Move to Jagran APP

जिले में दो सौ तालाबों की खोदाई शुरू

मुरादाबाद : पानी एक नेमत है। इसे बर्बाद नहीं करना चाहिए। दीन-ए-इस्लाम में तजकिरा है कि रोज-ए-क

By JagranEdited By: Published: Mon, 21 May 2018 08:13 AM (IST)Updated: Mon, 21 May 2018 08:13 AM (IST)
जिले में दो सौ तालाबों की खोदाई शुरू
जिले में दो सौ तालाबों की खोदाई शुरू

मुरादाबाद : पानी एक नेमत है। इसे बर्बाद नहीं करना चाहिए। दीन-ए-इस्लाम में तजकिरा है कि रोज-ए-कयामत में अपने अमाल के साथ पानी का भी हिसाब देना पड़ेगा। लिहाजा पानी बेजा खर्च न करें। जनपद के चार विकास खंडों में अतिदोहन के कारण जल स्तर काफी नीचे पहुंच गया है। हैंडपंप लगाने में ही 25 हजार रुपये तक का खर्च आ रहा है। वाटर लेबल ऊंचा उठाने के लिए सूबे की सरकार ने जल संरक्षण के लिए तालाबों की खोदाई व उनमें पानी भरवाने का फरमान जारी किया है। ये कार्य केंद्र सरकार की पसंदीदा योजना मनरेगा के तहत कराया जाएगा। जनपद में कमोबेश दो सौ तालाबों का निर्माण शुरू कराया गया है।

prime article banner

बढ़ती जा रही है परेशानी

बात पेयजल की हो या फसलों की सिंचाई की। पानी की जरूरत सभी को है। खाने के बिना तो इंसान जिंदा रह सकता है, लेकिन पानी के बिना नहीं। जनपद के करीब 122 गाव ऐसे हैं जिनमें पानी की समस्या दस्तक दे रही है। इन गावों का पानी अतिदोहन होने से लगातार नीचे खिसक रहा है। विकास खंड भगतपुर टाडा के गाव बहोरनपुर कला में जल स्तर साढ़े सात व पसियापुरा में साढ़े आठ मीटर नीचे तक खिसक गया है। बिलारी के गाव बेरनी में 13.50, डारनी में 12.50, सफीलपुर में 15 और जलालपुर में 11.75 मीटर नीचे पानी है। एही स्थिति जनपद के दर्जनों गावों की है जहा प्यास बुझाने के लिए हजारों रुपये खर्च करने पड़ते हैं।

तालाबों की एक साथ शुरू होगी खोदाई

लगातार नीचे गिर रहे भूगर्भ जल स्तर के मद्देनजर जिला प्रशासन ने जनपद में लगभग दो सौ तालाबों पर एकसाथ काम शुरू कराया है। इन तालाबों को मई के अंतिम सप्ताह में पानी से लबालब कराने का मंसूबा है। बनियाखेड़ा में 20,भगतपुर टाडा में 34, बिलारी में 20, छजलैट में 15, डिलारी में 27, कुंदरकी में 34, मुरादाबाद में पाच मूंढापाडे में 18 व ठाकुरद्वारा में 14 तालाबों पर कार्य शुरू कराने का दावा किया गया है।

मिलेगा रोजगार

तालाबों की खोदाई मनरेगा के माध्यम से की जाएगी। करीब एक लाख से अधिक मजदूरों को रोजगार व शहरी की ओर पालायन रुकेगा सो अलग। उप श्रमायुक्त मनरेगा मनीष कुमार का कहना है कि तालाबों की खोदाई का काम शुरू हो गया है जिससे मजदूरों को रोजगार के अवसर मिलेंगे।

जल्द ही तालाबों में भरवाया जाएगा पानी

जल संरक्षण के मद्देनजर जनपद में लगभग दो सौ तालाबों का निर्माण कार्य मनरेगा के तहत शुरू किया गया है। इससे लोगों को घर बैठे रोजगार और पानी की समस्या दूर होगी। शीघ्र ही तालाबों को पानी से भरवाया जाएगा।

-मृदुल चौधरी, मुख्य विकास अधिकारी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.