Move to Jagran APP

यूपी चुनाव 2022 में इंटरनेट मीडिया पर प्रचार पुलिस के लिए बना चुनौती, निगरानी के लिए बनाया ये प्लान

UP Vidhan Sabha Election 2022 यूपी विधानसभा चुनाव 2022 में कोरोना के कारण सभी रैलियों और सभाओं पर प्रतिबंध है। ऐसे में प्रचार का माध्यम इंटरनेट मीडिया ही बनेगा। इसकी निगरानी करना पुलिस के लिए बड़ी चुनौती है। दुरुपयोग रोकने के लिए पुलिस ने ये प्लान तैयार किया है।

By Samanvay PandeyEdited By: Published: Mon, 17 Jan 2022 11:37 AM (IST)Updated: Mon, 17 Jan 2022 11:37 AM (IST)
यूपी चुनाव 2022 में इंटरनेट मीडिया पर प्रचार पुलिस के लिए बना चुनौती, निगरानी के लिए बनाया ये प्लान
मुरादाबाद मंडल के पांच जनपदों में डिजिटल वालंटियर किए गए तैनात।

मुरादाबाद, जेएनएन। UP Election 2022 Campaigning on internet media : विधानसभा चुनाव में इंटरनेट मीडिया की निगरानी करना पुलिस के बड़ी चुनौती है। इसके साथ ही दुरुपयोग रोकने के लिए पुलिस ने मंडल के पांच जनपदों में 13484 डिजिटल वालंटियर की तैनाती की है। पुलिस के साथ ही तकनीकी रूप से जानकारी युवाओं को डिजिटल वालंटियर बनाया गया है। पुलिस की यह टीम चुनाव में फर्जी सूचनाओं का खंडन करने के साथ ही दुष्प्रचार को रोकने के लिए सक्रिय हो गई है। इंटरनेट मीडिया के सभी प्लेटफार्म की यह टीम निगरानी कर रहे हैं। वहीं जिन प्रत्याशियों के द्वारा चुनाव लड़ा जा रहा हैं,उनके इंटरनेट मीडिया में डाली जा रही पोस्ट के कंटेंट की भी मानीटरिंग करने के साथ ही उसकी जानकारी उच्च अधिकारियों तक पहुंचाई जा रही है।

prime article banner

विधानसभा चुनाव में मौजूदा समय में इंटरनेट मीडिया प्रचान के लिए सबसे बड़ा माध्यम है। लेकिन इसी इंटरनेट के सहारे फर्जी सूचनाओं का प्रचार-प्रसार करके चुनाव को प्रभावित करने का भी प्रयास किया जा सकता है। भ्रामक सूचनाओं और गलत जानकारी साझा करने वालों की निगरानी के लिए मंडल में मुरादाबाद,बिजनौर,रामपुर,संभल और अमरोहा में 13484 डिजिटल वालिंटियर की टीम तैयार की गई है। सबसे ज्यादा डिजिटल वालंटियर बिजनौर जनपद में बनाए गए हैं। इसके साथ ही दूसरे स्थान पर अमरोहा जनपद का नाम शामिल है।

डिजिटल वालंटियर बनाने के लिए अफसरों और पुलिस कर्मियों को पूर्व में आनलाइन प्रशिक्षण दिया गया था। इसके बाद इन पुलिस कर्मियों को जिम्मेदारी सौंपी गई थी,कि ऐसे युवाओं की तलाश करें,जो इंटरनेट मीडिया में सक्रिय रहते हो,और सूचनाओं के अदान-प्रदान करने में भागेदारी निभा सके। इसके बाद जनपदों के पुलिस अधीक्षकों की निगरानी में ऐसे युवाओं की बड़ी टीम तैयार की गई है,जो चुनाव के दौरान डिजिटल वालंटियर के रूप में पुलिस की मदद करेंगे। वालंटियर की यह टीम 24 घंटे इंटरनेट मीडिया की निगरानी करने के साथ ही समय-समय पर उच्च अधिकारियों को सभी मामलों की जानकारी देगी।

जनपदों में बनाए गए डिजिटल वालंटियर

अमरोहा 3279

बिजनौर 5002

मुरादाबाद 2705

रामपुर 498

संभल 2000

कुल 13484

क्या कहते हैं अधिकारीः डीआइजी मुरादाबाद रेंज शलभ माथुर ने बताया कि इंटरनेट मीडिया की निगरानी के लिए सभी जनपदों में डिजिटल वालंटियर की टीम बनाई गई है। इस टीम का प्रत्येक सदस्य सीधे उच्च अधिकारियों को जानकारी देंगे। किसी भी भ्रामक सूचना, सामाजिक माहौल को खराब करने वाले संदेश के साथ ही अन्य द्वेषपूर्ण जानकारी प्रसारित करने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। वहीं इंटरनेट मीडिया में सही जानकारी प्रसारित करने का काम पुलिस विभाग के उच्च अधिकारियों के साथ ही डिजिटल वालंटियर करेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.