Move to Jagran APP

आपको भी प्रेरित कर देगी मुरादाबाद के युवाओं की ये नई पहल, सेहत के साथ पर्यावरण का भी रख रहे ध्‍यान

चेष्टा नवल मिनिस्ट्री ऑफ इंडस्ट्री में काम करती थीं। पिछले दिनों प्रोजेक्ट पूरा होने पर वह मुरादाबाद लौट आईं। सुबह-सुबह टहलने का शौक है तो पार्क में निकल जातीं। एक दिन वहां गंदगी देखकर प्लागिंग का विचार मन में आया।

By Narendra KumarEdited By: Published: Sun, 28 Feb 2021 02:51 PM (IST)Updated: Sun, 28 Feb 2021 02:51 PM (IST)
आपको भी प्रेरित कर देगी मुरादाबाद के युवाओं की ये नई पहल, सेहत के साथ पर्यावरण का भी रख रहे ध्‍यान
युवाओं की टीम ने मुरादाबाद में की प्लागिंग की शुरुआत।

मुरादाबाद, जेएनएन। महानगर के कुछ युवाओं ने मिलकर एक नई शुरुआत की है। अपने सामाजिक दायित्वों को निभाते हुए अपनी सेहत के साथ पर्यावरण संरक्षण और स्वच्छता के प्रति जागरूकता लाने का काम कर रहे हैं। युवाओं ने प्लागिंग कर एक ऐसी परंपरा की शुरुआत की है जो दूसरों को भी प्रेरित करेगी। 

loksabha election banner

चेष्टा नवल मिनिस्ट्री ऑफ इंडस्ट्री में काम करती थीं। पिछले दिनों प्रोजेक्ट पूरा होने पर वह मुरादाबाद लौट आईं। सुबह-सुबह टहलने का शौक है, तो पार्क में निकल जातीं। एक दिन वहां गंदगी देखकर प्लागिंग का विचार मन में आया और वहां से कूड़ा एकत्रित करना शुरू कर दिया। इसे देखकर वहां टहल रहे लोगों को कौतूहल हुआ। फिर एक दो लोग साथ आए और यह नियमित होने लगा। इसके बाद सभी ने मिलकर एक टीम बनाई और निर्णय हुआ कि हर रविवार को किसी एक क्षेत्र में जाकर साफ-सफाई करेंगे। इससे लोगो अलग-अलग क्षेत्र में साफ-सफाई दिखाई देगी और वहां के लोगों को भी अपने आसपास के क्षेत्र को साफ करने का संदेश जाएगा। उनकी आठ लोगों की कोर टीम बनी हैं, जो हर रविवार को यह काम करती है, जबकि कुछ वालेंटियर भी हैं, जो समय होने पर उनके साथ जुड़ जाते हैं। इस प्रकार से उनकी टीम से 12 से 15 लोग रहते हैं। जहां ये जाते हैं, वहां के लोग भी उनका सहयोग करते हैं।

सभी हैं युवा और कामकाजी

इस टीम में शामिल सभी लोग युवा हैं और कामकाजी भी हैं। इसमें उद्यमी, नौकरीपेशा, सीए, बैंकर भी शामिल हैं। ये सभी रविवार को साथ आते हैं और एक पूर्व निर्धारित क्षेत्र में पहुंचकर वहां की साफ-सफाई करते हैं। इस काम को निपटाने के बाद जो भी कूड़ा इकट्ठा होता है, उसे कूड़ाघर पर जाकर फेंक देेते हैं। चेष्टा नवल ने बताया कि काम पूरा करने के बाद अगले रविवार के लिए स्थान तय कर लेते हैं और अपने घर लौट जाते हैं। हर बार नया क्षेत्र चुनने का कारण प्लागिंग को लोगों की दिनचर्या का हिस्सा बनाने के उद्देश्य से किया जाता है।

ये है टीम 

चेष्ठा नवल, सृष्टि जैन, अरिहंत जैन, श्रेयांश, मिनि अग्रवाल, कृति गुप्ता, हर्षुल भटनागर, कनुप्रिया कोठीवाल ये सभी कोर टीम के सदस्य है। जबकि चेष्ठा नारंग, अनुभव गुप्ता, मानव गुप्ता, पर्व अग्रवाल, गौरव शर्मा, तुलभा वैश्य वालेंटियर के तौर पर साथ रहते हैं।

क्या है प्लागिंग

यह एक नया प्रयोग है। इसमें सुबह जागिंग करते हुए उस क्षेत्र में पड़े कूड़ा करकट को उठाते हुए चलते हैं। इसमें पानी की बाेतल, खाने पीने के साथ के खाली रेपर, पत्ते या अन्य किसी प्रकार का कूड़ा शामिल होता है। पिछले दिनों प्रधानमंत्री नरेंद्र ने भी अपने मन की बात कार्यक्रम में इसे शामिल किया था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.