Move to Jagran APP

ईंट पर जीएसटी बढ़ने से भट्ठा स्वामी नाराज, डिस्ट्रिक भट्ठा एसोसिएशन कारोबार बंद करने का किया एलान

Moradabad News उत्तर प्रदेश सरकार के ईंट पर जीएसटी बढ़ाने से मुरादाबाद के भट्ठा स्वामी नाराज हैं। रविवार को दिल्ली रोड स्थित शादीहाल में डिस्ट्रिक भट्ठा एसोसिएशन के पदाधिकारियों की बैठक में जीएसटी बढ़ाए जाने के फैसले का विरोध किया गया।

By Samanvay PandeyEdited By: Published: Mon, 23 May 2022 12:01 PM (IST)Updated: Mon, 23 May 2022 12:01 PM (IST)
ईंट पर जीएसटी बढ़ने से भट्ठा स्वामी नाराज, डिस्ट्रिक भट्ठा एसोसिएशन कारोबार बंद करने का किया एलान
Moradabad News : डिस्ट्रिक भट्ठा एसोसिएशन के पदाधिकारियों की बैठक में लिया है फैसला

मुरादाबाद, जेएनएन। Moradabad District Kiln Association : उत्तर प्रदेश सरकार के ईंट पर जीएसटी बढ़ाने से मुरादाबाद के भट्ठा स्वामी नाराज हैं। रविवार को दिल्ली रोड स्थित शादीहाल में डिस्ट्रिक भट्ठा एसोसिएशन के पदाधिकारियों की बैठक में जीएसटी बढ़ाए जाने के फैसले का विरोध किया गया। सभी ने एकमत होकर जीएसटी बढ़ाए जाने के विरोध में अगले सीजन में भट्टे संचालित नहीं करने की घोषणा कर दी।

loksabha election banner

भट्ठा एसोसिएशन के अध्यक्ष नितिन गुप्ता ने कहा कि अप्रैल से ईंट पर जीएसटी एक प्रतिशत से बढ़ाकर छह प्रतिशत कर दी गई। कोयले के दामों में भी बढ़ोत्तरी होती जा रही है। ऐसे में भट्ठा चलाना मुश्किल होता जा रहा है। ईंट पर पांच प्रतिशत बढ़ाई गई जीएसटी को वापस लिया जाना चाहिए। सरकारी रेटों में ईंट भट्टों को कोयला दिलाया जाए। उन्होंने कहा कि हमारी मांगे पूरी नहीं हुईं तो अगले सीजन वर्ष 2022-23 में कोई भट्ठा संचालित नहीं होगा।

भट्ठा स्वामी पूरी तरह से हड़ताल पर रहेंगे। उत्तर प्रदेश ईंट निर्माता समिति, लखनऊ ने भी आगामी सीजन में सम्पूर्ण प्रदेश में हड़ताल का निर्णय लिया है। अध्यक्ष ने सभी भट्ठा स्वामियों से एकजुट रहने का आह्वान किया। कहा कि एकजुटता से ही हमारी मांगे पूरी हो सकती हैं। बैठक में एसोसिएसन के महामंत्री संजीव चौधरी, कोषाध्यक्ष नवीन जैन, अनिल अग्रवाल, प्रदीप गुप्ता, उपाध्यक्ष हाजी मुर्तजा, हाजी राफी, ठाकुरद्वारा के नगर अध्यक्ष हाजी शमीम, बिलारी के अध्यक्ष हाजी वाजिद, परवेज, आशीष कुमार, हाजी कमरुद्दीन आदि मौजूद रहे।

महंगा होगा घर बनाने का सपनाः जीएसटी बढ़ाए जाने से ईंट के दाम बढ़ने के आसार लग रहे हैं। इससे आम आदमी का घर बनाने का सपना भी महंगा हो जाएगा। भट्ठा एसोसिएशन के अध्यक्ष का कहना है कि जीएसटी बढ़ने के बाद ईंट का रेट बढ़ाते हैं तो बिक्री बंद हो रही है। ऐसे में कोई भट्ठा स्वामी ईंट के नाम भी बढ़ाने से बच रहा है, क्योंकि ईंट के दाम बढ़ते ही घर बनाना और महंगा हो जाएगा। इस हालत में एक ही तरीका बचा है कि भट्ठा बंद कर दो।

जिले में ईंट भट्टों की संख्या- 350

अव्वल ईंट के दाम (प्रति हजार)- 6000-6500

दोयम ईंट के दाम (प्रति हजार) 5000-5500

तलसा ईंट के दाम (प्रति हजार) 3200-3500


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.