मुरादाबाद, जेएनएन। UP Chunav 2022 : विधानसभा चुनाव को शांतिपूर्ण संपन्न कराने के लिए पुलिस ने पूरी तैयारी कर ली है। संवेदनशील बूथों को चिह्नित करने के साथ ही उन गांव को भी चिन्हित किया गया हैं,जहां पर मतदान को प्रभावित किया जा सकता है। जनपद के 20 थाना क्षेत्र के 46 गांव को अतिसंवेदनशील श्रेणी में रखा गया है। इसके साथ ही इन गांव के लगभग पांच सौ लोगों की सूची तैयार की गई हैं, जिन पर आशंका व्यक्त की गई है कि यह लोग चुनाव को प्रभावित को कर सकते हैं। ऐसे में पुलिस इन लोगों को चिन्हित करने के बाद पाबंद करने की कार्रवाई की है।

इसके साथ ही इन लोगों की दिनभर की कार्यप्रणाली पर निगाह रखी जा रही है। विधानसभा चुनाव को शांतिपूर्ण संपन्न कराने के लिए पुलिस जमीनी स्तर पर बीते कुछ माह से काम कर रही है। पुलिस अधिकारियों के निर्देश पर बीट कांस्टेबलों को निर्देश दिए गए थे,कि वह अपने क्षेत्र के प्रभावी लोगों की सूची तैयार करें,इसके साथ ही यह जानकारी उच्च अधिकारियों को उपलब्ध कराएं। इस सूची के आधार पर उन लोगों को चिन्हित करने का काम किया गया,जिन पर विधानसभा चुनाव 2017 और लोकसभा चुनाव 2019 में निर्वाचन प्रक्रिया को बाधित करने का प्रयास किया गया था।

ऐसे लोगों की सूची तैयार करने के बाद पुलिस ने उनकी निगरानी का काम शुरू दिया था। मौजूदा समय में मुरादाबाद मंडल के पांच जनपदों में लगभग 2200 लोगों की सूची तैयार की गई हैं,जिन पर पुलिस को चुनाव प्रभावित करने की आशंका है। वहीं मुरादाबाद जनपद के 46 गांव में लगभग पांच सौ लोगों को चिन्हित करने के साथ ही पाबंद करने की कार्रवाई की गई है। डीआइजी शलभ माथुर ने बताया कि चुनाव को शांतिपूर्ण संपन्न कराने के लिए सभी प्रभावी कदम उठाए जा रहे हैं। चुनाव प्रक्रिया को जो भी बाधित करने का प्रयास करेगा,उसके साथ पुलिस सख्ती से पेश आएगी।

अतिसंवेदनीशी गांव और चुनाव प्रभावित करने वाले व्यक्तियों की संख्या

जनपद गांव की संख्या व्यक्तियों की संख्या

मुरादाबाद 46 501

बिजनौर 13 91

रामपुर 37 479

अमरोहा 29 429

सम्भल 65 770

क्या कहते हैं अधिकारीः मुरादाबाद रेंज के डीआइजी शलभ माथुर ने बताया कि शांतिपूर्ण चुनाव को संपन्न कराने के लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है। पुलिस के स्तर से ऐसे लोगों की भी सूची तैयार की गई हैं,जिन पर चुनाव प्रभावित करने की आशंका है। ऐसे लोगों को पाबंद करने के साथ ही निगरानी की जा रही है।

Edited By: Samanvay Pandey