मुरादाबाद, जेएनएन। Chief Minister Mass Marriage Scheme : मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के तहत नगर निगम पांच दिसंबर को कन्याओं के हाथ पीले करना जा रहा है। अब तक विवाह के लिए नगर निगम में 350 फार्म आ चुके हैं जबकि 250 जोड़ों का विवाह कराने का लक्ष्य रखा गया है। लेकिन, जांच में सही पाए जाने पर सभी का विवाह कराने का दावा किया जा रहा है। पंचायत भवन में पांच दिसंबर को विवाह कराने को लेकर जिम्मेदारी सौंप दी गई हैं।

आवेदन की जांच के लिए राजस्व निरीक्षक प्रथम और सफाई निरीक्षकों को सौंप दी गई है। तीन दिन में यह जांच करके नगर निगम को सौंपेंगे। मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना में प्रति जोड़े के हिसाब से मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की सरकार 51 हजार रुपये खर्च करेगी। इसमें दस हजार रुपये का उपहार स्वरूप सामान भेंट किया जाएगा और 35 हजार रुपये विवाह के बाद घर गृहस्थी चलाने के लिए खाते में हस्तांतरित किए जाएंगे। छह हजार रुपये आयोजन पर प्रति जोड़े के हिसाब से खर्च तय किया गया है।

अपर नगर आयुक्त अनिल कुमार सिंह ने बताया कि अब तक 300 आवेदन आ चुके हैं।हिंदू और मुस्लिम दोनों समुदाय के आवेदन आ रहे हैं। हिंदू समुदाय की कन्याओं का विवाह और मुस्लिम बेटियों के निकाह के लिए उसी धर्म विधि विधान के अनुसार तैयारी की जा रही है। समाज कल्याण अधिकारी सुनील कुमार ने बताया कि विवाह आयोजन की तैयारी नगर निगम करेगा लेकिन, 51 हजार रुपये में दस हजार रुपये का उपहार स्वरूप सामान विवाह के दौरान ही दिया जाएगा।

Edited By: Samanvay Pandey