Move to Jagran APP

स्मार्ट सिटी कामों को रफ्तार देने आई केंद्र सरकार की टीम

मुरादाबाद : स्मार्ट सिटी के प्रपोजल में 20 अरब 26 करोड़ रुपये विकास कार्यो को रफ्तार देने के

By JagranEdited By: Published: Fri, 13 Jul 2018 02:24 AM (IST)Updated: Fri, 13 Jul 2018 02:24 AM (IST)
स्मार्ट सिटी कामों को रफ्तार देने आई केंद्र सरकार की टीम
स्मार्ट सिटी कामों को रफ्तार देने आई केंद्र सरकार की टीम

मुरादाबाद : स्मार्ट सिटी के प्रपोजल में 20 अरब 26 करोड़ रुपये विकास कार्यो को रफ्तार देने के लिए शहरी विकास मंत्रालय भारत सरकार का प्रतिनिधिमंडल गुरुवार को मुरादाबाद पहुंच गया है। प्रतिनिधि मंडल के प्रमुख अरुण शर्मा समेत तीन सदस्यों के प्रतिनिधि मंडल ने शहर का भ्रमण किया और स्मार्ट सिटी में सबसे पहले प्राथमिकता के तौर पर कौन से विकास कार्य कराने की जरूरत है, यह समझा। टीम ने जाम की समस्या को देखते हुए इंटीग्रेटेड मैनेजमेंट सिस्टम को सबसे पहले शुरू करने, ई कचरा निस्तारण के लिए ई वेस्ट प्लांट लगाने और तीसरी प्राथमिकता पार्किंग बताई गई है। यह टीम प्रोजेक्ट की डीपीआर बनाने में भी प्रोजेक्ट मैनेजमेंट कंसलटेंट (पीएमसी) का बीच-बीच में दिल्ली से आकर सहयोग करेगी।

loksabha election banner

शहरी विकास मंत्रालय भारत सरकार की टीम ने पुराने शहर में बुध बाजार, टाउन हाल, गंज गुरहट्टी, दौलत बाग, पीलीकोठी, डिप्टी गंज का भ्रमण किया। इसके बाद टीम ने सालिड वेस्ट मैनेजमेंट प्लांट भी देखा। शुक्रवार को टीम जल निगम व जलकल विभाग के अफसरों के साथ भ्रमण करेगी और सीवर लाइन व पेयजल व्यवस्था कैसी है, इस संबंध में जानकारी लेगी ताकि प्राथमिकता वाले कामों में इनको भी शामिल कराया जा सके। ई वेस्ट प्लांट लगाए जाने से ई कचरा निस्तारण की समस्या है वह दूर होगी। सालिड वेस्ट मैनेजमेंट महापौर विनोद अग्रवाल के साथ टीम देखने गई और गंदगी के पहाड़ देखकर हैरत में पड़ गई। प्लांट को चालू कराना भी टीम की प्राथमिकता में शामिल है। मुरादाबाद में दिल्ली के सीलमपुर से ई कचरा लाकर रामगंगा किनारे व घरों में बनी भट्ठियों में जलाया जाता है।

---------

वर्जन -

शहरी विकास मंत्रालय भारत सरकार की टीम ने शहर का भ्रमण किया है उन्होंने स्मार्ट सिटी के प्रपोजल को देखने के बाद सबसे कराए जाने वाले कामों को समझा है।

आशीष शुक्ला अधिशासी अभियंता, नगर निगम


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.