Move to Jagran APP

कम होगी पेंशनधारकों की परेशानी, एक फोन पर डाक‍िया घर लेकर पहुंचेगा जीवन प्रमाणपत्र

बुढ़ापे में पेंशन पाने के ल‍िए अब चक्‍कर लगाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। अब एक फोन पर ही डाक‍िया आपके घर के नजदीक पहुंच जाएगा और आपको जीवन प्रमाण पत्र उपलब्‍ध करा देगा। कार्यालय जाने की मशक्‍कत नहीं करनी पड़ेगी।

By Narendra KumarEdited By: Published: Thu, 05 Nov 2020 09:48 AM (IST)Updated: Thu, 05 Nov 2020 09:48 AM (IST)
कम होगी पेंशनधारकों की परेशानी, एक फोन पर डाक‍िया घर लेकर पहुंचेगा जीवन प्रमाणपत्र
बुढ़ापे में पेंशन पाने के ल‍िए अब चक्‍कर लगाने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

रामपुर, जेएनएन। पेंशनधारकों को हर साल अपने जीवित रहने का प्रमाण पत्र देना पड़ता है, ताकि उनकी पेंशन नियमित उनके खाते में आती रहे। इसके लिए उन्हें बुढ़ापे में काफी भागदौड़ करनी पड़ती है। अब उन्हें प्रमाण पत्र के लिए कहीं जाने की जरूरत नहीं होगी। डाक विभाग ने उनकी इस मुश्किल को बेहद आसान कर दिया है। एक फोन पर डाकिया उनके घर आकर जीवन प्रमाण पत्र जारी करके देगा।

loksabha election banner

डाक विभाग के मार्केटिंग एक्सक्यूटिव संजीव कुमार ने बताया कि विभाग की ओर से इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक योजना चलाई जा रही है। इस योजना के तहत बुजुर्गों, महिलाओं और दिव्यांगों को खाते से पैसा निकालने के लिए बैंक जाने की जरूरत नहीं होती है। डाकिया उनके घर आकर बायोमेट्रिक आधारित डिजिटल सेवा के जरिए जरूरत के मुताबिक पैसा दे देता है। इसी डिजिटिल सेवा के जरिए अब डाक विभाग ने पेंशनभोगियों के लिए अनूठी पहल शुरू की है। इसमें केंद्र सरकार, राज्य सरकार और अन्य सरकारी संस्थाओं के पेंशनभोगी इस सेवा का लाभ उठा सकते हैं। इससे पेंशनभोगियों को जीवन प्रमाण पत्र के लिए भटकना नहीं पड़ेगा। फोन करने पर डाकिया उनके घर आकर बायोमेट्रिक द्वारा जीवन प्रमाण पत्र जारी करेगा। जिले के पेंशनभोगी इसके लिए इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक योजना के जिला प्रबंधक सुनील कुमार के मोबइल नंबर 9454675011 पर संपर्क कर सकते हैं। वह फोन करने वाले पेंशनभोगी के नजदीक डाकिये को वहां भेज देंगे। 

अभी तक होती थी परेशानी 

अभी तक हर साल जीवन प्रमाण पत्र बनवाने के ल‍िए कार्यालय के चक्‍कर लगाने पड़ते थे। ऐसे पेंशनधारकों को काफी परेशानी होती थी जो अकेले रहते हैं या बीमार रहते हैं। ऐसी हालत में उन्‍हें बार-बार क‍िसी का सहारा लेना पड़ता था। अब उन्‍हें इस मुसीबत से छुटकारा म‍िल जाएगा। वहीं दूसरी ओर इस कवायद से कार्यालय में भीड़ भी कम होगी। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.