Move to Jagran APP

सीएम के सवाल पर गदगद हो गए स्‍वरोजगार शुरू करने वाले दो युवक

हरज्ञान की पहल को मुख्यमंत्री ने भी सराहा। कहा- शाबाश। आपकी सोच को सलाल। धन धीरे-धीरे बढ़ता है। इसी तरह आगे बढते रहिए।

By Narendra KumarEdited By: Published: Sun, 19 Jul 2020 06:20 PM (IST)Updated: Sun, 19 Jul 2020 06:20 PM (IST)
सीएम के सवाल पर गदगद हो गए स्‍वरोजगार शुरू करने वाले दो युवक
सीएम के सवाल पर गदगद हो गए स्‍वरोजगार शुरू करने वाले दो युवक

मुरादाबाद। किसी चीज की आपने कल्पना भी न की हो और अगली सुबह ही आप उसके साक्षी बन जाएं तो उस पल को शब्दों में बयां करना शायद नामुकिन सा है। कुछ ऐसा ही हुआ शनिवार को आत्मनिर्भरता की ओर कदम बढ़ा चुके दो युवकों के साथ। मुख्यमंत्री ने जब दोनों युवकों से पूछा कि घर पर सब कुशल मंगल है, बाल बच्चे ठीक हैं तो दोनों युवकों की खुशी का ठिकाना न रहा। बात करने पर दोनों सिर्फ और सिर्फ यही बोले कि मुख्यमंत्री से बात होगी ऐसा तो सपने भी नहीं सोचा था।

loksabha election banner

दरअसल, सूबे के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ शनिवार को अनुसूचित जाति वित्त विकास निगम की ओर से संचालित पंडित दीनदयाल उपाध्याय स्वरोजगार योजना के तहत स्वरोजगार शुरू करने वाले जनपद के पांच-पांच युवकों से वीडियों कांफ्रेङ्क्षसग के माध्यम से मुखातिब हो रहे थे जिसमें मुरादाबाद भी शामिल था। समाज कल्याण अधिकारी सुनील कुमार ङ्क्षसह के नेतृत्व में पांचों लाभार्थियों नितेश कुमार, पप्पू, हरज्ञान ङ्क्षसह, लाल ङ्क्षसह और विक्रम ङ्क्षसह एनआइसी पहुंचे। वीसी में मुख्यमंत्री ने हरज्ञान ङ्क्षसह और पप्पू से बात की। इस योजना के तहत स्वरोजगार शुरू करने के लिए लाभार्थियों को दस-दस हजार रुपये समाज कल्याण विभाग की ओर से अनुदान दिया गया है और 90 हजार रुपये बैंक से ऋण उपलब्ध कराया गया है। कुल एक लाख रुपये की मदद की गई है।

टेंट का करते थे काम, अब खुद का टेंट हाउस

हरज्ञान कुंदरकी के रहने वाले हैं। हरज्ञान जीवन-यापन के लिए एक टेंट हाउस में काम करते थे। मन में यह कसक हमेशा से रही कि खुद का टेंट हाउस कब होगा। हरज्ञान ने पंडित दीनदयाल उपाध्याय स्वरोजगार योजना के तहत स्वरोजगार शुरू करने वाला आवेदन किया जिसके बाद उनका चयन किया गया। 

बहुत बढिय़ा, कारोबार बढ़ाओ

मिलक भैंसिया के रहने वाले पप्पू इस योजना के तहत भैंस पालन की शुरुआत कर रहे हैं। पप्पू के तीन बच्चे हैं। जीवन यापन के लिए गांव में ही वह राजमिस्त्री का काम करते थे। इस योजना के बारे में जानकारी हुई तो कुछ करने की ठानी। पप्पू कहते हैं कि मुख्यमंत्री ने जैसे ही पूछा कि घर में बाल बच्चे सब ठीक हैं। खुशी का ठिकाना नहीं रहा। मुख्यमंत्री ने कहा कि खूब मेहनत करो, कारोबार आगे बढ़ाओ। सरकार पूरी तरह साथ है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.