Move to Jagran APP

बदलती सोच की बानगी है यह घर वापसी

जेएनएन दिल्ली पहले हरियाणा और अब उत्तर प्रदेश। तीन घटनाएं।

By JagranEdited By: Published: Mon, 25 May 2020 03:08 AM (IST)Updated: Mon, 25 May 2020 06:06 AM (IST)
बदलती सोच की बानगी है यह घर वापसी
बदलती सोच की बानगी है यह घर वापसी

जेएनएन दिल्ली: पहले हरियाणा और अब उत्तर प्रदेश। तीन घटनाएं। घर वापसी की कहानी। भय, लालच, स्वार्थ जैसे कारणों का यहां कोई प्रभाव नहीं। यहा छटपटाहट है, जड़ों की ओर लौटने की। कोरोना के इस संक्रमण काल में स्वत: स्फूर्त उत्पन्न भाव के कारण हो रहीं ये घटनाएं बड़े परिवर्तन का संकेत हैं और इस बात का द्योतक भी कि देश के हजारों ऐसे परिवार जो अपनी जड़ों से कट गए थे, वे फिर जड़ों की ओर वापस लौट रहे हैं। समाजशास्त्री कहते हैं कि घर वापसी का यह सिलसिला आने वाले समय में और तेज हो सकता है।

loksabha election banner

हरियाणा में जींद के दनौंदा के छह परिवार 20 अप्रैल को तो आठ मई को हिसार के बिठमढ़ा गाव के तीस परिवार सदियों बाद हिंदू धर्म में वापसी कर चुके हैं। इसी तरह उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद में पिछले दिनों लगभग सात सौ की आबादी वाले गाव सलावा के सभी परिवारों ने भी अपनी मूल पहचान को फिर अपनाने का संकल्प लिया है।

इतिहास के पन्ने पलटें तो सल्तनत और फिर मुगल काल में बहुत से परिवारों को मुस्लिम होने पर मजबूर होना पड़ा। हालाकि, उन्होंने हिंदू परंपराओं को अपनाए रखा, इसलिए कहीं वे हिंदू कहे जाते रहे और कहीं मुस्लिम। हरियाणा में डूम जाति के लोग ऐसे ही हैं, जो डूम भी कहे जाते हैं और मिरासी भी। उत्तर प्रदेश की नट जाति भी ऐसी ही है। बहुत से नट परिवार हिंदू नाम रखते हैं। हिंदू परंपराएं निभाते हैं और खुद को हिंदू मानते हैं। इन जातियों में भले ही बहुत सी बातें हिंदू-मुस्लिम संस्कृति की साझा थीं लेकिन, शवों को दफनाने के कारण समाज उन्हें मुस्लिम ही समझता था। क्या कहते हैं इतिहासकार

रेडिकल परिवर्तन का परिचायक : डॉ. विशेष गुप्ता

मुरादाबाद के समाजशास्त्री डॉ. विशेष गुप्ता का कहना है कि समाज के अंतिम पायदान पर खड़ा हर तबका विपरीत हालात और परिस्थिति में विगत से ही खुद को असुरक्षित व असहाय महसूस करता रहा है। यही वजह है कि वैचारिक रूप से वह स्वतंत्र नहीं होता। वह सुरक्षा का भरोसा मिलने पर अपने विचारों की श्रृंखला को उसी ओर मोड़ लेता है। हालात बदलने पर जब कभी वह खुद को सुरक्षित महसूस करता है, तब अपनी जड़ों को टटोलने और उनसे जुड़ने की कोशिश करता है। उत्तर प्रदेश में भी नटों का भी कुछ ऐसा ही हाल है। प्रदेश में बजनिया व बृजवासी नट हैं। बजनिया नट बाजीगरी, कलाबाजी व गायन से अपनी आजीविका चलाते है। सलावा गाव के नटों ने शव दफनाने के बजाय दाह संस्कार का जो निर्णय लिया है, वह उनके भीतर सुरक्षा के भाव भरे होने का अहसास कराता है, जो नट समाज में रेडिकल परिवर्तन का परिचायक है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.