जागरण संवाददाता,मुरादाबाद : नवरात्र से त्योहारी सीजन शुरू हो गया है। इससे बाजार में भी गर्माहट आ गई है। त्योहारी सीजन 21 सितंबर से 21 अक्टूबर तक रहेगा और दीपावली बीतने के बाद ही खत्म होगा। इस दौरान शोरूम पर ग्राहकों को रिझाने के लिए छूट व उपहार भी दिए जाने लगे हैं।

वाहन, आभूषण और आवास खरीदने के लिए शुभ मुहूर्त का इंतजार कर रहे लोगों ने नवरात्र के पहले दिन खरीदारी की। बाजार में वाहनों की एजेंसियों पर सुबह से ही भीड़ रही, जिन्होंने पहले से बुकिंग करा थी वह नवरात्र की पूजा करने के बाद उसकी डिलीवरी लेने पहुंचे। घरों में मंगल प्रवेश हुए तो आवास खरीदने को पूछताछ करने को भी ग्राहक पहुंचे और पंसद आने पर बुकिंग कराई।

-----------

नवरात्र के पहले ही दिन चमका कारों का बाजार

नवरात्र के पहले दिन करीब सवा सौ कारें बिकीं। लोगों ने पहले से बुकिंग करा रखी थी जो नवरात्र के दिन डिलीवरी लेने पहुंचे। पहले से ही रंग व कार का मॉडल पंसद कर चुके ग्राहकों को नवरात्र के दिन खरीदारी पर छूट दी गई। पुरानी कार बेचकर नई कार खरीदने पर उतनी धनराशि को कम कर दिया गया। आकांक्षा आटो मोबाइल पर पहले दिन 53 कारों की खरीदारी हुई। मारूति कार के अलग-अलग मॉडल में आल्टो, बैगनआर, ओमनी, सिलेरियो व अर्टिका कार सबसे ज्यादा पंसद की गई। इधर वासु अर्जुन शोरूम में सुबह से ही ग्राहकों की भीड़ कारें खरीदने को लेकर रही। बुकिंग कराने वाले ग्राहकों को सिर्फ डिलीवरी दी गई लेकिन ऑन डिमांड कार खरीदने वाले भी वापस नहीं गए। एजेंसियों ने हाथों हाथ फाइनेंस की सुविधा भी दी है ताकि त्योहारी सीजन में ज्यादा से ज्यादा कारों की बिक्री हो सके। वासु अर्जन पर भी करीब 50 कारों की डिलीवरी हुई। लोगों ने कार पंसद करके बुकिंग भी कराई है, जिसे नवरात्र या दीपावली पर खरीदेंगे।

-----------------

::इनसेट:

दुपहिया वाहनों की भी खूब बिक्री

दुपहिया वाहनों की भी खूब बिक्री नवरात्र के पहले दिन हुई है। खास बात ये है कि स्टॉक भरपूर होने के कारण ग्राहकों को मन पंसद रंग व मॉडल की बाइक खरीदने में दिक्कत नहीं आई। सुबह शो रूम खुलने से पहले ही ग्राहक पहुंच गए और मॉडल पंसद कर हाथों हाथ बाइक खरीदी। पितृ पक्ष में जिन्होंने बाइक बुकिंग कराई थी वह भी लेने पहुंचे। क्रास व्हील एजेंसी पर नवरात्र के पहले ही दिन करीब 90 ग्राहकों ने बाइक खरीदीं। ग्राहकों को तीन हजार रुपये की छूट या इतनी कीमत का उपहार दिया जा रहा है लोग तीन हजार रुपये की छूट लेना ज्यादा पंसद कर रहे हैं। होंडा शोरूम दिल्ली रोड पर भी ग्राहकों की भीड़ रही। कंपनी की ओर से लकी डॉ स्कीम शुरू की गई है। पहला लकी डॉ जिसका निकलेगा उसको एक बाइक या स्कूटी खरीदने पर दूसरी बाइक या स्कूटी फ्री दी जा रही है।

--------------

नवरात्र के पहले दिन कारों की खरीदारी अच्छी हुई है। दीपावली तक कारों की बुकिंग के साथ ही ऑन डिमांड डिलीवरी दी जाएगी। त्योहारी सीजन में नगद छूट या ऑफर भी दिया जा रहा है।

विपिन श्रोत्रिय, जीएम, आकांक्षा आटो मोबाइल

----------

त्योहारी सीजन की शुरूआत अच्छी हुई है। हीरो की बाइक खरीदने का अच्छा बाजार दीपावली तक रहेगा। ग्राहकों को आकर्षक स्कीम भी दी जा रही है।

विनीत रस्तोगी, क्रास व्हील एजेंसी

-----------------

बाइक की खरीद पर दीपावली पर छूट दी जाएगी। नवरात्र के पहले दिन अच्छी खरीदारी हुई है। होंडा की बाइक खरीदने पर स्कीम भी दी जा रही है।

विशाल त्यागी, होंडा शो, रूम दिल्ली रोड

------------------

::इनसेट::

सराफा बाजार में भी बढ़ी रौनक

लगा है। सुबह से ही सराफा बाजार में शोरूम पर ग्राहकों की भीड़ रही। आने वाले सहालग की खरीदारी करने वालों से लेकर छोटे खरीदार भी बाजार में निकले। सोने की अंगूठी, पेंडेंट, बालियों की खरीदारी खूब हुई। हीरे के गहने भी खरीदे लेकिन सोने की ज्वैलरी की तुलना में इनके खरीदार एक फीसद ही रहे। चांदी के आयटम भी खूब बिके। नवरात्र में चांदी के छत्र, दुर्गा की मूर्ति, पायल की सबसे ज्यादा खरीदारी हुई। नवरात्र में शोरूम को आकर्षक ढंग से सजाया गया है। दीपावली तक सराफा बाजार में रौनक रहेगी, एक तो त्योहारी सीजन और सहालग आने से सराफा कारोबारियों के अच्छे दिन आ गए हैं। तीन महीने से सहालग बंद था लेकिन अब पितृ पक्ष खत्म होने से सराफा कारोबारी उम्मीदों से लबरेज हैं।

----------

नवरात्र में खरीदारी की शुरूआत अच्छी हुई है। नवरात्र में सहालग के खरीदार भी निकलकर आ रहे हैं। छोटी खरीदारी ज्यादा हो रही है।

राजीव रस्तोगी, सराफा कारोबारी

----------------

आवासों की खरीदारी अभी धीमी मगर उम्मीद बरकरार

नवरात्रों में आवासों की बुकिंग अभी धीमी है लेकिन दीपावली तक बढ़ने से इन्कार भी नहीं कर रहे हैं। नवरात्र में पहले दिन कोई खास रुझान आवास की रजिस्ट्री कराने में नहीं रहा लेकिन प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत गृह ऋण सस्ता होने से बिल्डर्स को उम्मीद है कि दीपावली तक खरीदारी बढ़ेगी। पितृ पक्ष बीतने के बाद लोग आवास खरीदने की सोचते है और फिर खरीदने का मन बनाते हैं। नोटबंदी के बाद से हालात सामान्य हुए हैं,जिससे बिल्डर्स की उम्मीदें बनी हुई हैं।

----------

फोटो

अभी फ्लेटस की खरीदारी कुछ खास नहीं है लेकिन त्योहारी सीजन शुरू हुआ है और प्रधानमंत्री आवास योजना में ऋण भी मंदा है तो खरीदारी बढ़ने की उम्मीद है।

विनायक गुप्ता, आर्किटेक्ट, अर्चनादीप डलपर्स

-------------------

Edited By: Jagran