Move to Jagran APP

महानगर का विकास पकड़ेगा रफ्तार

मुरादाबाद : शुक्रवार को महानगर के विकास को मैराथन कवायद हुई। सांसद ने रेलवे, नगर निगम,

By JagranEdited By: Published: Sat, 14 Apr 2018 02:23 AM (IST)Updated: Sat, 14 Apr 2018 02:23 AM (IST)
महानगर का विकास पकड़ेगा रफ्तार
महानगर का विकास पकड़ेगा रफ्तार

मुरादाबाद :

loksabha election banner

शुक्रवार को महानगर के विकास को मैराथन कवायद हुई। सांसद ने रेलवे, नगर निगम, सेतु निगम के अधिकारियों के साथ लंबित विकास कार्यो पर बातचीत की। साथ ही लोकोशेड पुल, गोविंद नगर फुट ओवर ब्रिज, सोनकपुर आरओबी, कपूर कंपनी पुल और लाइनपार में पुतली घर रोड का निरीक्षण किया। करीब पांच घंटे तक अधिकारियों की टीम पैदल चलीं और इनके निर्माण में आ रही कमियों को दूर करने का काम किया। कई मामलों में नगर निगम, सेतु निगम और रेलवे के अधिकारियों के बीच आ रही अड़चनों को संवाद से दूर कर दिया गया। विकास कार्यो को कितनी गति मिलेगी। इसको तो आने वाला वक्त ही बताएगा, लेकिन इतना तय है कि इस मैराथन निरीक्षण में कई छोटी कमियों को हाथों-हाथों दूर कर दिया गया। सोनकपुर ओवर ब्रिज को मार्च 2019 तक मंडल रेल प्रबंधक अजय कुमार सिंघल ने तैयार कराने का दावा किया है। सांसद सर्वेश सिंह ने ब्रिज कारपोरेशन के अधिकारियों को आदेश दिया है कि रेलवे से पहले ब्रिज का काम पूरा कर लें। निरीक्षण में डीआरएम अजय कुमार सिंघल, नगर आयुक्त अश्वनी कुमार शर्मा, ब्रिज कारपोरेशन अधिशासी अभियंता डीके गुप्ता और तकनीकी टीम उपस्थित थी।

सितंबर से शुरू हो जाएगा नए लोकोशेड पुल पर यातायात

ब्रिज कारपोरेशन का काम काफी तेजी से चल रहा है। सासंद ने रेलवे की निर्माण इकाई के अधिकारी को आदेश दिया है अगस्त 2018 को रेल लाइन के ऊपर पुल बनाने का काम पूरा कर लें, जिससे सितंबर माह से नये पुल से यातायात शुरू किया जा सके।

15 दिन में कपूर कंपनी पुल का एस्टीमेट बनाकर देगा रेलवे

-सासंद कपूर कंपनी पुल का निरीक्षण करने पहुंचे। डीआरएम ने कहा कि रेलवे कपूर कंपनी पुल का चौड़ीकरण करने व विस्तार करने को तैयार है। सांसद ने कहा कि रेलवे बिना अतिक्रमण हटाए ही कपूर कंपनी के नये एफओबी का नक्शा तैयार करे। नए ब्रिज को हाईवे पर उतारने के बजाय हैलेट रोड पर उतराने का काम करे। डीआरएम ने 15 दिन में नक्शा तैयार करने का भरोसा दिलाया और एफओबी बनाने में आने वाले खर्च का स्टीमेट बनाकर नगर निगम प्रशासन को सौंप दिया जाएगा। एक माह में शुरू होगा गोविंद नगर फुट ओवर ब्रिज का काम

-गोविंद नगर पर फुट ओवर ब्रिज बनाने के नये नक्शा को लेकर रेलवे व नगर निगम के बीच विवाद आज भी देखने को मिला। नगर निगम पुराने नक्शे के आधार पर एफओबी बनाना चाहता है, जिससे बाइक और साइकिल वाले आ जा सकें। सांसद ने रेलवे व नगर निगम को बैठक कर नक्शा संबंधित विवाद खत्म कर एक माह के अंदर एफओबी का निर्माण कार्य शुरू करने को कहा।

लाइनपार में पुतली घर रोड का जल्द होगा शिलान्यास

-सांसद गोविंद नगर के बाद सभी अधिकारियों के साथ लाइन स्थित पुतली घर रेल लाइन का निरीक्षण करने पहुंचे। सांसद ने साफ कह दिया कि इसका प्रस्ताव तैयार करके दें। इसी वर्ष काम का शिलान्यास होना है।

डीआरएम से ली केजीके फुटओवर ब्रिज में देरी की जानकारी

-केजीके फुट ओवर ब्रिज के निर्माण में हो रही देरी के बारे में डीआरएम से जानकारी ली। डीआरएम ने कहा कि 30 अप्रैल तक एक प्लेटफार्म से दूसरे प्लेटफार्म पर जाने वाला फुट ओवर बिज चालू कर दिया जाएगा, उसके बाद केजीके की ओर जाने वाला वाला फुट ओवर ब्रिज तैयार कर चालू किया जाएगा।

----------

सोनकपुर ओवरब्रिज का निर्माण मार्च 2018 तक पूरा होगा। कपूर कंपनी पुल के लिए तोड़फोड़ नहीं करनी पड़ेगी। पुराने रास्ते पर सहमति बनी है। लोकोशेड पर सितंबर तक यातायात शुरू होगा। गोविंद नगर फुट ओवर ब्रिज का विवाद खत्म हो गया। पुतली रोड का निर्माण इस वर्ष पूरा होगा।

-सर्वेश कुमार सिंह, सांसद।

------------

चार साल बाद याद आया विकास कार्य

-सांसद के मैराथन निरीक्षण पर सवाल उठ रहे हैं कि आखिर चार वर्ष पूरे होने के उपरांत विकास कार्यो की अब सुधि ली गई है। सोनकपुर ओवरब्रिज हो या फिर अन्य विकास कार्य। सभी किसी न किसी कारण से लंबित रहे हैं। आगामी 2019 में लोकसभा के चुनाव हैं। इसको लेकर विकास कार्यो को पूरा कराया जा रहा है। इस संबंध में सांसद का कहना है कि लगातार चार वर्षो से काम चल रहा है। इसमें आ रही कमियों को दूर कराया जा रहा है। इसमें भी समय लगता है।

-------------------

इन्सेट-

रेलवे की डिजाइन से अब नगर निगम सहमत

मुरादाबाद : नगर निगम व रेलवे में गोविंदनगर पुल की डिजाइन को लेकर चल रही खींचतान का पटाक्षेप हो गया है। शुक्रवार को सांसद के साथ निरीक्षण में डीआरएम ने नगर निगम की आपत्ति से अवगत कराया। नगर निगम को रेलवे की दो लैंडिंग पर आपत्ति थी, लेकिन सांसद ने कहा कि पुल की डिजाइन दोबारा तैयार करने में महीनों लगते हैं। लोगों की परेशानी को देखते हुए निर्माण में देरी नहीं होनी चाहिए। इस पर रेलवे के डिजाइन को सांसद ने समझा, जिसमें दो लैंडिंग से दिक्कत नहीं आने की जानकारी रेलवे के अफसरों ने दी। इस पर नगर आयुक्त ने रेलवे के डिजाइन को ही अनुमोदित कर दिया है। अब रेलवे को अपना डिजाइन रेलवे बोर्ड से स्वीकृत कराना है। नगर आयुक्त अवनीश कुमार शर्मा ने बताया कि पांच लाख रुपये रेलवे को जल्दी ही हस्तांतरित कर दिए जाएंगे। जमीन पहले ही हस्तांतरित की जा चुकी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.