो गए हैं। साधक योग साधना कर र

By JagranEdited By: Published: Sat, 09 Jun 2018 06:06 AM (IST)Updated: Sat, 09 Jun 2018 06:06 AM (IST)
आप भी बनिए महाशिविर का हिस्सा, पद्मश्री योगाचार्य सिखाएंगे योग
आप भी बनिए महाशिविर का हिस्सा, पद्मश्री योगाचार्य सिखाएंगे योग

मुरादाबाद : अंतराष्ट्रीय योग दिवस को लेकर योग अभ्यास शुरू हो गए हैं। साधक योग साधना कर रहे हैं। दैनिक जागरण और जागो भारत योग साधक के संयुक्त तत्वावधान में 12 को रेलवे स्टेडियम में महाशिविर होगा। इसमें पदमश्री योगाचार्य डॉ.भारत भूषण शामिल होंगे। सुबह योग शिविर में लोगों को क्रिया सिखाएंगे। इसके बाद दोपहर को एक घंटे योगाचार्यो व योग से जुड़े लोगों के साथ योग पर चर्चा होगी। शहर के गणमान्य लोग योग से संबंधित अपने सवाल जवाब कर सकते हैं। इसकी तैयारियों को लेकरयोग संस्थाएं, सामाजिक और अन्य संस्थाएं बढ़चढ़कर महाशिविर में शिरकत करेंगी। इसके अलावा लोगों को महायोग शिविर की जानकारी के लिए सभी संस्थाओं के पदाधिकारियों ने जनसंपर्क शुरू कर दिया है। सुबह में आशियाना स्थित बाल विहार पार्क, लाइनपार के रामलीला मैदान में योग शिविर निरंतर जारी है।

loksabha election banner

योग की साधना में जुटी संस्थाएं

मुरादाबाद : योग की साधना और 12 जून के महाशिविर को लेकर संस्थाएं साधना में जुटी हैं। इनमें जागो भारत योग साधक, पतंजलि योग समिति, आर्ट ऑफ लिविंग, आर्य समाज, गायत्री परिवार, ब्रह्माकुमारी, गंगा आरोग्य धाम, औरा, जिला अस्पताल, बिलारी पतंजलि, मुरादाबाद नागरिक समाज, उपवन, भारत विकास परिषद, शिवानंद योगा, रोटरी, इंडियन मेडिकल एसोसिएशन, रिटायर्ड इंजीनियर एसोसिएशन, रिटायर्ड बीएसएनएल एसोसिएशन, मोबाइल फोन डिस्ट्रीब्यूशन एसोसिएशन, सुपर बाजार एसोसिएशन, व्यापार मंडल, सराफा एसोसिएशन, लेडीज क्लब, रेलवे एसोसिएशन, बार एसोसिएशन, टैक्स बार एसोसिएशन, सेल्स टैक्स एसोसिएशन, पर्यावरण मित्र समिति, वैश्य जागरूक मंच, महाराज अग्रसेन समाज, पंजाबी एसोसिएशन, मुरादाबाद ड्रीम फाउंडेशन, कपड़ा कमेटी, उम्मीद आदि संस्थाओं के पदाधिकारी शामिल हैं।

24 वर्ष से योग की दे रहे शिक्षा

मुरादाबाद : काम का बोझ और आराम की वजह से नियमित दिनचर्या बिगड़ चुकी है। सेहत ठीक रखन के लिए एक्सरसाइज का समय भी नहीं मिलता। जिंदगी को बीमारियों से दूर रखने के लिए योग जरूरी है। इस फलसफे पर बुधबाजार के मुहल्ला मानपुर के रहने वाले सुधीर शर्मा काम कर रहे हैं। तकरीबन पिछले 24 साल से वह निरोगी काया के लिए योग जरूरी बता रहे हैं। उनका प्रयास है कि प्रतिदिन सिर्फ 30 मिनट का योगा सेहत ठीक रखने के लिए काफी है। जरूरत है तो सिर्फ आत्मविश्वास की। उनका मकसद है कि जितने लोग योग सीखेंगे उतना चिकित्सकों से दूर रहेंगे। वे कानून गोयान स्थित संतमत सत्संग आश्रम में आने वाले भक्तों को भी योग के फायदों के बारे में बताते हैं। आशियाना कालोनी स्थित बाल विहार पार्क में भी वे नियमित योग सिखाने के लिए जाते हैं।

स्कूली बच्चों को योग की शिक्षा

शहर के कपूर कंपनी के पास के रहने वाले अशोक गुप्ता पिछले 14 साल से योग से जुड़े हैं। उनकी जनरल स्टोर है। वे यहां आने वाले हर ग्राहक से योग की बात तो करते ही हैं, इसके साथ ही सेहत के बारे में पूछताछ भी करते हैं। उनका प्रयास रहता है कि जितने लोग योग करेंगे उतना उनकी सेहत ठीक रहेगी। स्कूल-कालेज में नियमित योग शिविर लगाने के साथ ही बच्चों को बताते हैं कि योग करने के अपने अलग फायदे हैं। इसलिए योग करें और परिवार के लोगों को भी योग के प्रति जागरूक करें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.