Move to Jagran APP

काट रहे लेकिन खाते में डाल नहीं रहे ईपीएफ

मुरादाबाद : अमरोहा नगर पालिका के सफाई कर्मियों ने मानदेय से ईपीएफ के रूप में काटे गए कर

By JagranEdited By: Published: Tue, 22 May 2018 02:57 PM (IST)Updated: Tue, 22 May 2018 02:57 PM (IST)
काट रहे लेकिन खाते में डाल नहीं रहे ईपीएफ
काट रहे लेकिन खाते में डाल नहीं रहे ईपीएफ

मुरादाबाद : अमरोहा नगर पालिका के सफाई कर्मियों ने मानदेय से ईपीएफ के रूप में काटे गए करीब सवा करोड़ रुपये जमा नहीं करने का आरोप नगर पालिका के एकाउंट विभाग पर लगाया है। इसी मुद्दे को लेकर कुछ दिन पहले कर्मचारियों ने कार्यालय में हंगामा भी किया था।

loksabha election banner

480 कर्मियों के साथ हो रहा खेल

अमरोहा पालिका में करीब 480 सफाई कर्मचारी है। इनमें 227 स्थायी और 150 ठेका सफाई कर्मी है। बाकी के 143 संविदा सफाई कर्मचारी हैं। अखिल भारतीय वाल्मीकि महासभा के जिलाध्यक्ष दलीप कुमार की मानें तो संविदा कर्मचारियों को प्रति माह 16 हजार रुपये मानदेय विभाग द्वारा दिया जाता है। इसके अलावा प्रत्येक संविदा कर्मी का प्रतिमाह करीब 2250 रुपये ईपीएफ (कर्मचारी भविष्य निधि) कटता है। वर्तमान समय में भी मानदेय से ईपीएफ की कटौती हो रहा है।

आठ साल से नहीं हो रहा खाते में जमा

कर्मचारियों का आरोप है कि 2011 से उनके एकाउंट में ईपीएफ नहीं जमा हो रहा है। एकाउंट विभाग द्वारा 143 कर्मचारियों का प्रति माह ईपीएफ तो काटा जा रहा मगर वह किस एकाउंट में जमा हो रहा, इस बारे में कर्मचारियों को नहीं पता चल रहा है। आरोप लगाया कि जब वह एकाउंट विभाग में पता करते है तो टालमटोल कर टरका दिया जाता है।

मुख्यमंत्री को शिकायती-पत्र भेजा

अखिल भारतीय वाल्मीकि महासभा प्रदेश महासचिव दलीप कुमार ने सीएम को ज्ञापन भेज कर कर्मचारियों की समस्याओं से अवगत कराया है। इससे पहले 16 मई को ईपीएफ की कटौती को लेकर संगठन के नेताओं और एकाउंट अफसर में नोकझोंक भी हो चुकी है। अब मुख्यमंत्री को शिकायतीपत्र भेजकर मामले की जांच की मांग उठाई गई है।

अमरोहा पालिका के एकाउंटेंट नवजीव सक्सेना बोले

किसी तरह का कोई गोलमाल नहीं है। कर्मचारियों के मानदेय से प्रतिमाह ईपीएफ काटा जा रहा है। इसका ब्योरा संबंधित कार्यालयों को नियमित भेजा जा रहा है। तकनीकी खामियों के चलते यह ब्योरा ऑनलाइन अपडेट नहीं हुआ है। यहां के स्तर से कोई गड़बड़ी नहीं है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.