Move to Jagran APP

हरी सब्जियां बना रहीं कैंसर का रोगी, इस तरह बरतें सावधानी Rampur News

हरी सब्जियां सेहत का खजाना होती हैं लेकिन आजकल ये बीमारियों की वजह भी बन रहीं हैं। हानिकारक रसायन लोगों को बीमार कर रहे हैं।

By Narendra KumarEdited By: Published: Tue, 19 Nov 2019 12:48 AM (IST)Updated: Tue, 19 Nov 2019 08:10 AM (IST)
हरी सब्जियां बना रहीं कैंसर का रोगी, इस तरह बरतें सावधानी Rampur News
हरी सब्जियां बना रहीं कैंसर का रोगी, इस तरह बरतें सावधानी Rampur News

रामपुर, जेएनएन। फलों और सब्जियों में रसायन का प्रयोग सेहत के लिए खतरनाक होता जा रहा है। इनकी पैदावार से लेकर बेचने तक इतने रसायन मिलाए जा रहे हैं कि खाने वाले की जान पर बन आती है। यूं कहें तो गलत न होगा कि कुछ मुनाफाखोर आम आदमी की थाली में हरा जहर परोस रहे हैं। ऐसे में इससे बचने में ही भलाई है। 

loksabha election banner

हो रही है कैंसर की बीमारी 

अक्सर देखने में आता है कि ऐसा व्यक्ति कैंसर से मरता जाता हैं, जिसने जीवन में कभी भी धूमपान अथवा मदिरा का सेवन नहीं किया। शोधों में पता चला है कि सब्जियों और फलों पर छिड़काव में प्रयोग किए जा रहे जहरीले कीटनाशक इसका कारण हैं। कृषि वैज्ञानिक अमरजीत ङ्क्षसह राठी बताते हैं कि टमाटर में जीएथ्री रसायन इस्तेमाल किया जाता है। वहीं अन्य सब्जियों को चमकदार बनाने के लिए मोम का उपयोग भी किया जाता है। परिणाम यह होता है कि जिन व्यक्तियों ने कभी धूमपान नहीं किया, वे कैंसर जैसी बीमारियों से ग्रस्त हो रहे हैं। अधिकाधिक उत्पादन लेने की चाहत में किसान कई बार प्रतिबंधित व हानिकारक रसायनों का छिड़काव कर देते हैं। ऐसे में उत्पादन तो बढ़ जाता है लेकिन, हानिकारक रसायन इंसान के शरीर में चले जाते हैं। चिकित्सक के पास जाने पर जांचों में पता चलता है कि उसे कैंसर हुआ है। 

इन रसायनों का किया जा रहा प्रयोग

कीटनाशक, फफूंदी नाशक, कृमिनाशक, चूहामार दवाएं, खरपतवार नाशक, डीडीटी, एल्ड्रिन, बीएचसी पाउडर व क्लोरोपॉयरीफॉस का प्रयोग आजकल बहुतायत में किया जा रहा है। स्वस्थ रहने के लिए फल खाने की सलाह चिकित्सकों द्वारा दी जाती है लेकिन, आजकल बाजार में जो भी फल मौजूद हैं उनमें भी पेस्टीसाइड्स का प्रयोग किया जा रहा है। दुकानदार भी परवल, तुरई, लौकी, ङ्क्षभडी आदि को ताजा बनाए रखने के लिए उन्हें रसायन युक्त पानी से धोते हैं। फलों की बात करें तो अधिकांश कारोबारी उन्हें पकाने के लिए कैल्शियम कार्बाइड का प्रयोग करते हैं। जो सेहत के लिए हानिकारक है।

ऐसे दूर करें कीटनाशकों का प्रभाव

सबसे पहले अपने पसंदीदा फलों और सब्जियों को एक जगह इक_ा कर लें। फलों की मात्रानुसार ही बड़े कंटेनर में उन्हें डालकर उसमें पर्याप्त मात्रा में पानी डाल दें। अब एक बड़ा चम्मच सिरका डाल दें। अब कंटेनर को 15 मिनट के लिए छोड़ दें। कंटेनर से फलों को निकाल कर उन्हें अच्छी तरह से साफ पानी से धो लें। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.