Move to Jagran APP

बेजोड़ टीमवर्क, बेमिसाल तकनीक

मुरादाबाद : नजीबाबाद-मुरादाबाद के बीच बुंदकी स्टेशन के पास डाउन लाइन पर जर्जर पुल संख्या 1218 क

By JagranEdited By: Published: Thu, 04 Jan 2018 02:45 AM (IST)Updated: Thu, 04 Jan 2018 02:45 AM (IST)
बेजोड़ टीमवर्क, बेमिसाल तकनीक
बेजोड़ टीमवर्क, बेमिसाल तकनीक

मुरादाबाद : नजीबाबाद-मुरादाबाद के बीच बुंदकी स्टेशन के पास डाउन लाइन पर जर्जर पुल संख्या 1218 की जगह नया पुल बनाया गया। बुधवार को इस कार्य में जुटे रेलवे कर्मियों और अधिकारियों ने बेजोड़ टीमवर्क के साथ बेमिसाल तकनीकी का नमूना पेश किया। कुल 70 कर्मचारी लगाए गए थे, उनका जज्बा देखने लायक था। वे बिना भोजन किए जज्बे के साथ जुटे हुए थे। अधिकारी भी उनका हौसला बढ़ा रहे थे। कर्मचारियों ने नए पुल से ट्रेनों के गुजरने के बाद ही खाना खाया।

loksabha election banner

लक्सर से मुरादाबाद के बीच रेल प्रशासन ने सुबह 9.35 बजे डाउन लाइन पर ट्रेन संचालन बंद करने की घोषणा की गई। इसके बाद रेलवे कर्मचारी पुराने पुल के ऊपर गुजरने वाले रेल लाइन को काटने और हटाने में जुट गए। लाइन को हटाते ही फोकलैंड ने पुराने पुल को तोड़ने का काम शुरू कर दिया। जेसीबी द्वारा मलबा हटाया गया। इसके बाद नए पुल की नींव रखने और कर्मियों के द्वारा तैयार किए गए ब्लाक को निर्धारित स्थान पर जेसीबी द्वारा रखना शुरू किया गया। पुल के तैयार होते ही रेल कर्मियों ने नई रेल लाइन के स्लीपर डालने, रेल लाइन को जोड़ने के लिए वेल्डिंग करने का काम शुरू कर दिया। कुछ कर्मचारी पटरी के अगल-बगल पत्थर डालने लगे। कार्य स्थल पर प्रवर मंडल अधीक्षण अभियंता प्रथम के बैठने की कोई व्यवस्था नहीं थी। वह सात घंटे तक खड़े होकर कर्मियों का हौसला बढ़ा रहे थे। कर्मचारी बीच-बीच में चाय पीते रहे।

तीन ट्रेनें बदले मार्ग से चली

मुरादाबाद : पुल के निर्माण के चलते पंजाब मेल समेत तीन ट्रेनों को बदले मार्ग से चलाया गया। जबकि दो ट्रेनों को बीच रास्ते में रोक रखा गया। देरी से चलने की वजह से अमृतसर से हावड़ा जाने वाली पंजाब मेल, जम्मूतवी से कोलकाता जाने वाली सियालदह एक्सप्रेस और जम्मूतवी से भागलपुर जाने वाली लोहित एक्सप्रेस सुबह 9.35 बजे बुंदकी रेलवे स्टेशन पर नहीं पहुंच पायी थी। इसलिए तीन ट्रेनों को सहारनपुर से मेरठ हापुड़ होते हुए मुरादाबाद होकर चलाया गया। जिससे तीनों ट्रेनें शाम पांच बजे के बाद मुरादाबाद पहुंची। जबकि देहरादून से इलाहाबाद जाने वाली लिंक एक्सप्रेस और कटरा से कामाख्या जाने वाली एक्सप्रेस को बीच रास्ते में एक से दो घंटे तक रोके रखा गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.