Move to Jagran APP

सफाई व्यवस्था को लेकर निशाने पर रहे अफसर

मुरादाबाद : नगर निगम कार्यकारिणी की बैठक में सफाई का मुद्दा गूंजा। सबसे पहले एक महिला ठेक

By JagranEdited By: Published: Wed, 18 Jul 2018 02:36 AM (IST)Updated: Wed, 18 Jul 2018 02:36 AM (IST)
सफाई व्यवस्था को लेकर निशाने पर रहे अफसर
सफाई व्यवस्था को लेकर निशाने पर रहे अफसर

मुरादाबाद : नगर निगम कार्यकारिणी की बैठक में सफाई का मुद्दा गूंजा। सबसे पहले एक महिला ठेकेदार के पंजीयन को लेकर कार्यकारिणी में शोर-शराबा हुआ। इसके बाद सफाई को लेकर अफसरों को घेरा। नगर आयुक्त अवनीश कुमार शर्मा ने कहा कि मुख्यमंत्री की नाराजगी के बाद महानगर को चार जोन में बांटा गया है और सफाई व्यवस्था के पर्यवेक्षण को लेकर चार उच्च अफसरों को 20-20 वार्ड दिए गए हैं, जिनसे हर रोज रिपोर्ट ली जा रही है। महापौर विनोद अग्रवाल ने कहा कि एक महीने में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दौरे की संभावना है, जिससे मुख्यमंत्री दोबारा सफाई व्यवस्था को देख सकते हैं। महापौर ने सख्ती लहजे में सफाई व्यवस्था को हर हाल में सही करने के निर्देश दिए है और एक सप्ताह में सफाई, निर्माण, जलकल, प्रकाश व्यवस्था की रिपोर्ट नगर निगम अफसरों से लेने की बात कही। उन्होंने कहा कि एक हजार नए कूड़ेदान आए हैं, जिन्हें जगह चिह्नित करके रखा जाएगा।

loksabha election banner

महापौर विनोद अग्रवाल की अध्यक्षता में शिविर कार्यालय पर बैठक हुई। शोर शराबे के बीच कई महत्वपूर्ण प्रस्ताव भी पास किए गए हैं। कार्यकारिणी की बैठक में पार्षद शीरीगुल ने महिला ठेकेदार का पंजीयन करने का विरोध किया। उनका कहना था कि पूर्व की कार्यकारिणी में जब महिला ठेकेदार को ब्लैक लिस्ट करने का प्रस्ताव पास हो चुका है तो फिर पंजीयन क्यों कर दिया गया? महिला ठेकेदार के विरुद्ध न्यायालय में मुकदमा दर्ज होने के बावजूद चरित्र प्रमाण पत्र जारी नहीं हो सकता, फिर किस आधार पर पंजीयन किया गया है। बैठक में एलईडी कंपनी द्वारा प्रकाश व्यवस्था को नहीं ठीक करने का मुद्दा भी उठा। इस पर निर्णय लिया गया है कि नगर निगम के 150 कर्मचारियों से प्रकाश व्यवस्था ठीक कराएंगे और जो एक बिंदु को ठीक करने की एवज में भुगतान नगर निगम कंपनी को करेगा उसी से इन कर्मचारियों को भुगतान किया जाएगा। पार्षदों की कमेटी बनाने का मामला भी उठा। वार्ड 63 के पार्षद सलीम वारसी ने कहा कि नगर निगम एक्ट में पार्षदों की कमेटी बनाकर जांच कराने का प्रावधान नहीं है। कार्यकारिणी ही निर्णय लेने के लिए अधिकृत है। बैठक से उठकर चल दिए नगर आयुक्त

कोठीवाल नगर में कोई काम नहीं होने की बात वार्ड 60 के पार्षद देशरतन कत्याल ने तेज आवाज में उठाई। जिस पर नगर आयुक्त अवनीश कुमार शर्मा ने इस आरोप को निराधार बताया और बिना भेदभाव काम कराने की बात कही। पार्षद के इस आरोप से क्षुब्ध होकर वह उठकर जाने लगे। महापौर विनोद अग्रवाल ने नगर आयुक्त को रोका, जिसके बाद कार्यकारिणी की बैठक आगे शुरू हुई।

::इनसेट::

पॉलीथिन हटाओ व स्मार्ट सिटी में सहयोग की अपील

कार्यकारिणी की बैठक में पॉलीथिन हटाओ अभियान व स्मार्ट सिटी के कामों में पार्षदों से सहयोग करने की अपील की है। पार्षदों ने इसका समर्थन किया।

--------------

:इनसेट:

टैक्स घोटाले का मुद्दा फिर उठा

पूर्व में हुई नगर निगम बोर्ड की बैठक के बाद अब फिर टैक्स घोटाले का मुद्दा उठा। पार्षदों ने पूछा कि मंडलायुक्त टैक्स घोटाले की जांच कर रहे थे, वह कहां तक पहुंची। इस पर नगर आयुक्त ने कहा कि घोटाले की जांच के लिए स्थानीय निकाय के निदेशक को पत्र भेजा गया है। ----------------------

:इनसेट:

ये प्रस्ताव हुए पास

-स्लाटर हाउस निर्माण की एनओसी अब कंपनी नहीं नगर निगम शासन को देगा। इस संबंध में शासन से अनुमति लेंगे।

-बारिश में इमरजेंसी वाले निर्माण कार्य 117-6बी में कराने का प्रस्ताव पास।

-सफाई व्यवस्था को लेकर 20-20 वार्डो की जिम्मेदारी चार उच्च अफसरों को देने का प्रस्ताव पास।

- 15 अगस्त को 50 हजार पेड़ लगाने।

-पांच-पांच लाख के अलावा प्राथमिकता के आधार पर हर वार्ड में निर्माण कार्य कराने का प्रस्ताव पास।

-प्रकाश बिंदुओं को नगर निगम के 150 कर्मचारियों से ठीक कराने का प्रस्ताव पास।

-------------

कार्यकारिणी की बैठक में कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए हैं। मुख्यमंत्री की नाराजगी के बाद अब सफाई व्यवस्था को दुरस्त करने पर ज्यादा फोकस रखा जाएगा। इसको लेकर अफसरों से रिपोर्ट भी ली जाएगी।

विनोद अग्रवाल, महापौर

------

कार्यकारिणी में सफाई व्यवस्था को लेकर उच्च अफसरों को दी गई जिम्मेदारी का प्रस्ताव पास हो गया है। अब इन चारों अफसरों को सौंपे गए 20-20 वार्डो में सफाई को दुरस्त कराना होगा। पार्षदों ने जनहित में जो प्रस्ताव रखे थे वह भी पास हो गए हैं।

-अवनीश कुमार शर्मा, नगर आयुक्त


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.