मुरादाबाद : लोकोशेड पुल के निर्माण में देरी को लेकर सांसद के कड़े रुख के बाद रेल प्रशासन सक्रिय हो गया है। साईं अस्पताल की ओर बन चुके तीन पिलर पर गार्डर रखने के लिए क्रेन भी मंगा ली गई है। कंटेनर डिपो की ओर एक पिलर बनाने के लिए शीघ्र ही काम शुरू किया जाएगा।

ये है पूरा मामला

रेलवे की निर्माण इकाई की धीमी गति से लोकोशेड पुल का निर्माण अधूरा पड़ा हुआ है। हाईकोर्ट के आदेश के बाद भी लोकोशेड पुल जनवरी में पूरा होने की उम्मीद नहीं है। बुधवार को सांसद सर्वेश सिंह ने डीआरएम व निर्माण इकाई के डिप्टी चीफ इंजीनियर को बुलाया था। सांसद ने लोकोशेड पुल निर्माण में देरी होने पर डिप्टी चीफ इंजीनियर पर नाराजगी जतायी और कार्रवाई करने की चेतावनी दी थी।

सांसद के कड़े रुख के बाद निर्माण इकाई की टीम ने काम तेजी से शुरू कर दिया है। साईं अस्पताल की ओर बने तीन पिलर के ऊपर गार्डर रखने के लिए हैवी क्रेन मंगा ली गई है। गार्डर रखने के लिए पिलर के ऊपर तेजी से काम शुरू कर दिया गया है। मंगलवार तक तीनों पिलर पर गार्डर रख दिए जाएंगे। कंटेनर डिपो की ओर से एक पिलर का निर्माण कराया जाना है। पिलर के निर्माण के लिए मशीन आदि कंटेनर डिपो की ओर से ले जाई जानी है। रेलवे की निर्माण इकाई अगले सप्ताह से पिलर का निर्माण शुरू कर देगी।

खंभे हटाए जाने हैं

लोकोशेड के पास ओएचई के खंभे हटाए जाने हैं। रेल प्रशासन ने खंभे को हटाकर दूसरे स्थान पर सिफ्ट करने के लिए अंबाला रेल मंडल से हैवी क्रेन मंगाई है। डिप्टी चीफ इंजीनियर अतुल गुप्ता ने बताया कि फरवरी में लोकोशेड पुल का निर्माण पूरा हो जाएगा। फरवरी के अंतिम सप्ताह या मार्च के प्रथम सप्ताह में पुल के ऊपर वाहन चलने लगेंगे।

आज होगा मेमू का अंतिम ट्रायल

हाई स्पीड मेमू का रविवार को अंतिम ट्रायल किया जाएगा। तेज गति के ट्रायल में सफल होने पर मेमू वापस दिल्ली चली जाएगी। एक माह से मेमू का ट्रायल मुरादाबाद-सहारनपुर रेल मार्ग पर किया जा रहा है। शुक्रवार को मेमू को मुरादाबाद यार्ड के लाइन नंबर 15 पर लाया गया। यात्री के भार के बराबर मेमू में रखे रेत के बोरों को शनिवार को उतार लिया गया। आरडीएसओ की टीम ने अंतिम ट्रायल के लिए मेमू में विशेष उपकरण लगा दिया है। टीम ने मंडल रेल प्रशासन से रविवार को मुरादाबाद से बलियाखेड़ी तक 110 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलाने के लिए रास्ता मांगा है। मंडल रेल प्रबंधक अजय कुमार सिंघल ने बताया कि रविवार को मेमू का अंतिम ट्रायल होगा।  

Posted By: Rashid