Move to Jagran APP

फायर अलार्म चालू, हाईड्रेंट सिस्टम खराब

जागरण संवाददाता, मुरादाबाद : हड्डी वार्ड में लगी आग पर सजग कर्मचारियों ने काबू पा लिया। इस घटन्

By JagranEdited By: Published: Wed, 06 Dec 2017 01:37 AM (IST)Updated: Wed, 06 Dec 2017 01:37 AM (IST)
फायर अलार्म चालू, हाईड्रेंट सिस्टम खराब
फायर अलार्म चालू, हाईड्रेंट सिस्टम खराब

जागरण संवाददाता, मुरादाबाद : हड्डी वार्ड में लगी आग पर सजग कर्मचारियों ने काबू पा लिया। इस घटना ने अस्पताल प्रशासन की व्यवस्था की कलई भी खोल दी।

loksabha election banner

अस्पताल में करोड़ों की लागत से लगाए गए अग्निशमन सिस्टम पूरी तरह से काम नहीं कर रहे हैं। आग लगने के बाद अलार्म तो बजा लेकिन हाईड्रेंट सिस्टम ने काम नहीं किया। ऐसे में आग लगने की बड़ी घटना होने पर दमकल का ही सहारा लेना पड़ेगा। अधिकांश कर्मचारियों को तो अग्निशमन यंत्र चलाने की जानकारी तक नहीं है। सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद देश भर के अस्पतालों में फायर फाइटर सिस्टम लगाने के आदेश दिए गए थे। केंद्र सरकार ने इसके लिए विशेष फंड भी जारी किया था। कई लाख रुपये खर्च कर मंडलीय स्तरीय जिला अस्पताल में फायर फाइटर सिस्टम स्थापित किए गए। इसके तहत प्रत्येक मंजिल पर पानी पहुंचाने और तेज बौछार से आग पर काबू पाने के लिए हाईड्रेंट सिस्टम लगाए गए। आग की सूचना देने के लिए अलार्म सिस्टम भी लगाया गया है। छोटे-मोटे आग पर काबू पाने के लिए अग्निशमन यंत्र भी लगाए गए हैं। फायर फाइटर सिस्टम में केवल अलार्म ही काम कर रहा है। सोमवार की रात में हुई घटना में केवल अलार्म ही बजा। कर्मचारियों ने पानी डालकर आग को बुझाया। प्रमुख चिकित्सा अधीक्षक डॉ. ज्योत्सना पंत का कहना है कि तकनीकी खराबी से कुछ सिस्टम काम नहीं कर रहे हैं। इससे ठीक कराया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.