मुरादाबाद : लोगों को महीनों तक सड़कों के गड्ढों से परेशान नहीं होना पड़ेगा। शिकायत दर्ज कराने के बाद इंजेक्शन पोथ होल पैचिंग मशीन पहुंच जाएगी और इस नई तकनीक से पांच मिनट में पैचिंग करके सड़क के गड्ढे को भर देगी। उत्तर प्रदेश में पहला शहर मुरादाबाद है, जिसमें पैचिंग मशीन से सड़कों का पैचवर्क का काम शुरू हो गया है। प्रभारी मंत्री महेंद्र सिंह ने रामगंगा विहार में इस मशीन से पैचिंग कार्य करने का शुभारंभ नारियल तोड़कर किया।

अमेरिका में ईजाद हुई यह मशीन मुरादाबाद में सड़कों को गड्ढा मुक्त करने के लिए आ चुकी है। इसकी खासियत है कि बारिश के दिनों में सड़क के गड्ढों मे भरे पानी को 40 किग्रा की क्षमता के वायु दबाव से सोख लेगी और धूल मिट्टी हटाने के बाद सड़क निर्माण सामग्री इंजेक्ट करके काम्पेक्टर से समतल कर देगी। इस मशीन में नौ घंटे में 150 से 200 गड्ढों की पैचिंग करने की क्षमता है। डेमो देखने के बाद मुंबई की इंफ्रा कंपनी से नगर निगम करार करने जा रहा है। पैचिंग किए गए कार्य की एक साल की गारंटी भी कंपनी लेगी। बंगला देश, भूटान व दक्षिण भारत में इस मशीन से सड़कों को गड्ढा मुक्त करने का काम पहले से किया जा रहा है। प्रभारी मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने निर्माण कार्य में नई तकनीक को अपनाने पर जोर दिया है। इसी के तहत उप्र में मुरादाबाद पहला शहर है जहां गड्ढों में पैचवर्क का काम मशीन से शुरू हो गया है। इस तकनीक को पूरे प्रदेश में लागू किया जाएगा। डेमो देखने एनएचएआइ के पदाधिकारी पहुंचे। वह भी अपनी सड़कों को इस तकनीक से गड्ढा मुक्त करने की बात कह रहे हैं। इस मौके पर महापौर विनोद अग्रवाल, नगर विधायक रितेश गुप्ता, एमएलसी डॉ.जयपाल सिंह व्यस्त, डीएम राकेश कुमार सिंह, नगर आयुक्त अवनीश कुमार शर्मा, अधिशासी अभियंता आशीष शुक्ला मौजूद रहे।

---------

वर्जन

इंदौर व अहमदाबाद में कंपनी से बातचीत हुई थी। जिसका कार्य पसंद आया था। गुरुवार को डेमो देखकर प्रभारी मंत्री ने शुभारंभ किया है। अब करार करने की औपचारिकता पूरी करके काम मशीन से पैचिंग कार्य शुरू कर दिया जाएगा।

-अवनीश कुमार शर्मा, नगर आयुक्त।

Posted By: Jagran