मुरादाबाद, जेएनएन। Process for Online Nomination : विधानसभा के प्रत्याशियों को आयोग की ओर से इस बार नामांकन दाखिल करने के लिए दो व्यवस्था दी गई है जिसमें सुविधा पोर्टल पर आनलाइन नामांकन दाखिल किया जा सकता है। इसके अंतर्गत उम्मीदवार को निर्वाचन आयोग की वेबसाइट suvidha.eci.gov.in पर लागिन करना होगा। जहां आनलाइन नामांकन के लिए लिंक मिलेगा। जिन उम्मीदवारों के घर पर कंप्यूटर और इंटरनेट नहीं है, वह साइबर कैफे या किसी अन्य व्यक्ति के कंप्यूटर या अपने स्मार्टफोन से भी नामांकन कर सकते हैं।

उम्मीदवार को पहले यूजर आईडी और पासवर्ड बनाना होगा। यूजर आईडी और पासवर्ड की मदद से लागिन करना होगा। जिसमें उम्मीदवार को नाम, पता आदि की जानकारी भरनी होगी। साथ ही शपथ पत्र की महत्वपूर्ण जानकारी भी भरनी होगी। जरूरी दस्तावेज अपलोड करने होंगे। दस्तावेज अपलोड करना वैकल्पिक होगा। एक बार आवेदन को अंतिम बार चेक करके सबमिट करते ही उम्मीदवार को नामांकन भर जाएगा। इसके बाद इस नामांकन आवेदन का फाइनल प्रिंट लेना है और उसके साथ अपने जरूरी दस्तावेजों की कापी के साथ रिटर्निंग आफिसर के सामने उपस्थित होकर जमा करना होगा।

रिटर्निंग आफिसर से पावती भी लेनी होगी। उम्मीदवार को नामांकन आवेदन में मोबाइल नंबर भरना जरूरी है। इसके बिना पंजीकरण नहीं हो सकेगा। प्रस्तावक के मतदाता सूची में नाम दर्ज होने संबंधी जानकारी भी देनी होगी। साथ ही चल-अचल संपत्ति की भी जानकारी देनी होगी। नामांकन आवेदन के साथ शपथ पत्र, जाति प्रमाण पत्र का शपथ पत्र, मतपत्र और निर्वाचन संबंधी दस्तावेज की भी जानकारी देनी होगी।

आफलाइन नामांकन करने के लिए यह रहेंगे दिशा निर्देश : डीएम ने बताया कि आफलाइन नामांकन प्रक्रिया के लिए चार निर्वाचन अधिकारी बनाए गए हैं। जिनके सहयोग के लिए कई नामिक सहायक निर्वाचन अधिकारी भी नियुक्त किए गए हैं। अगर नामांकन प्रक्रिया में कोई दिक्कत नहीं हो इसे लेकर आरओ के अलावा एआरओ और अन्य प्रशिक्षित कर्मचारी सहयोग करेंगे। निर्धारित प्रपत्र में नामांकन लिया जाएगा।

शपथ पत्र पूरी तरह से भरा हुआ रहना चाहिए। प्रत्याशी अपने चुनाव क्षेत्र के ही किसी मतदाता को प्रस्तावक के रूप में ले जाएं। नामांकन प्रपत्र के साथ जमानत धनराशि रसीद की मूल प्रति संलग्न रहनी चाहिए। आरक्षण को लेकर आरक्षित अभ्यर्थी अपना जाति प्रमाण पत्र की कापी जरूर देंगे।

Edited By: Samanvay Pandey