Move to Jagran APP

कोहरे से बचाएगा हाईवे का सुरक्षा कवच

मुरादाबाद: कोहरे के कहर से जिंदगी को बचाने के लिए सरकारी विभागों ने काम करना शुरू क

By JagranEdited By: Published: Sun, 17 Dec 2017 02:08 AM (IST)Updated: Sun, 17 Dec 2017 02:08 AM (IST)
कोहरे से बचाएगा हाईवे का सुरक्षा कवच
कोहरे से बचाएगा हाईवे का सुरक्षा कवच

मुरादाबाद:

loksabha election banner

कोहरे के कहर से जिंदगी को बचाने के लिए सरकारी विभागों ने काम करना शुरू कर दिया है। राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण हाईवे की सुरक्षा के लिए पुख्ता इंतजाम कर रहा है। स्टेट हाईवे में भी सुरक्षा इंतजाम को मजबूत करने के लिए अफसरों ने काम करना शुरू कर दिया है।

शनिवार को एनएचआई के अफसरों ने बरेली-मुरादाबाद एक्सप्रेस-वे में रेडियम पट्टिका बनाने के लिए विशेष अभियान चलाया। जिसमें पाकबड़ा,दलपतपुर,मूढापांडे से लेकर रामपुर तक रेडियम पट्टी बनाने का काम किया गया। इस दौरान दुर्घटना स्थलों को चिन्हित कर सूचना देने के साथ ही रिफ्लेक्टर लगाने का काम किया गया। एनएचआइ के अफसरों ने बताया कि 121 किलो मीटर लंबे हाईवे में कोहरे से वाहनों और चालकों को बचाने के लिए विशेष अभियान चलाया जा रहा है। हाईवे में सुरक्षा के कवच को मजबूत करने के साथ ही चालकों को जागरूक करने का काम भी किया जा रहा है। हाईवे पर कोहरे के साथ ही सुबह के वक्त सबसे ज्यादा एक्सीडेंट के आसार बने रहते हैं। ऐसे में चालक को चौकन्ना रखने के लिए लाउड स्पीकर से सूचना देकर उन्हें सचेत करने का काम टोल प्लाजा में किया जाएगा। शहर के भीतर कांठ रोड और दिल्ली रोड में सुरक्षा इंतजाम करने के लिए उच्च अधिकारियों ने विभागीय अफसरों को निर्देश दिए हैं।

......................

हाईवे क्यूआरटी टीम का गठन

-राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण ने कोहरे में दुर्घटनाओं पर लगाम लगाने के लिए विशेष क्यूआरटी टीम का गठन किया है। यह टीम सुबह के समय हाईवे में भ्रमण करने के दौरान वाहन चालकों की गतिविधियों के साथ ही मार्निग वॉक करने वाले लोगों को सचेत करेगी। टीम ऐसे वाहन चालकों को रोकने का काम करेगी,जो नींद की हालत में वाहन चला रहे होंगे। अफसरों ने उम्मीद जताई है कि इन सुरक्षा इंतजामों के बाद कोहरे में दुर्घटनाओं में कमी आएगी।

......................

शहर के अंदर से गुजरने वाली सड़कों का बनेगा प्लान

-नेशनल हाईवे के साथ ही स्टेट हाईवे में सुरक्षा इंतजाम को बेहतर करने के लिए संबंधित विभागों को उच्च अधिकारियों ने निर्देश दिए हैं। कांठ रोड के साथ दिल्ली रोड, रामपुर रोड में रेडियम पट्टिका बनाने के साथ ही डिवाइडरों को दुरुस्त करने के लिए नगर निगम और एमडीए जैसी संस्थाओं से मदद ली जाएगी।

........................

बोले अफसर---

कोहरे में सुरक्षित यातायात के लिए उचित निर्देश संबंधित विभागों को दिये गए हैं। डिवाइडरों की मरम्मत, रेडियम पट्टिका के साथ ही रिफ्लेक्टर लगाने के लिए अभियान चलाए जा रहे हैं। गन्ना लदे ट्रैक्टर-ट्रालियों को विशेष रूप से रिफ्लेक्टर लगाने के लिए कहा गया है। इस संबंध में मिल मालिकों को भी निर्देश दिये गए हैं। यातायात सुरक्षा माह की बैठक में सभी निर्देशों की समीक्षा की जाएगी।

-राकेश कुमार सिंह,जिलाधिकारी

........................

कोहरे से बचाव के लिए लोगों को जागरूक करने का काम किया जा रहा है। इसके साथ ही दुर्घटना स्थलों में बैरियर लगाकर सुरक्षा इंतजाम किये गए हैं। रिफ्लेक्टर लगाने के साथ ही रेडियम पट्टिका बनाने के लिए संबंधित विभागों को पत्र भेजा गया है।

-सतीश कुमार,एसपी यातायात

........................

एनएचआइ में कोहरे से सुरक्षा के लिए पर्याप्त इंतजाम किये गए हैं। हमारी कोशिश है कि हाईवे में कोहरे के दौरान कम से कम दुर्घटनाएं घटित हों। इसके लिए क्यूआरटी टीम का गठन भी किया गया है। जो वाहन चालकों को सचेत करने का काम करेगी।

-वैभव शर्मा, महाप्रबंधक, बरेली-मुरादाबाद एक्सप्रेस-वे


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.