Move to Jagran APP

वेक्सीन कम पड़ने से नाराज आजमीन वापस लौटे

मुरादाबाद : आजमीनों के टीकाकरण व प्रशिक्षण के दूसरे दिन मदरसा नूरुल उलूम गुइयांबाग में क

By JagranEdited By: Published: Fri, 29 Jun 2018 02:49 AM (IST)Updated: Fri, 29 Jun 2018 02:49 AM (IST)
वेक्सीन कम पड़ने से नाराज आजमीन वापस लौटे
वेक्सीन कम पड़ने से नाराज आजमीन वापस लौटे

मुरादाबाद :

loksabha election banner

आजमीनों के टीकाकरण व प्रशिक्षण के दूसरे दिन मदरसा नूरुल उलूम गुइयांबाग में कार्यक्रम आयोजित किया गया। 250 आजमीनों का टीकाकरण किया गया। वेक्सीन न होने से अनेक आजमीन वापस चले गए।

गुरुवार को मदरसे में सुबह से ही आजमीन पहुंचना शुरू हो गए। गांव, देहातों के दर्जनों आजमीन भी पहुंचे। करीब साढ़े नौ बजे हज ट्रेनर हाजी मुख्तार असलम ने प्रशिक्षण देना शुरू किया। उन्होंने अहराम बांधना व हज के अरकान अदा करने का तरीका बताया। इसके बाद टीकाकरण शुरू किया गया। कुल 250 आजमीनों का टीकाकरण किया गया। भोजन की व्यवस्था भी की गई। हाजी मतलूब हुसैन, रियाज हुसैन, सिराज अहमद, छोटे भाई, फहद असलम, शुजा उल्ला खां, नसीमुल हसन, हामिद हुसैन ने सहयोग किया।

........................

बच्चे का भी टीकाकरण-

मदरसा नूरुल उलूम में छह साल के सैयद अली मुर्तजा ने भी टीकाकरण कराया और प्रशिक्षण हासिल किया। नन्हा आजमीन अपने वालिद मुर्तजा अली एवं वालिदा सैयदा जीनत मुर्तजा के साथ हज के सफर पर जाएगा। टीका लगवाने के बाद अली मुर्तजा ने अल्लाह का शुक्र अदा किया। कहा कि अल्लाह तआला सभी को मुकद्दस मुकाम की ज्यारत कराए।

.................

नाराज हुए आजमीन-

मदरसा नूरुल उलूम में उम्मीद से अधिक आजमीन टीकाकरण व प्रशिक्षण के लिए पहुंच गए लेकिन चिकित्सकों की टीम 250 टीकों की वेक्सीन लेकर पहुंची। जिससे अनेक आजमीनों को वापस लौटना पड़ा। हज ट्रेनर हाजी मुख्तार असलम व हाजी मतलूब ने बताया शुक्रवार को भी टीकाकरण व प्रशिक्षण दिया जाएगा। वंचित आजमीनों को भी टीके लगवाए जाएंगे।

मिना में 'सोफा कम बेड' पर आराम करेंगे हज यात्री जागरण संवाददाता,मुरादाबाद :

हज कमेटी ने आजमीनों पर अतिरिक्त बोझ डालने के साथ ही सुविधा मुहैया कराने का आश्वासन दिया है। पहली बार आजमीन मिना के खेमों में ठहरने के दौरान बेड पर आराम करेंगे। साथ ही मेट्रो ट्रेन का लुत्फ उठाने का मौका भी मिलेगा।

अब तक आजमीन मिना में टेंटों में ठहरने के दौरान जमीन पर बिछे गद्दों पर ही आराम किया करते थे। इस बार वो आधुनिक तर्ज पर बने 'सोफा कम बेड' पर आराम करने का लुत्फ हासिल करेंगे। सऊदी सरकार ने यह व्यवस्था केंद्रीय सरकार की सिफारिश पर की है। शासन ने कई अन्य मामलों में भी आजमीनों को सुविधाएं महैया कराने का प्रस्ताव रखा है।

.....................

यह होगी स्थिति-

हज कमेटी के निर्देश के मुताबिक जिन हज यात्रियों ने अदाही कूपन का चुनाव किया है उन्हें पूर्व निर्धारित आठ हजार रुपये के स्थान पर 8508 रुपये जमा करना होंगे। बनारस इम्बारकेशन के हज यात्रियों को एयरपोर्ट टैक्स 850 रुपये अतिरिक्त जमा करना होगा।

..................

अतिरिक्त -

बस किराया- 53.68 सऊदी रियाल

मेट्रो ट्रेन- 150.00 ,, ,,

मिना खेमों में बेड- 147.00 ,,

जोहफा कैटेगरी- 31 रुपये

रिपीटर हज यात्री- 619 रुपये नोट- यह राशि ग्रीन व अजीजिया श्रेणी में बढ़ाई गई राशि के अतिरिक्त जमा करना होगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.